क्या आप अपनी वर्डप्रेस साइट में Navigation Menu जोड़ना चाहते हैं? क्या आप जानते थे कि एक बहुत ही आसान ड्रैग-एंड-ड्रॉप मेनू इंटरफ़ेस है जो आपको वर्डप्रेस में ड्रॉप-डाउन मेनू बनाने की परमिशन देता है। इस Step-By-Step Guide में, हम आपको दिखाएंगे कि वर्डप्रेस में Navigation Menu कैसे जोड़ते हैं।

 

 

Navigation Menu आपको अपने यूजरज़ को साइट Structure Present करने की Permission देता है। वे यूजर  को जानकारी ढूंढने और आपकी वेबसाइट के Different Sections से Browse करने में मदद करता हैं। क्यूंकि Navigation Menu बहुत Important हैं, इसलिए आमतौर पर इसे ज़्यादातर वर्डप्रेस थीम में हेडर के नजदीक रखा जाता है।

WordPress में Navigation Menu

WordPress एक Navigation Menu सिस्टम के साथ आता है जो शुरुआती यूजर को मेनू बनाने और Manage करने के लिए काफी आसान बनाता है। मेनू का Location थीम टू थीम Differ कर सकता है। लगभग सभी वर्डप्रेस थीम कम से कम एक मेनू Location के साथ आते हैं। कुछ Complex Website को Accommodate करने के लिए कुछ वर्डप्रेस थीम कई मेनू Location के साथ आते हैं।

अपना पहला Custom Navigation Menu बनाएँ

आप अपने WordPress Admin Area में Appearance » Menus पर जाकर वर्डप्रेस में मेनू बना सकते हैं।

 

यह आपको Edit Menu Screen में लाएगा जिसे दो कॉलम में बांटा गया है। आपके Left कॉलम में Pages, Categories, और Custom links tab हैं। Right कॉलम वह जगह है जहां आप Menu Item Add करते हैं, और Adjust करते हैं।

 

तो आईए अपना पहला Custom Menu बनाएँ

 

अपने मेनू के लिए एक नाम प्रोवाइड करें, उदाहरण के लिए  ‘My First Menu’ और उसके बाद Create Menu Button पर क्लिक करें। यह Menu Area को Expand करेगा, और यह इस तरह दिखेगा:
जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं, हमारी डेमो साइट में Primary, Secondary और Social लेबल वाले तीन थीम Location हैं। Location के नाम और प्लेसमेंट Theme to Theme Vary करते हैं।

 

इसके बाद, आपको उन Page को Select करना होगा जिन्हें आप Menu में जोड़ना चाहते हैं। आप Left side List Page को सेलेक्ट करके और मेनू में Add बटन पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं।

 

मेनू में पेज Add करने के बाद, उस थीम Location का Selection करें जहां आप मेनू Display करना चाहते हैं और ‘Save Menu’ बटन पर क्लिक करें।

 

अगर आपको नहीं मालूम के प्रत्येक मेनू लोकेशन आपके साईट पे कहा पे है तो चिंता ना करें। Menu को एक्शन में देखने के लिए आप वेबसाइट पर जा सकते हैं। यदि आपको यह पसंद नहीं हो, तो आप हमेशा मेनू लोकेशन बदल सकते हैं।

Custom Navigation Menu में आइटम को Arrange करना 

आपने शायद देखा हो कि आपके द्वारा जोड़े गए प्रत्येक मेनू आइटम को आपके द्वारा जोड़े गए आर्डर में Arrange किया गया है। उदाहरण के लिए, आपका About लिंक लास्ट में दिखाई देता है, जबकि Contact Page लिंक पहले Appear होता है। चिंता न करें आप अपने वर्डप्रेस मेनू आइटम को किसी भी आर्डर में आसानी से Arrange कर सकते हैं।

 

Menu में पोजीशन को Adjust करने के लिए आप Simply Menu Item को Drag और Drop कर सकते है

