WordPress में, WordPress Theme एक वर्डप्रेस Powered वेबसाइट की Appearance और Display को डिफाइन करने के लिए यूज़ किए जाने वाले टेम्पलेट्स और स्टाइलशीट का कलेक्शन है।

WordPress Theme को Appearance Themes के तहत वर्डप्रेस Admin Area में चेंज, मैनेज और ऐड किया जाता है। कई फ्री और पेड WordPress Theme अवेलेबल हैं। WordPress.org में उनके डायरेक्टरी थीम में फ्री  Theme का एक बड़ा कलेक्शन है।

 

हर एक Theme अलग डिजाइन, लेआउट, और फैसिलिटी के साथ आता है। यूजर को अपनी वेबसाइट के लिए अपने टेस्ट और Requirement के हिसाब से किसी एक Theme को चुनने की ज़रूरत होती है। अलग अलग Theme स्पेसिफिक टाइप की वेबसाइटों को सर्विस देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, उदाहरण वर्डप्रेस फोटोग्राफी थीम्स फोटोग्राफर और फोटोग्राफी वेबसाइटों के लिए डिजाइन किए गए हैं।

अपनी साइट पर वर्डप्रेस थीम बदलना काफी आसान प्रोसेस है, इस Tutorial में, हम आपको दिखाएंगे कि वर्डप्रेस थीम को सही ढंग से कैसे स्विच करें।

आपके पास चुनने के लिए दोनों फ्री और पेड दोनों वर्डप्रेस थीम अवेलेबल हैं।

WordPress में एक फ्री थीम कैसे Install करें

अगर आप WordPress.org पर थीम डायरेक्टरी से एक मुफ्त Theme सेलेक्ट कर रहे हैं, तो आप सर्च फीचर का यूज़ कर के सीधे अपने वर्डप्रेस एडमिन एरिया से इसे इंस्टॉल कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको Appearance पे जाना है फिर उसके बाद Themes पर जाना होगा जहां आप अपनी साइट पर Current में इंस्टॉल किए गए सभी Theme की एक लिस्ट देखेंगे। इसके बाद, स्क्रीन के टॉप पर Add New बटन पर क्लिक करें।

 

 

यह आपको Add New theme पेज पर ले जायेगा जहां आप WordPress.org थीम डायरेक्टरी से फ्री थीम सर्च और ब्राउज़ कर सकते हैं। इस उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप Hueman थीम को इंस्टॉल करना चाहते हैं।

 

सर्च बॉक्स में Theme का नाम टाइप करके स्टार्ट करें, और यह Automatically रिजल्ट में दिखाई देगा।

 

 

अब जब आप अपना माउस थीम के स्क्रीनशॉट पर ले जाते हैं, तो आप एक इंस्टॉल बटन देखेंगे। थीम को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए बस इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें।

 

याद रखें कि थीम इंस्टॉल करना Automatic रूप से “Activate” नहीं होता है या आपकी वेबसाइट पर उस थीम को Apply नहीं करता है। यह बस Theme डाउनलोड करता है।

Zip File से Theme Install करना

वर्डप्रेस में Theme Install करने का एक और तरीका है अपनी थीम की ज़िप फ़ाइल अपलोड करना। अगर आप एक Commercial वर्डप्रेस थीम का यूज़ करना चाहते हैं, तो आपको इस मेथड का यूज़ करना चाहिए क्योंकि ऊपर दिखाए गए सर्च मेथड सिर्फ wordpress.org थीम डायरेक्ट्री में लिस्टेड फ्रीथीम के लिए काम करती है।

 

अपने कंप्यूटर पर थीम ज़िप फ़ाइल डाउनलोड करके शुरू करें। एक बार आपके पास थीम ज़िप फ़ाइल हो जाने के बाद, आपको  Appearance और फिर  Theme पर जाना होगा और स्क्रीन के टॉप पर Add New बटन पर क्लिक करना होगा।

 

Add New थीम स्क्रीन पर, आपको स्क्रीन के टॉप पर Upload Theme button पर क्लिक करना होगा।

 

यह Theme upload form लाएगा। बस Choose file बटन पर क्लिक करें और फिर अपने कंप्यूटर पर ज़िप फ़ाइल को लोकेट करें। ज़िप फ़ाइल का सिलेक्शन करने के बाद, आपको install now बटन पर क्लिक करना होगा।

 

वर्डप्रेस अब आपके कंप्यूटर से ज़िप Archieve को अपनी वेबसाइट पर अपलोड करेगा और इसे आपके लिए इंस्टॉल करेगा।

Activating a Theme in WordPress

एक बार जब आप वर्डप्रेस थीम Successfully Install कर लेंगे, तो तो अब आपकी वेबसाइट पर उस थीम को Activate और Apply करने का वक्त है। Appearance और फिर Themes पर जाएँ आप अपनी वर्डप्रेस साइट पर Installed सभी Theme को देखेंगे, जिसे आपने अभी ऐड किया है।

 

माउस को उस थीम पर ले जाएं जिसे आप Activate करना चाहते हैं, और आप उस Theme के नीचे एक Activate बटन देखेंगे।

 

अब आपको बस अपनी वर्डप्रेस साइट पर उस थीम को Allow करने के लिए Activate बटन पर क्लिक करना है। यह देखने के लिए कि आप अपनी साइट पर नई थीम कैसे देखेंगे, लाइव Preview बटन का भी यूज़ कर सकते हैं।

 

एक बार Activate हो जाने पर, आप नई थीम की एक्शन को देखने के लिए अपनी वेबसाइट के फ्रंट वाले पेज पर जा सकते हैं।

 

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल ने आपको WordPress Theme Install करने में आपकी मदद की होगी और इस  के बारे में पूरी जानकारी दी होगी

 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।