Japanese Researchers की एक टीम ने एक Novel Machine-Learning Technique Develope की है जो 90% Accurate Detection के साथ Computer पर Human और अवतारों के बीच Conversation से Dementia का पता लगा सकती है। इस Technique में, एक मशीन उन बुजुर्ग लोगों की जिन्होंने कंप्यूटर पर अवतारों के आसान Questions का Answer दिया उनके आवाज़ के Characteristics को सीखती है।

Osaka University के Researcher और Nara Institute of Science and Technology ने कहा के Dementia की Features को Combine कर, जैसे Question के Content, Intonation, आवाज़ की  Articulation Rate, और Nouns और Verbs के Percentage के Base पर अवतार से Question के जवाब में देरी करना, कंप्यूटर 90% Accuracy के साथ इस Condition को Detect कर सकता है।

Osaka के Takashi Kudo ने कहा “यदि इस Technology को और Develope किया गया, तो यह जानना संभव हो जाएगा कि बुजुर्ग व्यक्ति Daily Basis पर कंप्यूटर अवतारों के साथ Conversation के ज़र्ये से Dementia के Early Stage में है या नहीं।”

Kudo ने कहा, “इससे उन्हें Medical Help लेने के लिए Encourage किया जाएगा, जिससे शुरुआती Diagnosis हो सकता है। “यह Study IEEE Journal of Translational Engineering in Health and Medicine में Publish हुआ था।

Researchers ने अपने Early Stages में Dementia के Sign का पता लगाने के लिए Machine Learning Algorithms का Proposal दिया, Interactive Computer Avatars का Use करके Dementia Detection System Develop किया गया है।

उन्होंने Elderly Participants के साथ Speech, Language और रिकॉर्ड किए गए Dialogues के चेहरों के आधार पर Machine Learning के लिए एक मॉडल बनाया है।

Machine Learning के ज़र्ये से, एक कंप्यूटर छह लोगों (हर Question पे दो-तीन मिनट) में 90% की Rate से Healthy Controls से Dementia से अलग लोगों को Distinguish करता है।

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। आप Skype Call Record, Share या Save कैसे करें भी पढ़ सकते है

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।