Smart फ़ोन आज के दौर में हमारी ज़रूरत बन गयी है। हम सभी अपनी ज़िंदगी के साथ आगे बढ़ने के लिए टेक्नोलॉजी पर अधिक से अधिक डिपेंड हो रहे हैं। हमारी सभी इम्पोर्टेन्ट जानकारी एक ही जगह पर अवेलेबल है और सभी जानकारी को हम अपने फ़ोन से एक्सेस कर सकते है।

हमारी ज़िन्दगी Smart फ़ोन के इर्द गिर्द घूमती है। यह अच्छा होने के साथ साथ बुरा भी है। लेकिन, अगर आपका डिवाइस आपके लिए अनजान समस्याएं पैदा कर रहा है, तो यह पूरी तरह से एक दुःख की बात है।

हम में से ज़्यादा तर लोग एंड्रॉइड फोन का उपयोग करते हैं, क्योंकि ये मध्यम रेंज से लेकर भारी कीमतों तक उपलब्ध हैं, इसलिए हमारे पास खुद के लिए फ़ोन चुनने के लिए एक लिस्ट है। लेकिन, कभी-कभी हमारा डिवाइस किसी भी कारण के बिना गर्म होने लगता है।

Smart फ़ोन

तो आइए चिंता न करें, क्योंकि हमने आपके और आपके फोन को गर्म हो रहे प्रॉब्लम का समाधान ढूंडा हैं जिसे आज हम बताने जा रहे है। इसे ध्यान से पढ़े क्योंकी इसे पढ़ने के बाद आप Smart फ़ोन के हीट   होने के प्रॉब्लम को हल करने में capable होंगे। ये आर्टिकल मुख्य रूप से एंड्राइड डिवाइस पे फोकस्ड है पर आप इस ज्ञान को किसी भी Phone के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

  1. कई लोग अपने फ़ोन को चार्ज में लगा कर रात भर छोर देते है। ऐसा करना आपके फ़ोन की वर्क efficiency को कम कर देता है। ऐसे कितने सारे मामले सामने आए है जिनमे मोबाइल ओवर चार्जिंग की वजह से ब्लास्ट हो गया है।
  2. ध्यान रखें के आप कभी भी किसी दूसरी कंपनी का बैटरी या चार्जर इस्तेमाल न करें। डुप्लीकेट बैटरी मोबाइल के ओवरहीटिंग का कारण बन सकता है।
  3. कभी कभी वायरस की वजह से भी फ़ोन गरम होता है, वायरस की वजह से फ़ोन के फंक्शन प्रॉपर work नहीं करते है। तो आप को इस से बचने के लिए फ़ोन के सिक्यूरिटी टिप्स के बारे में जानना चाहए जिस से आप अपने phone को ऐसी प्रोब्लेम्स से बचा सकते है।
  4. अगर आप ने अपने फ़ोन में ज़रुरत से ज्यादा एप्लीकेशन डाउनलोड कर रखा है तो उसे Uninstall कर दें क्यों के ये भी आप के phone को ओवर हीट करने का रीज़न हो सकता है। क्यों की ये एप्लीकेशन बैकग्राउंड में चलता रहता है जो आपके फ़ोन को हीट कर देता है।
  5. अगर आपके phone की इंटरनल मेमोरी भर गयी है तो आप जल्द से जल्द उसे खली करें क्यों की ये भी आपके फ़ोन के ओवर हीट का करण हो सकती है।
  6. अपने Smart फ़ोन को टाइम टू टाइम क्लीन करें। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते है तो आप अपने फ़ोन को किसी नियरेस्ट सर्विस सेंटर पे दिखा सकते है। बहुत सारे क्लीनिंग एप्लीकेशन प्लेस्टोर पे है जिन्हें आप डाउनलोड कर के अपने phone को ओवर हीटिंग से बचा सकते है।