 

दुसरे Theme Location के Menu बनाने के लिए Same Process को Follow करें

 

WordPress में NestedDrop-Down Menu बनाना 

 

 Nested menus जिसे Drop Down-Menu भी कहा जाता है Parent और Child menu आइटम के साथ एक Navigational menus है। ये Menu आमतौर पर WordPress Theme द्वारा स्टाइल किए जाते हैं, जब कोई यूजर अपने माउस को पैरेंट आइटम पर ले जाता है, तो उनके सभी Sub-Menu Display होते हैं।

नेस्टेड मेनू आपको अपनी साइट पर एक अच्छे ढंग से Structured Navigation System को Add करने की परमिशन देता है। यहां बताया गया है कि आप वर्डप्रेस में मेनू आइटम में सब-मेन्यू कैसे जोड़ सकते हैं।

 

अपने Menu Structure में मेनू आइटम को पैरेंट आइटम के ठीक निचे Drag करें। उसके बाद Slightly Menu Item को Right में Drag करें। आप देखेंगे के वो Automatically Sub-Menu आइटम बन जायेगा।

 

Deeply Nested Navigation Menus के लिए आप Sub-Menu की कई Layers को Add कर सकते है। हलाकि यह ध्यान रखना ज़रूरी है के सभी Theme Multi-Layer Nested Menus को सपोर्ट नहीं करते है। ज़्यादातर दो लेयर तक करते है।

 

WordPress Menus में Categories Add करें

अगर आप एक ब्लॉग को रन करने के लिए आप WordPress का यूज़ कर रहें है, तो आप अपने ब्लॉग मेनू को अपने वर्डप्रेस मेनू में ड्रॉप-डाउन के रूप में जोड़ सकते हैं।

डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्डप्रेस Menu Editor Screen पर Left-hand column से Pages और Categories को जोड़ने का एक आसान तरीका प्रोवाइड करता है।

 

इसे Expand करने के लिए Category टैब पर क्लिक करके Start करें। आप वहां Listed अपनी ब्लॉग Category देखेंगे। बस उन Category को Select करें जिन्हें आप मेनू में जोड़ना चाहते हैं, और फिर Add to menu बटन में पर क्लिक करें।
आप देखेंगे कि Category मेनू Structure कॉलम के अंडर Menu Items के रूप में दिखाई देंगी। पेज की तरह ही, आप मेनू पर अपना Position Arrange करने के लिए उन्हें ड्रैग और ड्राप कर सकते हैं। इस उदाहरण में, हमने ब्लॉग के अंडर Sub-Menu आइटम के रूप में दिखाई देने के लिए सभी Category को ड्रैग किया है।

 

WordPress Navigation Menus में Custom लिंक Add करें 

Page और Category जोड़ना आसान है, लेकिन अगर आप अपने Social Media Profile या किसी दुसरे Location पर लिंक जोड़ना चाहते है तो तो क्या होगा? ऐसा आप तब कर सकते है जब आप कस्टम लिंक का यूज़ करते है

बस इसे Expand करने के लिए Left side के Column में Custom लिंक पे क्लिक करें। आप देखेंगे के इसमें सिर्फ दो Field है पहला URL के लिए जहाँ आपको उस Actual लिंक को जोड़ने की ज़रूरत होगी जिसे आप जोड़ना चाहते है। दुसरे फील्ड को   Link Text Label किया गया है जहां आप लिंक के लिए एंकर टेक्स्ट जोड़ देंगे।

नोट: यह ज़रूरी है कि आपको http: // या https: // के साथ सभी लिंक Start करना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो लिंक टूट जाएगा।

WordPress Navigation Menus में Menu Item को Edit करें

जब आप अपने Custom Navigation Menu में पेज या Category जोड़ते हैं, तो वर्डप्रेस Automatic रूप से लिंक टेक्स्ट के रूप में पेज टाइटल या Category का नाम यूज़ करता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे बदल नहीं सकते हैं।

