WordPress Installation के बाद क्या करना चाहए? यह एक आम सवाल जो शुरुआती लोगों द्वारा पूछा जाता है। इस आर्टिकल में, हम आपको WordPress Install करने के बाद सबसे Important चीजें दिखाएंगे।

1.Title, Tagline, Time zone, and Favicon को Change करें

पहले तीन Steps को एक में जोड़ा गया है क्योंकि आप अपने वर्डप्रेस एडमिन डैशबोर्ड के Same Area में इन  Changes को कर सकते हैं।

इन्हें बदलने के लिए, अपने Dashboard में अपनी Settings पर जाएं और General चुनें। अपने Site से Related साइट टाइटल और टैगलाइन बदलें।

अब अपना Timezone अपडेट करने के लिए पेज को नीचे स्क्रॉल करें। यह Functionality आपकी साइट पर सबसे Accurate Date दिखाने के लिए Important है, और यह पोस्ट शेड्यूल करने में भी मदद करता है।

 

जिस पेज पर आप हैं उसके के बीच में , आपको अपना Area सेट करने का Option मिलेगा। आप एक ऐसे शहर को सेलेक्ट कर सकते हैं जो उसी Timezone में हो जहां आप यूटीसी में रहते हैं या सेट करते हैं। सही यूटीसी सेटिंग ढूंढने के लिए, आप इस तरह के Site को चुन सकते है आप यह Sure कर लें की आप सही Timezone का choose करें।

 

अपने changes को Save करना ना भूलें।

 

आइटम 1 का Final Part Favicon अपडेट कर रहा है। यह छोटा आइकन है जो आपके साइट टाइटल के बगल में ब्राउज़र टैब में दिखाई देता है जो आपकी साइट की पहचान के लिए इम्पोर्टेन्ट है। अक्सर लोग इसे नहीं बदलते हैं जो डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस आइकन या उनके होस्टिंग प्रोवाइडर के आइकन जैसे ब्लूहोस्ट इत्यादि दिखाते हैं।

2.  अपने Permalink का Structure Change करें 

Unfortunately, Default Permalink Structure – यूआरएल Structure जो आपकी वर्डप्रेस साइट के नाम के Last में Tacked होता है,  Google Friendly नहीं है इस लिए आपको यह Sure रहना चाहिए कि इसे किसी और  में बदल दें।

 

सेटिंग्स पर वापस जाएं और फिर मेनू से Permalink को choose करें। वहां आपको एक नई Setting Install करने के लिए कुछ अलग-अलग Option मिलेंगे। यूज़ करने के लिए सबसे अच्छा  Day and Name या Post Name options है।

 

अपनी पसंद का Select करें और फिर अपने Changes को Save करें।

3. Reading Settings को Configure करें 

आपके Dashboard के Setting Area में आपको Reading section भी Configure करना होगा। यहाँ पे आप अपने Front पेज के Display को सेट कर सकते है के वो कैसा दिखेगा।

यह हिस्सा बहुत अच्छा है अगर आप अपनी सर्विस को Display करने के लिए एक कस्टम होमपेज रखना और अपने सभी ब्लॉग पोस्ट Display करने के लिए एक अलग पेज।

 

मेनू में Reading option पर नेविगेट करें और तय करें कि क्या आप अपना फ्रंट पेज पे अपना नया पोस्ट दिखाना चाहते हैं या आप एक Static Page का यूज़ करना चाहते हैं। अपनी Choice बनाएं और फिर अपने Changes को Save करें। आप इसे बाद में हमेशा बदल सकते हैं।

 

एक Quick Note के रूप में, अगर आप लॉग इन हैं तो आप अपनी साइट के फ्रंट-एंड में कस्टमाइज़ Option का यूज़ करके ऊपर दिए गए कुछ Changes भी कर सकते हैं। हालांकि, इन चीजों को फॉलो करने के बाद Process को थोड़ा सा Speed मिलता है।

4. Unused Themes को Delete करें 

ज़्यादातर WordPress यूजर Keeper के बारे में Decide करने से पहले कुछ Theme को Install और Test करेंगे। उन Unused Installed Theme को छोरने के बजाय, उन्हें Delete करें। थीम जो भी Unused हैं, उन्हें अपडेट की ज़रूरत होगी।

 

उन्हें वहां छोड़कर उन्हें Update करने की Unnecessary गड़बड़ी पैदा हो सकती है। और उन्हें अपडेट नहीं करने से आपकी साइट Security में कोई खतरा पैदा हो सकता है क्योंकि यह हैकर्स को एक way दे सकता है।

 

शुक्र है, Unused Theme को हटाना एक आसान काम है। बस Appearance नाम के मेनू आइटम को ढूंढें, और उसके बाद Theme पर जाएं। किसी दिए गए Theme को हटाने के लिए, आपको उस पर जाना होगा और Theme Description का choose करना होगा। उसके बाद, एक विंडो खुल जाएगी और थीम को हटाने का Option वहां Available होगा।

5.Cache Plugin को Install करें 

एक Cache plugin आपकी साइट को Speed Up करने में मदद कर सकता है। Caching आपके सर्वर को लोड करने में मदद करता है और आपकी साइट को तेज़ बनाता है। यह SEO के लिए बहुत अच्छा है और साथ ही हैवी लोड के दौरान आपकी साइट को Crash होने से रोकता है।

