Gmail’s Automated Reply : Google ने इस साल की शुरुआत में जीमेल वेब के Smart Reply नाम की अपनी Auto-Response Feature पेश की। यह एंड्रॉइड डिवाइस और आईफोन पर पहले से ही उपलब्ध था। यह Feature दोनों के लिए उपयोगी और साथ ही डरावनी साबित हुई है। वास्तव में, कुछ Inappropriate Replies के लिए Criticism का सामना करना परा।
अब, Tech Giant यूजर्स को इस Facility से बाहर निकलने का Option देने का Plan बना रहे हैं। Wall Street Journal के Report के अनुसार, जीमेल ऐप के यूजर्स के पास पहले से ही Feature को बंद करने का Option था। लेकिन जल्द ही पर्याप्त, डेस्कटॉप उपयोगकर्ता भी Automated Responses से बाहर निकलने में सक्षम होंगे और जीमेल के Mindless Stock Messages से बच सकते हैं।
Smart Reply पहली बार 2015 में इनबॉक्स ऐप पर Available कराया गया था। 2017 में यह Feature एंड्रॉइड और आईओएस के लिए Rolled Out की गयी थी। इसे इस साल अप्रैल में Recent Redesign Services के साथ डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं के लिए जारी किया गया था।
यह ध्यान देने योग्य है कि Google ने अपने Algorithm में फेर बदल करने के बाद ‘Sent from my iPhone’ और ‘I love you’  जैसे Responses को Manual रूप से हटा दिया गया है। फिर भी, उपयोगकर्ताओं ने ऑटो-जेनरेट किए गए उत्तरों की Informality के बारे में शिकायत की है।
एक और रिपोर्ट के मुताबिक, Smart Reply जीमेल पर कुल Response के लगभग 10% के लिए है।CNET रिपोर्ट में कहा गया है कि यह Feature स्पष्ट रूप से ‘catching on’ है। रिपोर्ट में Product Manager के Google के निदेशक अजीत वर्मा का कहना है कि इस Feature को Positive Feedback मिली है। उन्हें यह भी कहा कि डेस्कटॉप उपयोगकर्ता ‘आने वाले हफ्तों’ में सुविधाओं से बाहर निकलने में सक्षम होंगे।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो Tutorial के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।