अपनी वेबसाइट के लिए Best Domain Name चुनना आपकी सफलता के लिए बहुत ज़रूरी है। अगर आप गलत Domain Name चुनते हैं, तो यह आपके ब्रांड और सर्च रैंकिंग के लिए बाद में परेशानी पैदा कर सकता है। यही कारण है कि यह बेहद ज़रूरी है कि आप शुरुआत से Best Domain Name चुने। इस आर्टिकल में, हम Domain Name आईडिया हासिल करने, Best Domain Name चुनने और अपने नए डोमेन को रजिस्टर करने के लिए ज़रूरी सभी टूल और टिप्स शेयर करेंगे।

 

Best Domain Name

Best Domain Name सेलेक्ट करने के लिए टिप्स

ब्लॉग शुरू करते वक़्त, Domain Name चुनना Stressful हो सकता है क्योंकि आप कोई गलती नहीं करना चाहते हैं। प्रोसेस को आसान बनाने के लिए, हमारे पास कुछ स्टेप्स है जिसका यूज़ आप अपनी वेबसाइट के लिए Best Domain Name चुनने के लिए कर सकते 

 

1. Stick with .com

 

.com, .net और .org से .pizza, .photography, और यहां तक ​​कि .blog जैसे आला एक्सटेंशन में आज भी बहुत सारे नए Domain Name Extensions अवेलेबल हैं।

 

हम हमेशा .com डोमेन चुनने की सलाह देते हैं। हालांकि यह नए एक्सटेंशन का यूज़ कर कलेवर ब्लॉग नामों के साथ आने के लिए Attractive हो सकता है, एक .com डोमेन अभी भी सबसे Established और Credible डोमेन नेम एक्सटेंशन है। .ninja या .photography जैसे नए डोमेन एक्सटेंशन अविश्वसनीय हो सकते हैं।

 

डॉट-कॉम डोमेन सबसे ज़्यादा याद रहने वाला एक्सटेंशन है। कई यूजर, खास कर जो टेक्निकल नहीं हैं, वो भी आटोमेटिक रूप से इसके बारे में सोचने के बिना हर डोमेन के लास्ट में “.com” टाइप करते है।

 

अगर आपकी वेबसाइट jane.photography जैसी कुछ है, और आपके यूजर ने गलती से अगर jane.photography.com टाइप कर दिया, तो वे photography.com पर एक Error पेज पर ख़त्म हो जाएंगा। .com इस तरह के जोखिम से बचने के लिए एक स्मार्ट Way है।

 

2. Use keywords

 

कीवर्ड डोमेन में एक इम्पोर्टेन्ट रोल निभाता हैं। अपने Domain Name में कीवर्ड का यूज़ कर आप सर्च इंजन को बताते हैं कि आपकी वेबसाइट किस बारे में है। क्वालिटी कंटेंट, आपके डोमेन के कीवर्ड को Google में टॉप रैंक करने में मदद कर सकते हैं।

 

अपने टारगेट कीवर्ड के साथ एक अच्छा डोमेन ढूंढना बहुत मुश्किल है जो पहले से नहीं लिया गया है। आपको अपने डोमेन को बेहतर बनाने के लिए क्रिएटिव बनने और अपने वर्ड्स को दुसरे वर्ड्स के साथ कंबाइन करने की ज़रूरत होगी।

 

3. Keep it short

 

जबकि कीवर्ड इम्पोर्टेन्ट हैं, डोमेन लेंथ के साथ ओवरबोर्ड पर न जाएं। डोमेन नाम ऐसा होना बेहतर है जो छोटा और याद रखने में आसान हो।

 

अपने Domain Name को 15 केरैक्टर के अंदर रखना एक अच्छा विचार है। आपके यूजर को याद रखने के लिए लंबे डोमेन मुश्किल होंगे।

 

उपयोगकर्ता लंबे डोमेन नामों के साथ Typos में इंटर करने के लिए भी ज़्यादा प्रोन होंगे, और आप ट्रैफ़िक पर पीछे रह जाएंगे।

 

इसलिए डोमेन को छोटा रखना एक अच्छा आईडिया है

 

4. Make it easy to pronounce and spell

 

बोलने के साथ-साथ लिखने के दौरान भी आपको आसानी से अपना डोमेन शेयर करने में मुश्किल नहीं होनी चाहिए। आप कभी भी नहीं जानते कि आपको कब अपने डोमेन नेम को Person शेयर करने के लिए कहा जाएगा।

 

Domain Name किसी भी Listener के लिए समझना और Spell करना आसान होना चाहिए।

 

5. Keep it unique and brandable

 

आपका ब्लॉग Domain Name Unique होना चाहिए, ताकि आप अपने रीडर के दिमाग में बने रहें। अपने Niche में दुसरे ब्लॉगों का रिसर्च  करना और यह पता लगाना कि वे किस Domain Name का यूज़ कर रहे हैं एक स्मार्ट तरीका हो सकता है।

 

आप गलती से भी ट्रेडमार्क नाम का यूज़ नहीं करना चाहते हैं, या किसी दुसरे ब्लॉगर की कॉपी करने का आरोप नहीं लेना चाहते हैं।

 

आप एक डोमेन नाम Pick करना भी चुन सकते हैं जो ज़्यादा Brandable हो। Brandable Domain Name यूनिक, Catchy और याद रखने में आसान होता हैं। उदाहरण के लिए, “Amazon.com” “BuyclothsOnline.com” से कहीं ज़्यादा Brandable नाम है।

 

6. Avoid hyphens

 