 

सभी मेनू आइटम को मेनू आइटम के बगल में नीचे वाले Arrow पर क्लिक करके एडिट किया जा सकता है।

 

यहां आप मेनू के Navigational Title या लिंक टेक्स्ट को बदल सकते हैं। आप लिंक में एक Title Attributeभी जोड़ सकते हैं। अपनी वेबसाइट का Preview करने से पहले अपने Changes को Store करने के लिए Save Menu बटन पर क्लिक करना न भूलें।

WordPress में Navigation Menu से लिंक को Remove करें

आप एक लिंक को उसी तरह से Remove कर सकते हैं जैसे आप उन्हें Edit करते हैं। मेनू आइटम के बगल में नीचे Arrow आइकन पर क्लिक करें, और आपको एक Red Remove लिंक दिखाई देगा। जब आप उस पर क्लिक पर करते हैं, तो लिंक आपके नेविगेशन मेनू से हटा दिया जाएगा।

 

Navigation Menus के लिए Theme Locations को समझे

 

Navigation Menu वर्डप्रेस में एक थीम फीचर हैं। उनकी Appearance और Dissplay पूरी तरह से आपके WordPress Theme के द्वारा Control किया जाता है। Admin Area Sirf उन मेनू को जोड़ने और एडिट करने के लिए एक यूजर इंटरफ़ेस प्रोवाइड करता है।

 

वर्डप्रेस Theme में आमतौर पर नेविगेशन मेनू के लिए कम से कम एक थीम Location होता है। हालांकि, कुछ Theme में एक से ज़्यादा Theme लोकेशन हो सकते हैं जैसे कि इस आर्टिकल को लिखते समय हमने थीम का यूज़ किया था जिसमें तीन थीम ;Locations Primary, Secondary, और Social Menu थे।

 

यह भी ध्यान रखना ज़रूरी है कि इन मेनू Location के नाम अलग अलग थीम में भी डिफरेंट होंगे। जबकि कुछ इसे Primary कह सकते हैं, या फिर इसे हेडर कह सकते हैं। यह पूरी तरह से थीम डेवलपर की Preference पर Depend करता है।

Navigation Menus को Sidebar या किसी दुसरे Widget Ready Areas में जोड़ना 

Theme द्वारा निर्धारित Designated Menu Location के अलावा आप अपनी Sidebar के Navigation Menu और अपनी Theme के दुसरे Widget-Ready Areas को भी जोड़ सकते हैं

 

आप Widgets का यूज़ कर के अपने साइडबार में मेनू जोड़ सकते हैं। बस Appearance » Widgets पर जाएं और Available Widgets की लिस्ट से एक साइडबार पर कस्टम मेनू विजेट Add करें।

 

इसके बाद, आपको विजेट Heading के लिए Title प्रोवाइड करना होगा और मेनू ड्रॉप डाउन लिस्ट से अपने कस्टम मेनू में से एक को सेलेक्ट करना होगा। अंत में, अपनी विजेट सेटिंग्स को स्टोर करने के लिए Save बटन पर क्लिक करें।

 

अब आप अपने साइडबार विजेट में Displayed कस्टम मेनू को देखने के लिए अपनी वेबसाइट पर जा सकते हैं।

 

Social आइकन के रूप में, कुछ Theme मेनू में Pre-Built सोशल मीडिया आइकन के साथ आ सकते हैं। Alternatively, आप अपने Navigation Menus में आइकन जोड़ने के लिए  Menu Social Icons  जैसे प्लगइन का यूज़ कर सकते हैं।

 

हमें उम्मीद है कि इस Article ने आपको वर्डप्रेस में Custom Navigation Menu जोड़ने का तरीका जानने में मदद किया होगा।

 

Also Read: Best Domain Name कैसे चुने (Tips और Tool)

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।