क्या आप Google Analytics को WordPress में Install करना चाहते है। आपके Success के लिए आपका ये जानना  बहुत ज़रूरी है के के आपके User  आपके साथ कैसे Interact करते है। अपने Audience को जानने का सबसे अच्छा तरीका आपकी Traffic State के ज़र्ये  से है, और यही वह Service है जो Google Analytics हमें फ्री में Provide करती है। इस आर्टिकल में, हम आपके साथ Share करेंगे कि क्यों Google Analytics Important है, और आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में Google Analytics को कैसे Install कर सकते हैं। 

Blogger के लिए Google Analytics Important क्यों है?

एक बार जब हम ब्लॉग शुरू करते है तो उसके बाद, हमारा  #1 Goal ज़्यादा से ज़्यादा ट्रैफ़िक और Subscribers हासिल करना होता है। Google Analytics आपको Important Stats दिखाकर Data-Driven Decision लेने में आपकी मदद करता है। Google Analytics की मदद से आप देख सकते हैं:

आपके Website पे कौन Visit करता है?

Analytics के इस हिस्से में आपको बहुत सारी चीजों के बारे में पता चलेगा जैसे के आपके Audience का Geographic Location, आपके यूजर ने किस Web Browser का यूज़ आपके  वेबसाइट पे Visit करने के लिए किया और भी बहुत सारी Important Information जैसे Screen Resolution, JavaScript Support, Flash Support, Language आदि। 

यह डेटा बेहद यूज़फुल  है, और यह कई तरीकों से आपकी मदद कर सकता है। कस्टम डिज़ाइन हासिल करते वक़्त, आपकी साइट आपके Audience के साथ Compatible होगी आप यह Sure करने के लिए User डेटा का यूज़ कर सकते हैं।

अगर आपके ज़्यादातर यूजर के पास Flash Support नहीं है, तो आपको अपनी साइट में Flash-Element जोड़ने से बचना चाहिए। यदि आपके ज़्यादातर यूजर 1280 स्क्रीन रेज़ोल्यूशन यूज़ करते है, तो आप यह ध्यान रखे के आपका डिज़ाइन उस रिज़ॉल्यूशन या उस से छोटे में Compatible हो।

जब लोग आपकी वेबसाइट पर होते हैं तो क्या करते हैं?

आप Google Analytics की मदद से ये भी ट्रैक कर सकते हैं कि यूजर आपकी वेबसाइट पर कहां पे है, वे आपकी वेबसाइट पर कितना टाइम Spend कर रहे हैं, और उनका  बाउंस रेट क्या है।

इन Information की मदद से आप Bounce Rate को घटा सकते है और अपने पेज View को बढ़ा सकते है

लोग आपकी वेबसाइट पर कब Visit करते हैं?

जिस वक़्त लोग आपकी साईट पे सबसे ज़्यादा Visit करते है उस वक़्त आप अपना पोस्ट Publish करें। अगर उस वक़्त में  आपके साथ आपके लिए Publish करना Possible नहीं है, तो आप उस वक़्त को पूरा करने के लिए अपनी पोस्ट Schedule कर सकते हैं।

लोग आपकी वेबसाइट कैसे ढूंढते हैं?

Analytics के इस Section से पता चलता है कि User आपकी साईट पे कहां से आयें (उदाहरण के लिए: सर्च इंजन, डायरेक्ट लिंक, किसी अन्य साइट के रेफ़रल लिंक से )।

यह आपको ये बताने में भी मदद करता है के कितने परसेंट लोग किस Source से आयें। यह आपको ये भी बताता है के कौन से Search Engine से आपके साईट पे सबसे ज्यादा Traffic आया है।

Referral source का Breakdown आपको बताता है के किस Site पे आपको ज्यादा काम करने की ज़रूरत है।

लोग आपके Content के साथ कैसे Interact करते है?

Google Analytics आपको यह दिखाता है कि आपके यूजर आपकी साइट के Content के साथ कैसे Interact करते हैं। यह आपको दिखाता है कि कितने परसेंट यूजर ने आपकी साइट पर कौन से लिंक पर क्लिक किया है, इन सब के साथ यहाँ पे और भी बहुत कुछ आपको जानने को मिलता है।

User Interactivity को देखकर, आप अपने यूजर के आस-पास आप अपने  Content पर काम कर सकते हैं।प्रश्नों के उत्तर देखकर, आप उन Strategies पर ध्यान लगा कर Focus कर सकते हैं की क्या आपकी साइट के लिए काम करता हैं और क्या नहीं करता हैं।

सीधे शब्दों में कहें, Guess Work को खत्म करें और Important Stats पर ध्यान Focus करें, ताकि आप Data-Driven-Decision ले सकें।