 

W3 Total Cache  यह प्लगइन वर्डप्रेस यूजर के लिए Available सबसे पावरफुल Cache प्लगइन होने का दावा कर सकता है। इसमें आपकी साइट को Boost करने के लिए Options का एक टन है और सीडीएन integration के लिए पसंद की एक Popoular प्लगइन है।

 

WP Super Cache – इसका यूज़ शुरू करना थोड़ा आसान है, और हाँ, यह अभी भी एक Great Cache Plugin है। बस इसे Install करें और Caching को टर्न ऑन करें। प्लगइन के साथ आने वाले दुसरे Option भी हैं, बस Confirm करें कि आप जानते हैं कि आप Save करने से पहले क्या चुन रहे हैं।

6. WordPress Security को Improve करें

जब आपकी वेबसाइट की बात आती है, तो शायद यह Philosophy होना बेस्ट है कि Sorry की तुलना में Secure होना बेहतर है।

 

पहला Security Step जो आप ले सकते हैं वह बैकअप प्लगइन Install करना है। उसके बाद आपको अपने वर्डप्रेस एडमिन एरिया को Protect करने की ज़रूरत है।

 

आप अपने साईट को प्रोटेक्शन के लिए  Sucuri और WordFence Security को डाउनलोड कर सकते है। 

7. Anti-Spam Plugin Install करें 

कोई भी Spam को पसंद नहीं करता है। 

Spammy Comments कई वर्डप्रेस साइट मालिकों के लिए एक बड़ा सिरदर्द हैं। न सिर्फ वो Irritating हैं बलके वे SEO के लिए भी बुरे हैं। इस Issue से आने वाली Problem को कम करने में मदद के लिए, आपको अपनी साइट पर एंटी-स्पैम प्लगइन इंस्टॉल करना चाहिए। यहां कुछ टॉप Choices दिए गए हैं:

Akismet – Automattic द्वारा यह प्लगइन एक प्रीमियम एंटी-स्पैम प्लगइन है जो उस स्पैम को आपके साईट से दूर रखने में मदद करता है। अगर आप अपनी साइट पर जेटपैक का यूज़ करने का निर्णय लेते हैं, तो आप अपनी साइट के लिए Akismet को Activate करने के लिए उस अकाउंट का यूज़ कर सकते हैं। अगर नहीं, तो आपको इंस्टॉल करने के बाद प्लगइन को पूरी तरह से Activate करने के लिए Instruction को Follow करना होगा। फ्री Version Limited है लेकिन अगर आप Pay करते है तो अपग्रेड किया जा सकता है।

 

Antispam Bee

 

यह एक और Great फ्री प्लगइन है जो उन अजीब स्पैमर को Block करने में मदद करता है। हालांकि Akismet प्लगइन बेहतर काम करता है, पर यह भी एक अच्छा आप्शन है।

 

किसी भी तरह से, Sure करें कि आप किसी एक का यूज़ करें।

8. SEO WordPress Plugin Install करें 

SEO किसी भी वेबसाइट का एक Important हिस्सा है। यह Ensure करने के लिए कि आपके ब्लॉग पोस्ट ज़्यादा रिजल्ट हासिल कर रहे हैं, आपको एक Seo प्लगइन का यूज़ करके Optimize करना होगा। हालांकि इस तरह के प्लगइन Automatic रूप से SEO को Boost नहीं करते हैं, लेकिन वे आपकी ज्यादातर ब्लॉग पोस्ट बनाने में आपकी सहायता करते हैं।

कई लोगों के लिए एक टॉप आप्शन Yoast द्वारा वर्डप्रेस एसईओ प्लगइन है। इसका यूज़ करना आसान है और माउस के क्लिक पर एक्सएमएल साइटमैप भी Generate कर सकता है।

9. Social Media Sharing Plugins

सबसे पहले, क्या यह सच में Important है? हाँ बिल्कुल! Social Shares के लिए अपनी साइट को Optimize करने से पहले आपको अपनी साइट पे ट्रैफिक हासिल करने के लिए Wait नहीं करना चाहिए। Social शेयरों के लिए अपनी साइट को Optimize करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका Social Sharing Plugin का यूज़ करना है।

 

इनमे चुनने के लिए सैकड़ों हैं, और उनमें से कुछ का यूज़ नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे साइट की स्पीड को धीमा करते हैं।

10. Regular Backups लेने शुरू कर दें

अब जब आपने अपनी वर्डप्रेस साइट को स्थापित और Customize करने में वक़्त बिताया है, तो अब आप इस Right को खोना नहीं चाहते हैं? खैर, ऐसे Case में, आपको Regular बैकअप बनाना चाहिए। वर्डप्रेस के लिए Best बैकअप प्लगइन पर हमारी पोस्ट यहां दी गई है:

ऊपर दिए गए सभी दस स्टेप एक स्मार्ट वर्डप्रेस साइट के लिए Important हैं जिन्हें List के टॉप पर होना चाहिए।

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल ने आपको WordPress Install करने के बाद करने के लिए सबसे Important चीजें की जानकारी दी होगी। 

Also Read: अपने Website का Complete Backup कैसे बनाएं

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTub e Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।