WordPress vs. Blogger – हमें अक्सर नए यूजर द्वारा पूछा जाता है कि उन्हें WordPress.com या ब्लॉगर जैसी फ्री ब्लॉगिंग सर्विसेज के बजाय वर्डप्रेस का यूज़ क्यों करना चाहिए? WPBeginner वर्डप्रेस शुरुआती लोगों के लिए सबसे बड़ी रिसोर्स साइट है, इसलिए यह Obvious है कि हम दुसरे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर वर्डप्रेस का Favour करते हैं।

 

इस आर्टिकल में, हम यह तय करने में आपकी सहायता करेंगे के एक वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर तुलना करेंगे जो आपकी यूज़  के लिए बेहतर है। हम सभी वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर Pros और Cons को कवर करेंगे, ताकि ब्लॉगर बनाम वर्डप्रेस आपकी साइट के लिए मंच के रूप में आने पर आपका सबसे अच्छा Decision हो सके।

 

Important: कृपया ध्यान दें कि यह तुलना स्वयं-होस्ट किए गए WordPress.org और ब्लॉगर के बीच है, WordPress.com बनाम ब्लॉगर नहीं।

1. Ownership

ब्लॉगर Tech Giant Google द्वारा प्रोवाइड की जाने वाली एक ब्लॉगिंग सर्विस है। यह ज़्यादातर वक़्त में नि: शुल्क, भरोसेमंद है, और वेब पर अपने स्टफ प्रोवाइड करने के लिए काफी है। हालांकि, यह आपके द्वारा ओन्ड नहीं है। Google इस सेवा को चलाता है और इसे बंद करने का अधिकार भी रखता है, या किसी भी समय आपकी एक्सेस को बंद कर सकता है।

 

वर्डप्रेस के साथ, आप अपनी साइट होस्ट करने के लिए वर्डप्रेस होस्टिंग प्रोवाइडर का यूज़ करते हैं। आप यह तय करने के लिए स्वतंत्र हैं कि आप इसे कब तक चलाना चाहते हैं और कब आप इसे बंद करना चाहते हैं। आपके पास आपके सभी डेटा हैं, और आप किसी थर्ड पार्टी के साथ शेयर की जाने वाली जानकारी को कंट्रोल करते हैं।

2. Control

ब्लॉगर एक सीमित ट्यूनेड सेवा है जिसमें बहुत सीमित टूल हैं जो आपको अपनी वेबसाइट पर केवल विशिष्ट कार्य करने की अनुमति देते हैं। आपके ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग पर जो चीजें आप कर सकते हैं, सीमित हैं, और ज़रूरत को पूरा करने के लिए आप उन्हें एक्सटेंड नहीं कर सकते हैं।

 

वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है, ताकि आप इसमें आप नई सर्विसेज को जोड़ने के लिए आसानी से एक्सटेंड कर सकें। हजारों वर्डप्रेस प्लगइन्स आपको डिफॉल्ट फीचर सेट को मॉडिफाई और एक्सटेंड करने की इजाजत देता है जैसे कि आपकी वेबसाइट पर स्टोर ऐड करना, पोर्टफोलियो बनाना आदि।

 

व्यवसाय वेबसाइटों के लिए वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर की तुलना करते समय, वर्डप्रेस किसी भी गंभीर व्यापार मालिक के लिए सबसे अच्छा लॉन्ग टर्म समाधान है।

3. Appearance

डिफ़ॉल्ट रूप से ब्लॉगर सिर्फ यूज़ करने के लिए टेम्पलेट का एक लिमिटेड सेट प्रोवाइड करता है। आप बिल्ट इन टूल्स का यूज़ करके इन टेम्पलेट्स के रंगों और लेआउट को मॉडिफाई कर सकते हैं, लेकिन आप अपना खुद का लेआउट नहीं बना सकते हैं या मॉडिफाई नहीं कर सकते हैं।

 

कुछ नॉन ऑफिसियल ब्लॉगर टेम्पलेट अवेलेबल हैं, लेकिन वे टेम्पलेट आमतौर पर बहुत कम क्वालिटी वाले होते हैं।

 

हजारों मुफ्त और प्रीमियम वर्डप्रेस थीम हैं जो आपको पेशेवर दिखने वाली वेबसाइटें बनाने की अनुमति देती हैं। लगभग हर तरह की वेबसाइट के लिए एक वर्डप्रेस थीम है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी साइट क्या है, आपको बहुत से उच्च गुणवत्ता वाली थीम मिलेंगी जो संशोधित और अनुकूलित करने में आसान हैं।

