दुनिया की सबसे बड़ी Messaging App WhatsApp अक्सर अपने फीचर को अपडेट करती रहती है। हाल में ही WhatAsapp ने ग्रुप कालिंग की फैसिलिटी प्रोवाइड की है, जिससे आप एक बार में कई लोगों के साथ ग्रुप चैटिंग कर सकते है। WhatsApp का यह अपडेट अभी टेस्टिंग पीरियड में ही है और बहुत काम लोगों के लिए ही अवेलेबल है। 

Click To Chat

अब WhatsApp नए फीचर के साथ आया है जिसका नाम है ‘क्लिक टू चैट’ इस फीचर की मदद से अब यूजर ऐसे किसी भी नंबर पे मेसेज कर सकता है जिसका नंबर उनके फ़ोन में सेव नहीं होगा। पहले आपको किसी भी WhatsApp यूजर को मेसेज करने के लिए उनका नंबर सेव करना परता था। ये बहुत से लोगों के कभी कभी परेशानी का सबब बन जाता था। पर दोस्तों अब ऐसा नहीं है WhatsApp के इस नए फीचर के यूज़ से आप बिना किसी का नो सेव किये उसे मेसेज कर सकते है। 

आपके इन्ही दिकतों को देखते हुए व्हाट्सऐप ने क्लिक टू चाट की सुविधा लायी है जिसमे वो आप को एक लिंक देगा जिसकी मदद से आप किसी का भी नंबर बिना सेव किये हुए उसे मेसेज कर सकते है। शायद ये ऐसा फीचर है जिसके लिए सभी इंतज़ार कर रहे थे। 

Select All

यह फीचर आपको मल्टीप्ल चैट को आपके इनबॉक्स की तरह मैनेज करने के लिए Allow करता है। आप सारे मेसेज को एक बार सेलेक्ट कर के उसे रीड या अनरीड मार्क कर सकते है। दूसरी तरफ ये आपको तुरंत चैट को डिलीट करने का भी आप्शन देता है। ये फीचर शायद पहले एंड्राइड यूज़रज़ के लिए ही आने वाला है। 

 

Media Visibility

यह फीचर आलरेडी IOS यूजर के लिए उपलब्ध है। यूजर यह तय करने के लिए कैपेबल होंगे कि वे चैट से मीडिया (इमेज, वीडियो) को अपनी गैलरी में प्रदर्शित करना चाहते हैं या नहीं। इससे निश्चित रूप से आपके फोन पर बहुत सारी Unnecessary जगह और आपके डिवाइस से इन्हें  हटाने की परेशानी ने नेजात मिलेगी। 

Account information

यह फीचर यूजर को उनकी अकाउंट इनफार्मेशन की जानकारी बनाने की अनुमति देता है। इस इनफार्मेशन में मेसेज शामिल नहीं है। इस रिपोर्ट को आप किसी दुसरे एप्लीकेशन के साथ शेयर कर सकते है। ये रिपोर्ट थ्री डेज में त्यार हो जाते है और कुछ वीक के लिए डाउनलोड करने के लिए अवेलेबल होते है।

Share Link Institute on Facebook

व्हाट्सएप की पैरेंट कंपनी फेसबुक ने अपने ऐप में एक नई बीटा सुविधा जोडी है। यह यूजर को ‘व्हाट्सएप पर भेजें’ आप्शन का उपयोग करके तुरंत एक लिंक शेयर करने की परमिशन देता है। इससे पहले आपको ड्रॉप-डाउन मेनू में शेयर आप्शन पर जाना परता था, जिसकी अब आवश्यकता नहीं होगी।