वर्डप्रेस में, WordPress Theme एक वर्डप्रेस Powered वेबसाइट की Appearance और Display को डिफाइन करने के लिए यूज़ किए जाने वाले टेम्पलेट्स और स्टाइलशीट का कलेक्शन है।

WordPress Theme को Appearance Themes के तहत वर्डप्रेस एडमिन एरिया से चेंज, मैनेज और ऐड किया जा सकता है। कई फ्री और पेड WordPress Theme उपलब्ध हैं। WordPress.org में उनके डायरेक्टरी थीम में फ्री  का एक बड़ा कलेक्शन है।

 

हर एक के अलग डिजाइन, लेआउट, और फैसिलिटी के साथ आता है। यूजर को अपनी वेबसाइट के लिए अपने टेस्ट  और Requirement के हिसाब से कोई एक चुनने की ज़रूरत होती है। ये स्पेसिफिक टाइप की वेबसाइटों को सर्विस देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, उदाहरण वर्डप्रेस फोटोग्राफी थीम्स फोटोग्राफर और फोटोग्राफी वेबसाइटों के लिए डिजाइन किए गए हैं।

 

वर्डप्रेस थीम प्लगइन जोड़कर या functions.php फ़ाइल में कोड जोड़कर मॉडिफाई किया जा सकता है। परिवर्तन भी एक चाइल्ड थीम के रूप में किया जा सकता है। थीम्स आमतौर पर इमेजेज और Javascript फ़ाइलों के अलावा तीन डिफरेंट भागों में होते हैं।

 

तीन भाग Style.css फ़ाइल, वर्डप्रेस टेम्पलेट फ़ाइलें, और एक ऑप्शनल functions.php फ़ाइल हैं जो सब्जेक्ट में चेंजेज़ करने की परमिशन देगा। हेर एक सब्जेक्ट में एक यूनिक Style.css फ़ाइल होना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि स्टाइल एक जैसा नहीं हो सकता है बल्कि यह है कि Header में Identifying Information अलग-अलग होने की ज़रूरत है वर्ना आपको Installation के दौरान समस्याएं होंगी।

 

अगर यह एक Child Theme नहीं है, तो कंटेंट के डिस्प्ले को कंट्रोल करने के लिए इसे कम से कम एक index.php टेम्पलेट फ़ाइल की ज़रूरत होती है।
अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो कृपया वर्डप्रेस वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitterऔर Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।