Google Contacts : क्या आप जानना चाहते हैं कि आपके दोस्त और Family के लोग कहाँ हैं? Map My Contacts, एक Open-Source Web App है, जो आपको  आपको World Map पर अपने Google Contacts के Location को Visualize करने में मदद करता है। यह आपके Google Contacts के लोगों के पते पढ़ता है और उन्हें एक simple Google Script की मदद से Google Map पर रखता है।

Google Contacts

Google Contacts का Google Map Publish करें

आपकी Address Book को Google Map में बदलने के लिए ये Easy Step लेता है

 

Map Web App खोलें और ऐप को Authorize करें। Authorization ज़रूरी है क्योंकि स्क्रिप्ट को Geocoding के लिए आपके Google Contact के Work (या Home) Address को Read करने की ज़रूरत होती है। Google शीट में Address से Related Latitude और Longitude को Save करने के लिए ऐप को Google ड्राइव तक Access की ज़रूरत होती है।

 

Map My Contacts Script Open-Source है और Source Code MIT लाइसेंस के तहत Publish किया गया है। ऐप कहीं भी आपका डेटा स्टोर या अपलोड नहीं करता है।

 

एक बार जब आप Authorization Grant कर लेते हैं, तो ऐप आपकी Address Book कितनी बड़ी है, और HTML फ़ाइल में एम्बेड किए गए Google Map को Generate करने के बेसिस पर कुछ मिनट तक चलेगा। हर एक Contacts के लिए मार्कर (या प्लेसमार्क) के साथ आपके Google ड्राइव में एक KML फ़ाइल भी बनाई जाती है और आप Google Earth के अंदर इस फ़ाइल को खोलने के लिए डबल-क्लिक कर सकते हैं।

साथ ही, अगर आप अपनी Primary Address Book के रूप में Google Contacts का Use नहीं कर रहे हैं, तो भी आप अपने Contact को मैप करने के लिए ऐप्स का Use कर सकते हैं। बस अपनी मौजूदा Address Book (जैसे Outlook या Yahoo मेल) से Contact डेटा को CSV फ़ाइल के रूप में Export करें, फ़ाइल को Specified Google शीट में Import करें और ऐप को दोबारा Run करें।

 

Internally, Google Apps Script आपके Google Contacts के घर और Work की जगह के Postal एड्रेस को Read करने का काम करती है और फिर इन Human-Readable Addresses को latitudes and longitude Values में बदलने के लिए Google Map की Geocoding Service का Use करती है। इन Points को तब एक KML file में रखा जाता है जिसे Google Earth या Google Map के अंदर देखा जा सकता है।

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। आप इस Trick से Call करते वक़्त सामने वाले को नहीं दिखेगा आपका मोबाइल नंबर भी पढ़ सकते है

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो Tutorial के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।