पिछले महीने फेसबुक ने इस बात को कन्फर्म किया था की सोशल मीडिया वेबसाइट पर कई मिलियन अकाउंट हैंक किए गए थे और यूजर का डेटा चोरी हो गया था। हाल में ही पता चला कि वास्तव में 29 मिलियन अकाउंट  प्रभावित हुए थे और नाम, स्कूल, कॉलेज, जैसे पर्सनल कांटेक्ट जैसे  इनफार्मेशन चुराए गए थे। फर्म का कहना है की यह पूरी इस्थिति की गहराई को जांचने और दूसरी सर्विस प्रभावित हुई है के नहीं इसको जानने के लिए एफबीआई के साथ काम कर रहा है। हालांकि, अब तक यह भी पता चला है कि टीम उन लोगों के अकाउंट तक पहुंच गयी है जिनके अकाउंट को हैक किया गया था।

फेसबुक ने कहा है कि यह उन यूजर को मैसेज करेगा जिनके अकाउंट को हैक किया गया था और उन्हें बताएगा कि वास्तव में उनके अकाउंट से क्या जानकारी ली गई थी। हलाकि यह अभी तक नहीं हुआ है, फिर भी आप जांच कर सकते हैं कि आपका अकाउंट प्रभावित है या नहीं और कौन सी जानकारी चोरी की गई थी।

यहाँ बताया गया है के आप कैसे जांच सकते है

  • Facebook को डेस्कटॉप पे ओपन करें और फेसबुक के Help Center (https://www.facebook.com/help/securitynotice) वेबसाइट पे Visit करें।
  • पेज के निचे Scroll करें और ‘Is my Facebook account impacted by the security issue?’ सबटॉपिक को देखें।

यदि आपका अकाउंट हैक किया गया था, तो Sub-Topic के नीचे यह कहा जाएगा, “Yes. Based on what we’ve learned so far in our investigation, attackers accessed the following Facebook account information” इसके बाद ‘नाम’, ‘ईमेल एड्रेस’, ‘फोन नंबर’ और कुछ के साथ होगा।

यहाँ पे यह भी बताया जायेगा के इनफार्मेशन Attackers ने अकाउंट से चोरी नहीं की थी।

यदि आप भाग्यशाली लोगों में से एक हैं जिनके अकाउंट को हैक नहीं किया गया है, तो वहां ऐसा कोई टेक्स्ट नहीं होगा।

Hackers ने जानकारी कैसे चुराई

जैसा कि पिछले महीने फेसबुक द्वारा Mention किया गया था, हैकर्स ने वेबसाइट पर ‘व्यू एज़’ फीचर की मदद  से कुछ 29 मिलियन यूजर की जानकारी चुरा ली थी। हमलावरों ने नाम और जन्मतिथि जैसी बुनियादी जानकारी ही नहीं चुराई है बल्कि एजुकेशन डिटेल, फोन नंबर और ईमेल एड्रेस भी चुराए है जिन लोगों ने अपना ये डिटेल दे रखा था।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो Tutorial के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।