Exchangeable Image Format जिसे EXIF के नाम से भी जाना जाता है, EXIF Data डेटा का एक सेट है जो आपके द्वारा लिए गये हर इमेज से Attached होता है। ज़्यादातर कैमरे और स्मार्टफोन इन दिनों Basic Parameter जैसे कि Mode जिसमे फोटो लिया गया था, Shutter Speed, ISO, Aperture Data, और कभी-कभी इमेज का लोकेशन भी ऐड कर देते है।

EXIF Data

यह एक अनोखी प्रॉब्लम प्रेजेंट करता है – जब आप अपने घर में खिड़कियों पर बैठी एक खूबसूरत Bird की तस्वीर लेते हैं, तो आपका कैमरा Automatic रूप से तस्वीर का लोकेशन ऐड करता है, जब आप तस्वीर को दूसरों के साथ शेयर करते हैं तो यह आपके घर के एड्रेस को ऑनलाइन Revel कर सकता है।

फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे ज़्यादातर सोशल नेटवर्क फोटो अपलोड करते वक़्त इन सभी डेटा को हटाते हैं। हालांकि, जब आपकी तस्वीर ईमेल या क्लाउड स्टोरेज Services जैसे कि Google ड्राइव या ड्रॉपबॉक्स के ज़र्ये से शेयर की जाती है, तो यह डेटा फोटो पर मौजूद होता है। अपनी Privacy को प्रोटेक्ट करने के लिए, Image से EXIF ​​डेटा को हटाना सबसे अच्छा तरीक़ा है। यहां पे इस आर्टिकल में बताया गया है कि आप इसे कैसे कर सकते हैं।

Android पर EXIF ​​डेटा को Location के साथ Edit,View, Remove कैसे करें

अपने Android  Smartphone पर EXIF ​​डेटा देखने के लिए इन Steps को Follow करें।

  1. Phone पे Google Photo को Open करें- Google Photo Install करें अगर Install ना हो
  2. किसी भी Photo को खोलें और i आइकॉन पे टैप करें
  3. यह आपको वो तमाम EXIF डेटा शो करेगा जिसकी आपको ज़रूरत है

EXIF डेटा को फोटो से Remove करने के लिए आपको Third-Party App की ज़रूरत है जैसे के EXIF Eraser एक बार जब App Install हो जाए तो इन Steps को Follow करें

  1. EXIF Eraser को Open करें
  2.  Select Image and Remove EXIF पे टैप करें
  3. अपने Library से Image सेलेक्ट करें, App आपको तमाम EXIF डेटा को दिखायेगा और आपको बतायेगा के वो इसे Delete कर रहा हैOK पे टैप करें।

हमलोगों ने कुछ App को Try किया है जो आपको EXIF Data को Edit करना Allow करता है, लेकिन उनमें से कोई भी हमारे लिए Flawlessly काम नहीं करता है।

अगर किसी कारण से, आप नहीं चाहते हैं कि आपकी Images के साथ Location डेटा सेव हो तो आपको अपने Android Phone को ऐसा करने से रोकना मुश्किल नहीं होगा। आप अपने एंड्रॉइड फोन को अपनी तस्वीरों के Location को Save करने से रोक सकते है और ऐसा करने के लिए इन Steps को Follow करें:

  1. अपने Android डिवाइस पर कैमरा ऐप खोलें और गियर आइकन पे टैप करके सेटिंग्स पर जाएं। यह हर Phone में अलग अलग होता है क्योंकि सभी एंड्रॉइड डिवाइस पर कोई Standard कैमरा ऐप नहीं है।
  2. फ़ोटो के Geotagging को रोकने के लिए स्टोर Location डेटा बंद कर दें। इस Option में थोरे अलग Word हो सकता है लेकिन यह हर एंड्रॉइड फोन के कैमरे ऐप में काफी हद तक एक जैसा होता है।

 EXIF Data

Windows पे EXIF Data को Location के साथ Edit, View, Remove कैसे करें 

  1. उस फोल्डर में जाएँ जहाँ आपका Image हो।
  2. Image पे Right Click करें और Properties में जाएँ।
  3. Details tab पे क्लिक करें।
  4. Remove Properties and Personal Information पे click करें।
  5. उसके बाद Create a copy with all possible properties removed पे क्लिक करें।
  6. Alternatively आप MetaData को Edit करने के लिए Remove the following properties from this file पे क्लिक कर सकते है।
  7. एक बार पूरा हो जाने के बाद OK पे क्लिक करें

EXIF डेटा को Bulk में हटाने के लिए, आपको  IrfanView जैसे किसी Third-Party ऐप की ज़रूरत होगी। काम पूरा करने के लिए इन Steps को Follow करें।

  1.  IrfanView को Download करें और उसके बाद सारे IrfanView plugins को।
  2. IrfanView को ओपन करें और कीबोर्ड पर B दबाएं। यह इरफान व्यू में बैच Conversion मेनू खोल देगा।
  3. Right hand Side में उन तमाम फोटो को Select करें जिन्हें आप Process करना चाहते है और फिर Add बटन पे क्लिक करें।
  4. बाईं तरफ, Option पर क्लिक करें और निचे दिए तीन Option को अनचेक करें Original EXIF ​​डेटा रखें, Original IPTC data डेटा रखें और Original  JPG-Comment रखें।