 

हजारों मुफ्त और प्रीमियम वर्डप्रेस थीम हैं जो आपको प्रोफेशनल दिखने वाली वेबसाइटें बनाने की अनुमति देती हैं।

 

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी साइट क्या है, आपको बहुत से हाई क्वालिटी वाली थीम मिलेंगी जो मॉडिफाई और कस्टमाइज करने में आसान हैं।

4. Portability

ब्लॉगर से अपनी साइट को एक डिफरेंट प्लेटफोर्म पर ले जाना एक Complicated कार्य है। एक महत्वपूर्ण जोखिम है कि आप अपने एसईओ  Subscribers, और फोलोवर्स को मूव  के दौरान खो देंगे। भले ही ब्लॉगर आपको अपनी कंटेंट को एक्सपोर्ट करने की अनुमति देता है, फिर भी आपका डेटा Google के सर्वर पर बहुत लंबे समय तक रहेगा।

 

वर्डप्रेस का उपयोग करके, आप कहीं भी अपनी साइट को मूव कर सकते हैं। आप अपनी वर्डप्रेस साइट को नए होस्ट में ले जा सकते हैं, डोमेन नाम बदल सकते हैं, या यहां तक ​​कि अपनी साइट को दुसरेcontent management systems में ले जा सकते हैं।

 

इसके अलावा अगर आप वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर एसईओ की तुलना करते हैं, तो वर्डप्रेस और अधिक एसईओ फायदे प्रदान करता है।

5. Security

ब्लॉगर का यूज़ करके आपके पास Google के मजबूत सुरक्षित प्लेटफॉर्म का यूज़ करने का एडवांटेज है। आपको अपने सर्वर के रिसोर्स को मैनेज करने, अपने ब्लॉग को सुरक्षित करने, या बैकअप बनाने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

 

वर्डप्रेस काफी सुरक्षित है, लेकिन चूंकि यह एक सेल्फ होस्टेड सलूशन है, इसलिए आप खुद की सुरक्षा और बैकअप के लिए ज़िम्मेदार हैं। बहुत सारे वर्डप्रेस प्लगइन्स हैं जो आपके लिए इस काम को आसान बनाते हैं।

6. Support

ब्लॉगर के लिए लिमिटेड सपोर्ट अवेलेबल है। उनके पास एक बहुत ही बुनियादी Documentation और USER फोरम है। सपोर्ट के टर्म में, आपके आप्शन बहुत सीमित हैं।

वर्डप्रेस एक बहुत ही Active Community Support System है। यहाँ पे ऑनलाइन डॉक्यूमेंट, कम्युनिटी फोरम, और आईआरसी चैट रूम हैं जहां आप Experienced वर्डप्रेस users और डेवलपर्स से सहायता हासिल कर सकते हैं।Community Support के अलावा, वर्डप्रेस के लिए प्रीमियम सपोर्ट की पेशकश करने वाली कई कंपनियां हैं।

7. Future

ब्लॉगर ने बहुत लंबे समय से कोई बड़ा अपडेट नहीं देखा है। हमने Google को अपनी पॉपुलर सर्विसेज जैसे कि Google रीडर, फीड के लिए Google ऐडसेंस और फीडबर्नर की kill करते हए देखा है। ब्लॉगर का भविष्य Google पर निर्भर करता है, और जब भी वे चाहते हैं उन्हें बंद करने का अधिकार है।

 

वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जिसका अर्थ है कि इसका फ्यूचर एक कंपनी या व्यक्ति पर डिपेंड नहीं करता है। यह डेवलपर्स और यूजर के एक कम्युनिटी द्वारा डेवेलोप किया गया है। दुनिया की सबसे पॉपुलर Content Management System होने के नाते, दुनिया भर के हजारों बिज़नेस  इस पर निर्भर करते हैं। वर्डप्रेस का भविष्य ब्राइट है।

 

हमें आशा है कि इस वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर तुलना ने आपको अपने बिज़नेस के लिए सही निर्णय लेने में मदद करने के लिए हर एक के Pros और Cons को समझने में मदद की होगी।

 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो कृपया वर्डप्रेस वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।