Barcelona में 2018 के Mobile World Congress में सभी चर्चे फ्यूचर में Phone Technology के बारे में थी। जैसा के हम सभी जानते है के Smart phone अब स्मार्ट काम करने में Capable हो गया है। तो आए जानते है के अब आपके स्मार्ट Phone में नया क्या आने वाला है। आपका Smart Phone आपको 220 या उस से आगे क्या फीचर देने वाला है।

Industry रिसर्च और Emerging ट्रेंड के बेसिस पे आज हम मोबाइल Phone के फ्यूचर टेक्नोलॉजी के Prediction की बात करने जा रहे है, तो आईए देखते है हम उन टेक्नोलॉजी को जो हमें फ्यूचर में अपने Phone में मिलने वाला है।

1.Recognition Feature (अब आपका Phone आपको पहचानेगा) : जैसा के हम हम जानते है Security Breech के Chances को कम करने के लिए सालों से Device Manufacturer Device की Security को मज़बूत करने की कोशिश में है।

बहुत सरे डिवाइस में Finger Print, Iris Scanner जैसे फीचर मौजूद है लेकिन ये भी Hackable साबित हुए है

Facial Recognition की शुरुआती Experiment Disappointing साबित हुयी है क्यूंकि इस तकनीक को यूजर की फोटो दिखा कर Fool किया जा सकता है।

अब नया जो आने वाला Recognition Technique है वो सिर्फ आपकी फेस के फीचर को Scan नहीं करेगा बल्की वो आपके फेस और हेड के Contours को भी स्कैन करेगा जोकि Software को Fool बनाने के लिए काफी मुश्किल साबित हो सकता है।

चेहरे की पहचान एक डिवाइस के लिए नया Standard है और जैसा के हम देख रहे है के Smart phone सेंसर जितनी तेज़ी से Evolve हो रहा है जल्द ही आपका Phone आपको बिना देखे बिना पहचान सकता है। फेस स्कैन करने के बजाए ये दूसरी Unique Attribute को तलाश करेगा, जैसे की आपकी आवाज़ का टोन जिस तरह से आप मूव करते है या फिर आपकी Typing Pattern से वो आपको पहचान लेगा।

2. आपको न तो Charger और ना ही बार बार Phone Charge करने की ज़रूरत होगी :

Smart Phone यूजर के लिए Battery की लाइफ हमेशा से एक Important Aspect रही है। हर नयी मॉडल के साथ Manufacturer बैटरी की लाइफ को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे है। लेकिन साथ में वो High स्पीड प्रोसेसर भी जोड़ देते है जो की ज़्यादा बैटरी की खपत करता है।

इस प्रॉब्लम को ख़त्म करने के लिए Manufacturer बहुत सारे पॉसिबल Solution जैसे के Nano Science, Hydrogen fuel cell, Solar Power, और यहाँ तक की Kinetic Energy यानि ‘जैसे जैसे आप Move करेंगे आपका Phone Charge होगा’ इस तरह के बहुत सारे Experiment कर रहे है।

इस Technology के Innovation के बाद आपका Phone जल्द चार्ज होने के साथ साथ Charging port को Eliminate भी कर देगा।

बहुत सारे Manufacturer ने अपने नए Device को Wirelessly चार्ज करने की फैसिलिटी प्रोवाइड भी कर दी है लेकिन उनमे अभी भी Charging पोर्ट अवेलेबल है पर जल्द ही वो Eliminate हो जायेगें।

3. Virtual Button और Virtual Assistance

जैसा के हम देख रहे है के Device Manufacturer पिछले कुछ सालों से Smart Phone स्क्रीन साइज़ को लगातार बढ़ा रहे है। ये कहा जा रहा है के Future का Smart Phone ऐसा हो सकता है के उसका Front, Side, Back, सारा Screen Display Capability के साथ आए। जिसका मतलब है के उसमे कोई भी Physical बटन यहाँ तक की Home बटन भी नहीं होगा।

जैसे की Mobile Phone तेज़ी से Virtual और Stream लाइन होता जा रहा है इसलिए यूजर Interface भी होगा।

Virtual Assistant आपके Phone और Application को Navigate करने में Important Role play करेगा, आपके Pattern के Basis पर Home Screen को Personalize करने में Help करेगा।

4. Shift Into Reality

Imagine करें के आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे है और आपने फ़ोन की मदद से ये दखने में Capable हो जाएँ के जो Table आप ऑनलाइन खरीद रहे है वो आपके घर में कैसा लगेगा, तो दोस्तों जल्द ही आपको अपने Smart Phone में ये फीचर देखने को मिल जायेगा, जिसे Augmented Reality जैसे Technology के ज़र्ये करना पॉसिबल हो जायेगा।

कई मोबाइल Manufacturer ने Mobile App Development के लिए ‘AR Toolkit’ जरी कर दिया है। ये Toolkit App Developer को Mobile के कैमरे और Sensor तक पहंचने में मदद करता है और ऐसे Application Develop करने में मदद करता है जो Digital Object को कैमरे के Live View देने में Capable है।

जैसा के ये Technology Develop हो रही है तो इसका Next स्टेप ऐसा Smart Phone बनाना है जो ना सिर्फ Image को कैप्चर और Alter कर सके बल्की उन्हें रियल World में प्रोजेक्ट भी कर सके।

Digital Projectors and Holographic Displays All Ready Development में है। कई साल पहले ही ये माना जा रहा है के ये Technology Inexpensive और Reliable होगी जिसे Large स्केल पर यूज़ किया जा सकता है।

5. आपका Phone और ज़्यादा Durable, Flexible, और यहाँ तक की Foldable भी हो सकता है 

दोस्तों कुछ सालों में ऐसा वक़्त आने वाला है के आपको अपना Phone तोरना बहुत मुशकिल हो जायेगा और फाइनली आप अपने Phone को Fold कर के अपने पॉकेट में रखने के काबिल भी हो जाएँ।

Macworld ने रिसेंटली रिपोर्ट किया है के Device Manufacturer स्मार्ट फ़ोन के Glass को मज़बूत बनाने के नए तरीक़े के ऊपर भी Experiment कर रहे है।

कुछ Wearable Device अभी भी Sapphire Glass का यूज़ कर रहे है, और Researchers Self-Healing Screens और Graphene ग्लास नाम के और ज़्यादा टिकाऊ मटेरियल पे Important कामयाबी हासिल करने की कोशिश कर रहे है।

Mobile World Congress 2018 ने पूरे Exhibition स्पेस में Graphene Pavilion नाम के मटेरियल के बारे में ज़िक्र किया के कैसे ये मटेरियल Mobile Industry को बदल देगा।

दोस्तों इन तमाम Development के होने की सम्भावना है जहाँ इनकी तरफ रुझान चल रहा है। ऐसा सोचा जा रहा है पर Exactly ऐसा ही होगा ये कहना संभव नहीं है। 

 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो Tutorial के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe कर सकते है। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।