  5. Directory को चुनने के बाद Start Batch पर क्लिक करें, जिसमें आप आउटपुट फाइलें चाहते हैं। अब आपकी सभी तस्वीरों से EXIF ​​डेटा को हटा लिया जाएंगी।

 EXIF Data

MacOS पे EXIF Data को Location के साथ Edit, View, Remove कैसे करें 

MacOS के लिए फ़ोटो पर EXIF ​​डेटा देखने और Location डेटा को हटाने के लिए इन Steps को Follow करें।

  1. MacOS में Photos को open करें
  2. उस image को सेलेक्ट करें जिन्हें आपक एडिट करना चाहते हो
  3. टॉप Right में i पे क्लिक करें यहां आप Photos में EXIF ​​डेटा देख सकते हैं और अगर आप चाहें तो Description और Keyword जोड़ सकते हैं।
  4. आप टॉप Bar में Image पे Click कर के Location और फिर Hide Location पे जा कर Image की Location को Hide कर सकते है।
  5. आप Image > Adjust date and time पे जा कर अपने फोटो के डेट और टाइम को एडिट कर सकते है। Date और Time को चेंज कर के Adjust पे क्लिक करें।

EXIF डेटा को पूरी तरह से Remove करने के लिए, आपको ImageOptim जैसे किसी Third-Party ऐप पर भरोसा करना होगा।

  1.  ImageOptim को डाउनलोड करें।
  2. + आइकॉन पे क्लिक करें और उस Image को सेलेक्ट करें जिनसे आप Exif डेटा हटाना चाह रहे हो।
  3. App Automatically Exif Data को Remove कर देगा।

 EXIF Data

इस Process पर ज़्यादा Control के लिए, Gear icon पर क्लिक करें और Option के ज़र्ये से जाएं। ये आपको यह तय करने देते हैं कि आप Image Quality पर फ़ाइल Size को कम करना चाहते हैं या यदि आप image quality खोए बिना मेटाडेटा को हटाना चाहते हैं।

iPhone and iPad पे EXIF Data को Location के साथ Edit, View, Remove कैसे करें 

IOS पर Surprisingly आप फ़ोटो ऐप के ज़र्ये से EXIF ​​डेटा को ज्यादा नहीं देख सकते हैं। आईफोन और आईपैड से फोटो पर EXIF Data देखने और हटाने पर कंट्रोल के लिए, आपको  Metadata Remover या Photo Investigator  जैसे फ्री ऐप डाउनलोड करने की ज़रूरत है। ये ऐप्स आपको फ़ोटो से EXIF Data को एडिट और रिमूव करने देते हैं, लेकिन EXIF Data को Edit करने के लिए आपको रु 249 की ऐप की प्रीमियम सुविधाओं को अनलॉक करनी होगी। फोटो Investigator में, इन Steps का पालन करें:

  1. Gallery आइकॉन पे क्लिक करें।
  2. उस Photo को सेलेक्ट करें जिनसे आप EXIF Data हटाना चाहते है।
  3.  EXIF Data को देखने के लिए आप Image के निचे दिए गए बहुत से आइकॉन पे क्लिक करें।
  4.  EXIF Data को Edit या Remove करने के लिए Metadata पे टैप करें।
  5. Remove या Edit को Select करें।

 EXIF Data

अगर आप Privacy Conscious हैं, तो हो सकता है कि आप अपनी Image में Location डेटा ऐड करना Disable कर दें। ध्यान रखें कि Image के Geotagging को Disable करने के रिजल्ट में “प्लेस” एल्बम खाली हो जाएगा और हमरे पुरानी तस्वीरों को खोजने के लिए एल्बम एक अच्छा तरीका है। निचे आईफोन और आईपैड पर जियोटैगिंग को Disable करने का तरीका बताया गया है।

  1.  Settings > Privacy > Location Services > Camera पे जाएँ।
  2. Never पे टैप करें।

हम ऐसे ऐप्स नहीं ढूंढ पाए जो Android और IOS पर Bulk में EXIF Data को हटा दें। क्या आप स्मार्टफ़ोन पर EXIF Data को Bulk में हटाने के लिए किसी ऐप्स का यूज़ करते हैं? अपनी तस्वीरों से EXIF ​​डेटा देखने, एडिट करने और रिमूवल के लिए आप किन ऐप्स का यूज़ करते हैं? हमें Comment के ज़र्ये से ज़रूर बताएं।

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल ने आपको अपने Photo से Location और दूसरी EXIF Data को View, Edit और Remove करने के बारे में पूरी जानकारी दी होगी। आप हमारे पोस्ट Fiverr क्या है और इसका यूज़ क्यों किया जाता हैको भी पढ़ सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो Tutorial के लिए हमारे YouTub e Channel को Subscribe करे सकते है। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।