योगगुरु बाबा रामदेव ने पतंजली के प्रोडक्ट्स के दीवानों के लिए एक और खुशख़बरी ले कर आ गायें है। क्योंकी इस बार बाबा रामदेव ने दुनया के सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले Messaging App WhatsApp को Challenge देने की ठान ली है। बाबा रामदेव की कंपनी पतंजली ने दुनया की सब से बरी Messaging App WhatsApp को टकर देने के लिए एक Messaging App लौंच किया है जिसका नाम है Kimbho. पतंजली ने हाल में ही आपने करमचारीयों के लिए BSNL के साथ साझेदारी कर के नए  सिम कार्ड लौंच किये और आब kimbho Messaging App.

 Kimbho Messaging App

पतंजली ने अपने Kimbho Messaging App को 30 May को Playstore पे लौंच किया है। इस App को गूगल प्लेस्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। गूगल प्लेस्टोर पे किम्भो के डेवलपर का एड्रेस भी पतंजिल आयुर्वेद लिमिटेड, डिपार्टमेंट ई-कॉमर्स, D-28 इंडस्ट्रियल एरिया, नियर इनकम टैक्स ऑफिस, हरिद्वार, उत्तराखंड, 249401 दिया गया है। इस App को पतंजली कम्युनिकेशन ने लौंच किया है।

किम्भो एक संस्कृत शब्द है जिसे किसी का हाल चाल पूछने या खैर ख़बर लेने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। व्हाट्सएप की तरह ही Kimbho Messaging App में किसी भी व्यक्ति को सीधे संदेश भेजा सकता है या संदेश भेजने के लिए नए ग्रुप बनाऐ जा सकते है। इसके अलावा आप ब्रॉडकास्ट लिस्ट बना सकते है, Celebrities को फॉलो कर सकते है।

गूगल प्लेस्टोर ने किम्भो को रियल टाइम Messaging App बताया है। Kimbho मुफ्त फोन चैट और वीडियो कॉलिंग के साथ निजी ग्रुप चैट की फैसिलिटी भी प्रोवाइड करता है। kimbho में बहुत से Features हैं जैसे की फोटो,ऑडियो ,विडियो, स्टिकर्स, GIF, लोकेशन, डूडल और भी बहुत कुछ है जिसे आप शेयर कर सकते है।

पतंजलि आयुर्वेद, जो कि भारत के बड़े हिस्सों में घरेलू रूप से लोकप्रिय हर्बल उपायों को बेचकर शुरू हुआ, अब भोजन, सौंदर्य प्रसाधन, गृह देखभाल और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों को प्रदान करता है। पतंजलि आयुर्वेद ने औपचारिक रूप से इस साल की शुरुआत में पतंजलिआयुर्वेद.net के साथ अपने ई-कॉमर्स ऑपरेशंस को लॉन्च किया था।

बाबा रामदेव ने बीएसएनएल के साथ ‘स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड’ लॉन्च किया था। अभी इसे केवल पतंजलि के कर्मचारियों के लिए पेश किया गया है पूरी तरह लॉन्च होने के बाद इस सिम के जरिये पतंजलि के प्रोडक्ट पर 10 प्रतिशत का डिस्काउंट  दिया जाएगा