How to Setup Wi-Fi Hotspot: क्या आप जानते है के आप अपने लैपटॉप को Wifi Hotspot की तरह यूज़ कर सकते हैं। कई बार हमारे साथ ऐसा भी होता है के हमारे पास नेटवर्क केबल तो होता है पर कोई वाई-फाई राउटर नहीं, लेकिन कई लोगों को एक साथ ही Wifi यूज़ करना होता है तो ऐसे कंडीशन में आपको बहुत परेशानियों का सामना करना परता है। तो आईए आज हम आपको अपने Wifi को Hotspot कन्वर्ट करने के तरीक़े को बताएँगे।

आप अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप के इंटरनेट कनेक्शन को वाई-फाई के जरिए दूसरे डिवाइस के साथ शेयर करना बेहद ही आसान है। Mac यूजर्स को कोई परेशानी नहीं आती क्योंकि OS X में इंटरनेट शेयरिंग सेटअप करना, चंद क्लिक का काम है। हालांकि, Windows यूजर्स के लिए यह प्रोसेस थोड़ा पेंचीदा है।

Windows 7, Windows 8, या Windows 8.1 पर इंटरनेट शेयरिंग कैसे करें 

आपके कम्प्यूटर को वाई-फाई हॉटस्पॉट में तब्दील करने के लिए  Connectify और Virtual Router Plus एक भरोसेमंद ऐप है। अपने कंप्यूटर को WIFI में कन्वर्ट करने के लिए आपको ऐसे Windows कम्प्यूटर का इस्तेमाल करना होगा, जिसमें वाई-फाई एडप्टर (या बिल्ट-इन वाई-फाई) हो। अगर आपके कंप्यूटर में वाई-फाई नहीं है, तो आप एक खरीद लें जो यूएसबी के जरिए कनेक्ट हो जाए।

Laptop को Wifi Hotspot बनाने के Steps

  • Connectify को डाउनलोड कर इंस्टॉल करें। इसे इनस्टॉल करना बेहद ही आसान है और जब यह इनस्टॉल हो जाए तब आप अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट कर लें।
  • कंप्यूटर रीस्टार्ट करने के बाद लैपटॉप के इंटरनेट से कनेक्टेड हो जाने के बाद Connectify हॉटस्पॉट को रन करें।
  • आपको ऐप में दो टैब दिखाई देंगें – सेटिंग्स और क्लाइंट्स। सेटिंग्स टैब में “Create ” के अंदर वाई-फाई हॉटस्पॉट पर क्लिक करें।
  • इंटरनेट टू शेयर के नीचे आपकद एक ड्रॉप-डाउन मेन्यू दिखाई देगा, इसे एक्सपेंड करें और कनेक्शन को चुनें।
  • मेन्यू में आपको कई और आप्शन दिखाई देंगे। वाई-फाई के लिए पासवर्ड डालें। स्टार्ट हॉटस्पॉट पर क्लिक करें।
  • अब आपके दूसरे डिवाइस Connectify-me नाम से एक वाई-फाई नेटवर्क डिटेक्ट करने लगेंगे। पासवार्ड डालें और बिना किसी परेशानी के इंटरनेट इस्तेमाल करें।

Connectify एक पेड ऐप है, लेकिन कम फीचर्स के साथ इसका फ्री वर्जन भी उपलब्ध है। आप फ्री वर्जन की मदद से हॉटस्पॉट तो बना सकते हैं, पर ये हर आधे घंटे बाद आपसे प्रो वर्जन खरीदने के लिए पूछागा, जिसके बाद आपको हॉटस्पॉट को मैनुअली री-इनेबल करना होगा।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो