क्या आप अपनी वेबसाइट बनाने के लिए Wix vs WordPress के बीच फैसला करने की कोशिश कर रहे हैं? जबकि वर्डप्रेस दुनिया में सबसे पॉपुलर वेबसाइट बिल्डर है, यह एकमात्र आप्शन नहीं है। Wix एक और पॉपुलर बिल्डर है जो आपको आसानी से वेबसाइट बनाने के लिए Allow करता है। इस आर्टिकल में, हम Wix vs WordPress की Comparison करेंगे और Pros और Cons को हाइलाइट करेंगे। हमारी उम्मीद है कि इस विक्स रिव्यु और Comparison के साथ, आप यह तय करने में सक्षम होंगे कि कौन सा प्लेटफोर्म आपके लिए सही है।

नोट: यह आर्टिकल Wix vs सेल्फ होस्टेड WordPress.org की तुलना करता है नाकि WordPress.com की।

Wix vs WordPress

हमने इस Comparison को 5 हिस्सों में बांटा है
    1. Costs
    2. Ease of Use
    3. Design
    4. Flexibility
    5. Ecommerce

चलें देखते हैं कि कैसे इन Categories में से हर एक में विक्स और वर्डप्रेस ढेर हो जाते हैं।

1. Pricing and Costs

अपना प्लेटफोर्म चुनते वक़्त वेबसाइट बनाने का कॉस्ट एक इम्पोर्टेन्ट फैक्टर है। आपनी साइट को डेवेलोप करने और बनाए रखने की कुल कॉस्ट पूरी तरह से आपकी ज़रूरत पर डिपेंड करेगी। हमारा Goal यह सुनिश्चित करना है कि आप अपने बजट में जो कुछ भी कर सकते हैं वह कर सकें।

 

चलें तो  Wix और WordPress को Compare करते है के कौन आपको ज्यादा फायदा पहंचा सकता है

Wix

Wix एक मुफ्त का बेसिक वेबसाइट बिल्डर प्रोवाइडर है। हालांकि, इसमें दो मेजर डाउनसाइड्स हैं। सबसे पहले, यह आपकी वेबसाइट के टॉप और बॉटम में विक्स ब्रांडेड Advertisement जोड़ता है। दूसरा, आप अपनी साइट के लिए कस्टम डोमेन नेम का यूज़ नहीं कर सकते हैं, इसलिए आपका साइट पता होगा: username.wix.com/sitename

 

इसके अलावा, बेसिक प्लान Google Analytics, फेविकॉन, ई-कॉमर्स इत्यादि जैसी ज़रूरी ऐड-ऑनज़ प्रोवाइड नहीं की जाती है। विज्ञापनों को हटाने और एडिशनल फीचर प्राप्त करने के लिए, आपको उनके द्वारा प्रोवाइड की जाने वाली प्रीमियम प्लान में से एक में अपग्रेड करना होगा।

 

हर एक विक्स प्रीमियम प्लान में अलग-अलग स्टोरेज और बैंडविड्थ Limitations होती हैं। आप मंथली पेमेंट कर सकते हैं या इयरली प्लान चुन सकते हैं।

विक्स पर सबसे अच्छी वैल्यू प्लान अनलिमिटेड प्लान ($ 12.50 / माह) है, और अगर आप ई-कॉमर्स स्टोर चाहते हैं, तो आपको ई-कॉमर्स प्लान ($ 16.50 / माह) की ज़रूरत है।

 

इस कास्ट में कोई भी ऐप शामिल नहीं है जिसे आपने बाद में अपनी वेबसाइट पर यूज़ करने के लिए चुना है।

WordPress

किसी भी व्यक्ति को यूज़ करने के लिए वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर मुफ्त में अवेलेबल है। बहुत सारे लोग अक्सर पूछते हैं कि वर्डप्रेस मुफ्त क्यों है और इसका Catch क्या है?

 

खैर, वर्डप्रेस की सबसे बड़ी पकड़ यह है कि इसे इनस्टॉल करने के लिए आपको अपने डोमेन नेम और वेब होस्टिंग की ज़रूरत है। कई वर्डप्रेस होस्टिंग प्रोवाइडर हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं।

 

अपने बजट के आधार पर, आप ब्लूहोस्ट जैसे वर्डप्रेस होस्टिंग प्रोवाइडर के साथ एक बेसिक प्लान के साथ शुरूआत कर सकते हैं, जिस पर आपको $2.75 प्रति माह खर्च होंगे और इसमें एक मुफ्त कस्टम डोमेन नेम शामिल होगा। अगर आपका बजट Allow करता है, तो आप एक मैनेज्ड वर्डप्रेस होस्टिंग प्रोवाइडर्स का यूज़ कर सकते हैं जैसे WPEngine जिसके लिए आपको  $29 प्रति माह खर्च करना होगा।

 

अगर आप प्रीमियम वर्डप्रेस थीम या प्लगइन का यूज़ करने का Decision लेते हैं तो वर्डप्रेस साइट की कास्ट बढ़ेगी। हालांकि, हजारों मुफ्त वर्डप्रेस थीम और प्लगइन्स अवेलेबल हैं जिनका यूज़ आप कास्ट को कम करने के लिए कर सकते हैं। आप अपनी होस्टिंग प्लान को अपग्रेड किए बिना प्लगइन का यूज़ करके अपनी वर्डप्रेस साइट पर कोई फीचर जोड़ सकते हैं।
Conclusion

 

वर्डप्रेस डिफरेंट वेब होस्टिंग कंपनियों में अवेलेबल Flexible प्लान के साथ विक्स को बीट करता है। कास्ट इस बात पर डिपेंड करती है कि आप कितने रिसोर्स का यूज़ करते हैं, और आप अपनी वर्डप्रेस साइट का उपयोग किसी भी तरह से करने के लिए इंडिपेंडेंट हैं।

Ease of Use

ज्यादातर Beginners नए स्किल सीखने में ज्यादा वक़्त नहीं बिताना चाहते हैं। विक्स और वर्डप्रेस दोनों आपको कोड सीखने के बिना वेबसाइट बनाने की सहूलत प्रोवाइड करता हैं।

Wix
विक्स वेबसाइट बनाने के लिए एक पावरफुल और यूज़ करने में आसान टूल के साथ आता है। यह एक सिंपल ड्रैग और ड्रॉप इंटरफ़ेस प्रोवाइड करता है जहां आप अपनी साइट पर किसी भी एलिमेंट का सिलेक्शन कर सकते हैं और इसे WYSIWYG इंटरफ़ेस में एडिट करना स्टार्ट कर सकते हैं।

आप अपनी साइट पर कहीं भी आइटम ड्रैग और ड्राप कर सकते हैं, अपने साईट पर चीजों को Rearrange कर सकते हैं, कंटेंट लिख सकते हैं, और यूजर फ्रेंडली एनवायरनमेंट में मीडिया ऐड कर सकते हैं। कई बेगिन्नेर्स के लिए यह फैसिलिटी एक ब्लेसिंग कि तरह है जो उन्हें कोड से निपटने से बचाती है।

 

WordPress

 

वर्डप्रेस कंटेंट और थीम कस्टमाइज़र लिखने के लिए एक विज़ुअल एडिटर के साथ आता है जो आपको WYSIWYG एनवायरनमेंट में अपनी थीम प्रॉपर्टी को एडिट करने की परमिशन देता है। हालांकि, डिफ़ॉल्ट रूप से वर्डप्रेस एक बिल्ट इन ड्रैग और ड्रॉप पेज बिल्डर के साथ नहीं आता है।

 

Appearance पे पूरा कंट्रोल हासिल करने के लिए, यूजर को नेविगेशन मेनू, कस्टमाइज़र, विजुअल पोस्ट एडिटर इत्यादि जैसे डिफरेंट सेक्शन से खुद को फमिलिअर करना होगा। इसका मतलब है कि वर्डप्रेस में शुरुआती लोगों के लिए एक छोटे से सीख से शरुआत करने की ज़रूरत होती है।
दूसरी तरफ, हजारों थीम हैं जो Customization को वास्तव में आसान बनाती हैं।

 

Conclusion:

 

Wix Clearly यहां पे विनर है। यूजर को प्लेटफॉर्म को सीखने या अपनी वेबसाइट बनाना शुरू करने से पहले किसी भी प्लगइन को इनस्टॉल करने के लिए ज़्यादा वक़्त बिताने की ज़रूरत नहीं है। दूसरी तरफ, उन्हें वर्डप्रेस की बेसिक बातें समझने की ज़रूरत होगी और उन्हें अपनी साइट बनाने के लिए प्लगइन्स इंस्टॉल करने की ज़रूरत हो सकती है।

 

हालांकि आप पावरफुल वर्डप्रेस पेज बिल्डर्स जैसे BeaverBuilder या Divi का यूज़ कर सकते हैं जो स्टैंडअलोन विक्स बिल्डर की तुलना में बहुत ज़्यादा पॉवर प्रोवाइड करता है।

Design and Layout

आपकी साइट का डिज़ाइन और लेआउट आपकी कामयाबी में एक इम्पोर्टेन्ट रोल निभाता है। हर एक साइट के मालिक को ऐसे डिज़ाइन की ज़रूरत होती है जो न केवल अच्छी लग रही हो, बल्कि यूजर फ्रेंडली भी हो और अपने ब्रांड को स्टैंड-आउट कर सके।

 

Wix:

 

विक्स 500 से अधिक Pre-made टेम्पलेट्स के साथ आता है। सभी Wix डिजाइन पूरी तरह रेस्पोंसिव  हैं और एचटीएमएल 5 में लिखे गए हैं। बिल्ट इन  टूल्स का यूज़ करके, आप अपनी साइट डिज़ाइन को कस्टमाइज़ कर सकते हैं, लेआउट बदल सकते हैं, और फिट किये हुए आइटम्स को Rearrange कर सकते हैं।

 

 

 

यहाँ पे हर तरह की साइट के लिए डिज़ाइन अवेलेबल हैं। टेम्पलेट्स केटेगरी में डिवाइडेड है जैसे के बिज़नेस, eCommerce, Hobbies, Arts & Crafts, Personal.

 

Wex का एक बड़ा नुकसान यह है कि एक बार जब आप टेम्पलेट चुन लेते हैं, तो आप इसे बदल नहीं सकते हैं। आप इसे मॉडिफाई कर सकते हैं और जितना चाहें उतना इसे सिर्फ बिल्ट इन टूल्स का यूज़ कर कस्टमाइज कर सकते हैं लेकिन आप किसी दुसरे टेम्पलेट पर स्विच नहीं कर सकते हैं।
WordPress:

 

वर्डप्रेस में आप के लिए हजारों मुफ्त और पेड थीम उपलब्ध हैं। मुफ्त थीम लिमिटेड सपोर्ट के साथ आते हैं, लेकिन वे सख्त रिव्यु प्रोसेस के ज़र्ये से आते हैं। पेड थीम आम तौर पर ज्यादा सुविधाएं प्रोवाइड करते हैं और प्रीमियम सपोर्ट आप्शन के साथ आते हैं।

 

वर्डप्रेस थीम का रेंज छोटी पर्सनल साइटों से लेकर फुल fledged ई-कॉमर्स साइटों तक है। ज़्यादातर थीम खुद के बिल्ट इन Customization आप्शन  के साथ आते हैं। आप अपने चाइल्ड थीम और प्लगइन का यूज़ करके उन्हें और कस्टमाइज कर सकते हैं।

 

यूजर WordPess.org डायरेक्टरी से मुफ्त थीम को डाउनलोड कर सकते हैं। पेड थीम के लिए, कई वर्डप्रेस थीम शॉप  जैसे थिम्फी, सीएसएसइग्निटर, स्टूडियोप्रेस और बहुत सारे अवेलेबल हैं।

 

इसके अलावा, आप एक डेवलपर को Hire कर सकते हैं या अपनी कंपनी के लिए पूरी तरह से कस्टम थीम बनाना सीख सकते हैं।

 

Conclusion:

 

विक्स की तुलना में वर्डप्रेस की थीम और डिज़ाइन लेआउट की एक बड़ी रेंज है। वर्डप्रेस यूजर  थीम को आसानी से स्विच कर सकते हैं या जितना चाहें उन्हें कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

Plugins and Apps

प्लगइन्स और ऐप्स थर्ड पार्टी के एक्सटेंशन हैं जिन्हें आप ज़्यादा फैसिलिटी को जोड़ने के लिए अपने प्लेटफोर्म के साथ यूज़ कर सकते हैं। Wix में इन्हें ऐप्स के नाम से जाना जाता हैं, और वर्डप्रेस इकोसिस्टम में, उन्हें प्लगइन्स कहा जाता है।

आइए दोनों प्लेटफार्मों पर अवेलेबल ऐप और प्लगइन्स को Compare करें और आप उनके साथ क्या कर सकते ये भी देखें।

 

Wix:

 

Wix लगभग 200+ ऐप्स के साथ आता है जिसे आप अपनी साइट में जोड़ सकते हैं। ये ऐप्स ऐड कांटेक्ट फ़ॉर्म, गैलरी, कमेंट, ईमेल लिस्ट आदि जैसे फैसिलिटी की एक वाइड रेंज प्रोवाइड करता हैं।

 

ज़्यादातर ऐप्स फ्री होते हैं या लाइट लाइट version के होते हैं। दुसरे ऐप्स को मंथली पेमेंट की ज़रूरत होती है और कीमतों में डिफरेंस होती है। भले ही ऐप्स का लिमिटेड कलेक्शन हो, फिर भी वे साइट मालिकों द्वारा सबसे अधिक Requested फैसिलिटी को कवर करते हैं

 

WordPress:

अकेले WordPress.org प्लगइन डायरेक्टरी में 55,000+ से ज्यादा मुफ्त प्लगइन उपलब्ध हैं।

चाहे आप एक कांटेक्ट फ़ॉर्म बनाना चाहते हैं, Google Analytics इंस्टॉल करना चाहते हों, या मेम्बरशिप वेबसाइट क्रिएट करें या ऑनलाइन कोर्स बेचें, इन सब के लिए आप के पास प्लगइन है।

 

आप वर्डप्रेस के साथ अपनी पसंद के हिसाब से कुछ भी कर सकते हैं। यहाँ पे आपको बहुत सारे प्लगइन मुफ्त और पेड  मिल जायेंगे जिन्हें आप तुरंत अपनी साइट पर यूज़ कर सकते हैं

 

Conclusion:
वर्डप्रेस आसानी से इस क्षेत्र में भी विक्स को बीट करता है। जबकि विक्स की ऐप लाइब्रेरी बढ़ रही है, फिर भी यह वर्डप्रेस यूजरके लिए अवेलेबल Huge चॉइस की तुलना में सीमित है।

Ecommerce

चीजों को ऑनलाइन बेचना एक और इम्पोर्टेन्ट फीचर है जिसकी तलाश में बेगिन्नेर्स होते है। आए देखते हैं कि कैसे वर्डप्रेस और विक्स ईकामर्स में एक दुसरे से बेहतर है।

 

Wix:
विक्स अपनी पेमेंट प्लान के साथ ई-कॉमर्स प्रोवाइड करता है। इसका मतलब है कि फ्री प्लान वाले यूजर एक ई-कॉमर्स स्टोर को एक पेड प्लान में अपग्रेड किए बिना विक्स पर नहीं चला सकते हैं। WixStores के साथ, आप केवल पेपाल  या Authorize.net का यूज़ करके ही पेमेंट एक्सेप्ट कर सकते हैं।

 

कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स हैं जिनका यूज़ आप ऑनलाइन चीजों को बेचने के लिए कर सकते हैं, लेकिन उन ऐप्स से आपको मंथली चार्ज के साथ और भी अधिक पैसा खर्च हो सकता है।

 

WordPress:
वर्डप्रेस WooCommerce का उपयोग करके आपको अपना ऑनलाइन स्टोर बनाने में बहुत आसानी होती है, जो दुनिया की सभी ईकॉमर्स वेबसाइटों में से 42% से ज्यादा के लिए यूज़ किया जाता है। वर्डप्रेस के लिए कई दुसरे ई-कॉमर्स प्लगइन्स भी उपलब्ध हैं जिनका यूज़ आप फिजिकल या डिजिटल गुड्स, सर्विसेज, इवेंट्स, सब्सक्रिप्शन आदि को बेचने के लिए कर सकते हैं।

 

वर्डप्रेस के लिए ज़्यादातर ईकामर्स प्लगइन्स में भी अपने खुद के डेडिकेटेड थीम हैं और खास कर उन प्लगइन के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन की गई बहुत सी थीम हैं।

 

Conclusion:

 

यदि आप एक उचित ऑनलाइन स्टोर बनाना चाहते हैं और ग्रोथ के लिए तैयार रहना चाहते हैं, तो विक्स की तुलना में वर्डप्रेस ज्यादा Flexibility, Freedom, और चॉइस प्रोवाइड करता है।

Summary

वर्डप्रेस किसी भी तरह की वेबसाइट के लिए वेब पब्लिशिंग प्लेटफोर्म के रूप में विक्स से कहीं बेहतर है। जबकि विक्स वेबसाइट बिल्डर का यूज़ करने में आसान है, आप लंबे समय तक वर्डप्रेस के साथ बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं।

 

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल ने आपको Wix vs WordPress की तुलना करने और Wix vs WordPress के Pros और Cons को सीखने में मदद की है। आप हमारे WordPress vs Blogger के Pros और Cons को भी पढ़ सकते है।

 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो कृपया वर्डप्रेस वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।