हाइफ़न के साथ कभी भी डोमेन नाम न बनाएं। हाइफ़न स्पैम डोमेन का संकेत हो सकता है, जिसके साथ आप एसोसिएट नहीं होना चाहते हैं। आप पोटेंशियल विजिटर को गलत इंप्रेशन देना नहीं चाहते हैं।

 

Hyphenated डोमेन भी typos के लिए अच्छे नहीं होते हैं। यदि आप हाइफ़न के साथ डोमेन नाम चुनते हैं क्योंकि जो डोमेन आप चाहते हैं वह पहले ही लिया जा चुका है, तो अगर आपके यूजर हाइफ़न टाइप करना भूल जाते हैं तो आपके यूजर आपके साईट के उलट आपके Competitor’s की साइट पर चले जाएंगे।

 

7. Avoid doubled letters

 

डबल लेटर वाले डोमेन से बचना आप के लिए यह एक अच्छा आईडिया है, क्योंकि इससे typos पर ट्रैफिक खोने की संभावना बढ़ जाती है। उदाहरण के लिए, goodsservice.com जैसे डोमेन टाइपोज़ के ज़्यदा Prone होंगे, जोकि  ट्रैफ़िक के खोने का कारन हो सकते हैं।

 

वैसा Domain Name चुनना एक स्मार्ट तरीका है जो आपके Niche से रिलेटेड हो क्योंकि यह यूजर को आपकी साइट के बारे में कुछ जानकारी देता है। लेकिन आप अपने आप्शन को बहुत सीमित नहीं करना चाहते हैं।

 

उदाहरण के लिए, आप chinese खाने के लिए  chineseblog.com जैसे डोमेन नेम का सिलेक्शन करती है, लेकिन फिर chinese के अलावा दुसरे खाने के बारे में ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है। उस कंडीशन में, डोमेन आपको दुसरे खाने में इंटरेस्ट रखने वाले रीडर को Attract करने से रोक सकता है।

 

यही कारण है कि इन टिप्स को ध्यान में रखना बहुत ज़रूरी है, इसलिए आप अपनी वेबसाइट के लिए सबसे अच्छा डोमेन नाम चुन सकते हैं।

Domain Name रजिस्टर करने के लिए सबसे Best प्लेस 

वेब पर सैकड़ों डोमेन Registrar हैं। ध्यान से चुनना ज़रूरी है, क्योंकि बाद में आपके डोमेन को स्थानांतरित करना मुश्किल हो सकता है।

 

वेब होस्टिंग के साथ ही, डोमेन Registration की प्राइस $9 से $24 तक Differentiate करता है।

 

यहां कुछ प्लेस दिए गए हैं जिन्हें हम डोमेन Registration के लिए Recommend करते हैं।

 

ज़्यादातर Web Hosting कंपनियां डोमेन Registration भी प्रोवाइड करती हैं। उनमें से कुछ कंपनियां नए होस्टिंग अकाउंट के साथ मुफ्त डोमेन Registration प्रोवाइड करती हैं।

 

यदि आप एक नया ब्लॉग या वेबसाइट शुरू कर रहे हैं, तो इस ऑफर का फायदा उठाने और अपना Domain Name फ्री में लेने का एक स्मार्ट आईडिया है।

 

Bluehost- जब वेब होस्टिंग की बात आती है तो सबसे पुराने और सबसे बड़े ब्रांड नामों में से एक Bluehost है। वे एक ऑफिसियल रेकोमेंडेड “वर्डप्रेस” होस्टिंग प्रोवाइडर हैं।

 

SiteGround– Industry में सबसे पॉपुलर और टॉप रेटेड होस्टिंग प्रोवाइडर में से एक SiteGround है। वे एक एक ऑफिसियल रेकोमेंडेड “वर्डप्रेस” होस्टिंग प्रोवाइडर हैं।

 

iPage- 1 मिलियन से ज़्यादा वेबसाइटों को होस्ट करने और सबसे ज़्यादा बजट-फ्रेंडली वेब होस्टिंग प्रोवाइड करने वाला होस्टिंग प्रोवाइडर है। इस साईट पे आपको वेब होस्टिंग के लिए $1.99/ माह और फ्री Domain Name मिलता है।

 

यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि ज़्यादातर होस्ट सिर्फ 1 साल के लिए मुफ्त डोमेन रजिस्ट्रेशन प्रोवाइड करते हैं। पहले वर्ष के बाद, आपका डोमेन रजिस्ट्रेशन आमतौर पर $14 प्रति वर्ष कम से कम होगा।

 

बहुत से यूजर पहले साल के लिए मुफ्त डोमेन का लाभ उठाते हैं और फिर कुछ रुपये बचाने के लिए इसे एक सस्ते Domain Registrar में ट्रान्सफर कर लेते हैं।

 

मोस्ट पॉपुलर Domain Registrars

 

GoDaddy– दुनिया में सबसे बड़ा डोमेन रजिस्ट्रार है। वे 14 मिलियन से ज़्यादा ग्राहकों के लिए 63 मिलियन से अधिक डोमेन नाम मैनेज करते हैं। वे वेब होस्टिंग प्लान भी प्रोवाइड करते हैं।

 

NameCheap – एक और पॉपुलर डोमेन रजिस्ट्रार है जो डोमेन ट्रान्सफर, डोमेन रजिस्ट्रार और डोमेन प्राइवेसी पर बहुत अच्छे डील की पेशकश करता है।

 

 आप InstantDomainsearch.com पे जा कर अपने लिए Best Domain Name ढूंड सकते है।

 

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल ने आपको Best Domain Name कैसे चुने के बारे में पूरी जानकारी दी होगी

 

Also Read: WordPress Theme क्या है? Website का Theme कैसे चेंज करें

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।