पिछले कुछ सालों में Instagram बहुत पॉपुलर हो गया है। Picture और विडियो शेयर करने का ये सबसे ज़्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया है। एंटरटेनमेंट के साथ साथ आज लोग मार्केटिंग के लिए भी Instagram को एक प्रमोशनल टूल की तरह यूज़ कर रहे है। इन्ही चीजों को देखते हुए Instagram ने IGTV को लॉन्च किया है आपको पता ही होगा के IGTV Youtube की तरह ही एक Platform है जहाँ पर User Video Create करके इस पर Upload कर सकते है, इस Application पर हम ज्यादा समय के Video Upload कर सकते है जो Instagram पर हम नही कर सकते थे। 



आपके Information के लिए बता दें के IGTV के लॉन्च इवेंट में कंपनी के CEO ने कहा था के IGTV की Popularity को देखते हुए जल्द ही Video Monetization भी शुरू किया जाएगा, और जिस तरह से IGTV हर बितते दिनों के साथ पॉपुलर होता जा रहा है इस से उम्मीद की जा रही है के जल्द ही आप अपने IGTV विडियो को Monetize भी कर सकते है। और इसका मतलब है के IGTV अब आपको अपने कंटेंट के लिए Pay करेगा और आप Definitely इस Opportunity को मिस नहीं करना चाहेंगे। 

 

IGTV का Future Bright कैसे है 

 


हम जानते है के Facebook IGTV और Instagram की Parent कंपनी है, और हम सभी जानते है के Facebook कितना Successful है, और हम ये भी जानते है के इनके पास कितना Unbelievable यूजर डेटा है जिसका मतलब है के वो जानते है के लोग अपने फ़ोन को कैसे यूज़ करते है। हम ये भी जानते है के एंड्राइड और iOS दोनों प्लेटफार्म के लिए IGTV अवेलेबल है, हम ये भी जानते है के Mobile Video Social Media का फ्यूचर है। इस बात से कोई Deny नहीं कर सकता के ये सारी चीजें मिल कर एक Monster Video प्लेटफार्म बनायेंगें और वो IGTV होगा इस लिए ये ऐसा वक़्त है के हमें IGTV को Adapt करना चाहए

आपको पता है के आपके Instagram के सारे Followers IGTV अकाउंट पे ऑटोमेटिकली ऐड हो जायेंगे। हम जानते है के हम IGTV कंटेंट ना सिर्फ अपने मोबाइल डिवाइस से अपलोड कर सकते है बल्कि अपने डेस्कटॉप से भी अपलोड कर सकते है और ये मेरे Opinion में एक बरी बात है। हम जानते है के Instagram के बिलियन मंथली यूजर है जिसका मतलब है के वो बिलियन यूजर IGTV पे आ सकते है। 

आज के वक़्त में हर कोई Instagram के पीछे भाग रहा है इस लिए अगर आप क्रिएटिव है और आप Consistently Upload कर रहे है तो आपके लिए ये एक बरी Opportunity है। IGTV अभी नया है हम नही जानते के इस डायरेक्शन में जायेगा लेकिन इतना ज़रूर जानते है के ये जिस भी डायरेक्शन में जाए आगे बढेगा। 

IGTV पे Monetization की फैसिलिटी के आने की न्यूज़ के बाद और इन तमाम बातों को जानने के बाद IGTV को अपनाने और अपने Fans Base को बढ़ाने का ये सही वक़्त है। अपने कंटेंट अपलोड करना शुरू करें और देखें के लोग क्या पसंद करते है और क्या नहीं ताकि जब IGTV से पैसे कमाने का वक़्त आए तो आप एक पोजीशन पे हों और आप उस से ज़्यादा फायदा उठा सकें