Google Analytics में साइन अप कैसे करें

Step1: सबसे पहले आपको Google Analytics अकाउंट बनाना होगा। ऐसा करने के लिए, Google Analytics Signup पेज पर जाएं।

आप नीचे दिखाए गए Screen Shot की तरह एक स्क्रीन देखेंगे। यदि आपके पास पहले से Google या Gmail Account है, तो आप साइन-इन करने के लिए इसका यूज़ कर सकते हैं। अगर आपके पास जीमेल Account नहीं है, तो आपको एक Account बनाना होगा।

 

Step 2: एक बार जब आप अपने Gmail Account से Sign-In कर लेंगे, तो आपको नीचे दिए गए स्क्रीन की तरह एक स्क्रीन दिया जाएगा। यह वह जगह है जहां आप अपने जीमेल अकाउंट के साथ Google Analytics के लिए साइन अप करेंगे।

 

 

Step 3: अगली स्क्रीन पर, आपको वेबसाइट या मोबाइल ऐप के बीच Selection करने के लिए Option दिया जाएगा। यहाँ पे आपको वेबसाइट को Choose करना है।

 

इसके बाद आपको Account Name (यह वेबसाइट के लिए Google Analytics प्रोफ़ाइल नेम होगा), वेबसाइट का नाम, वेबसाइट का यूआरएल, देश और टाइम ज़ोन Enter करना होगा।

 

एक बार जब आप इस Information को Enter कर लेंगे, तो  Get Tracking ID बटन पर क्लिक करें। आपको Google Analytics Rule और Service के साथ Present किया जाएगा, जिसके लिए आपको Agree होना होगा, इसलिए  I Agree  बटन पर क्लिक करें।

 

Step 4: अब आपके Google Analytics ट्रैकिंग कोड को Present किया जाएगा। आप इस ट्रैकिंग कोड की Copy बना सकते हैं क्योंकि आपको नीचे दिए गए Step के Basis पर इसे अपनी वर्डप्रेस साइट में Enter करना होगा।

 

एक बार जब आप अपनी वर्डप्रेस साइट पर कोड Install कर लेते हैं, तो हम Analytics ब्राउज़र टैब को खोलने के लिए Suggest करते हैं क्योंकि आपको इसे फिर से Install करने की ज़रूरत हो सकती है। अब जब आपने एक Google Analytics अकाउंट सेट कर लिया है, तो वर्डप्रेस में Google Analytics को इंस्टॉल करने का तरीका निचे दिया गया है उसे देखें।

वर्डप्रेस में Google Analytics कैसे Install करें

वर्डप्रेस में Google Analytics सेट अप करने के कई अलग-अलग तरीके हैं। हम आपको तीन अलग-अलग तरीकों से Google Analytics Install करना दिखाएंगे जहां पहला Option सबसे आसान और आखिरी सबसे मुश्किल है।

 

आप उस आप्शन को  चुन सकते हैं जो आपकी ज़रूरत के लिए बेस्ट हो।

1. MonsterInsights द्वारा वर्डप्रेस के लिए Google Analytics

MonsterInsights वर्डप्रेस के लिए सबसे Popular Google Analytics प्लगइन है।  Bloomberg, PlayStation, Zillow और दुसरे की पसंद के साथ 1 मिलियन से ज्यादा Website के द्वारा इसका यूज़ किया जाता है।

यह Google Analytics को वर्डप्रेस में  जोड़ने का सबसे आसान तरीका है।

MonsterInsights में एक मुफ्त Version और प्रो Version दोनों हैं। इस ट्यूटोरियल में, हम MonsterInsights मुफ्त Version का यूज़  करेंगे।

अगर आप Ecommerce tracking, Ads tracking, Author tracking इत्यादि जैसी ज़्यादा Advance Facility चाहते हैं तो आप MonsterInsights Pro Version का Use कर सकते हैं। उन्हें सेटउप करने के Process Same है।

आएँ शुरू करें।

सबसे पहले आपको जो करना है वह MonsterInsights प्लगइन को Install और Activate करना है। ज़्यादा जानकारी के लिए, वर्डप्रेस प्लगइन को Install करने के तरीके पर Step by Step Guide देखें।

Activation पर प्लगइन आपके वर्डप्रेस एडमिन मेनू में‘Insights’ लेबल वाला एक नया मेनू आइटम जोड़ देगा। प्लगइन सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करने के लिए आपको Insights और फिर Setting पर जाना होगा।

इस स्क्रीन पर, आपको Google Analytics को अपनी वर्डप्रेस साइट से कनेक्ट करने के लिए ‘अपने Google Account से ‘Authenticate बटन पर क्लिक करना होगा।

यह आपको उस Google Account पर रीडायरेक्ट करेगा जहां आपको साइन इन करने के लिए कहा जाएगा या अगर आप पहले ही साइन इन हैं तो Google अकाउंट चुनने के लिए कहा जायेगा।

Continue रखने के लिए ‘Next’ पे click करें।

अब MonsterInsights को आपके Google Analytics Account तक Access की permission देने के लिए कहा जाएगा।

Continue रखने के लिए ‘Allow’ बटन पे Click करें।

Last Step उस प्रोफ़ाइल को Select करना है जिसे आप ट्रैक करना चाहते हैं। आपको अपनी वेबसाइट को Select करने की ज़रूरत है और फिर जारी रखने के लिए ‘Complete Authentication’ बटन पर क्लिक करें।

 

अब आपको अपनी वर्डप्रेस साइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा।

 

आपने अपनी WordPress साइट पर Google Analytics को Successfully इंस्टॉल और सेटअप कर लिया है।

 

याद रखे की Google Analytics को आपकी Site की Stats दिखाने में कुछ Time लगेगा

 

MonsterInsights के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने Google Analytics रिपोर्ट को अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड के अंदर देख सकते हैं। अपने Analytics Data के Quick Overview को चेकआउट करने के लिए बस Insights के बाद  Reports पेज पर जाएं।

 

 

अपनी ज़रूरत के हिसाब से ट्रैकिंग सेटिंग को Customize करने के लिए आप ट्रैकिंग टैब में भी जा सकते हैं।

नोट: MonsterInsights को पहले Yoast द्वारा वर्डप्रेस के लिए Google Analytics के रूप में जाना जाता था।

2. Insert Headers and Footers Plugin

यह Method MonsterInsights जितनी अच्छी नहीं है क्योंकि आप Advance ट्रैकिंग कॉन्फ़िगरेशन करने में सक्षम नहीं होंगे, और आप अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में Google Analytics डेटा नहीं देख पाएंगे।

सबसे पहले, आपको Insert Headers and Footers  प्लगइन को Install और Activate करने की ज़रूरत है। अधिक जानकारी के लिए, वर्डप्रेस प्लगइन को Install करने के तरीके पर Step By Step Guide देखें।

Activation पर, आपको Setting में जा कर Insert Headers and Footers पेज डालने की ज़रूरत है। यहां आपको हेडर Section में Step 4 में कॉपी किए गए Google Analytics कोड को पेस्ट करने की ज़रूरत होगी।

अपनी Settings को Store करने के लिए Save Changes बटन पे क्लिक करना न भूलें।

3. वर्डप्रेस थीम में Google Analytics Install करें

यह Method सिर्फ Advance यूजर के लिए है जो कोड से Familiar हो। यह कुछ हद तक Unreliable है क्योंकि अगर आप थीम को स्विच या अपडेट करते हैं तो आपका कोड गायब हो जाएगा। हमारी सलाह में आपका इस Method का यूज़ ना करना ही सही होगा।

header.php file में Code को Add करें 

बस अपनी WordPress थीम में header.php फ़ाइल को Copy करें और <body> टैग के ठीक बाद Step 4 में कॉपी किए गए कोड को Paste करें।

अपने Changes को Save  करना और फ़ाइल को अपने Server पर वापस अपलोड ना भूलें।

Functions File के ज़र्ये से Add करें 

आप वर्डप्रेस फ़ंक्शन फ़ाइल में Google Analytics ट्रैकिंग कोड भी Add कर सकते हैं। यह  Automatic रूप से आपकी वर्डप्रेस साइट पर हर Page पर कोड जोड़ देगा।

आपको यह कोड अपनी थीम की functions.php फ़ाइल में जोड़ना होगा।

Google Analytics वेबसाइट पर रिपोर्ट देखना

Google Analytics आपको अपने आंकड़ों से Collected डेटा के खज़ाने को दिखाने में Capable है। आप अपने Google Analytics Dashboard पर जाकर और रिपोर्टिंग टैब पर क्लिक करके यह डेटा देख सकते हैं।

आप बाएं कॉलम में Built-In Google Analytics रिपोर्ट देखेंगे। हर Section को अलग-अलग टैब में बाटा गया है

 

हमें उम्मीद है कि इस Article ने आपको यह जानने में मदद की है कि वर्डप्रेस में Google Analytics को कैसे इंस्टॉल किया जाए। आप Begginers लोगों के लिए हमारी  वर्डप्रेस एसईओ गाइड भी देख सकते हैं।

 

Also ReadL: Categories और Tags को WordPress Page में कैसे Add करें

आप  वीडियो Tutorial के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe कर सकते है, और हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।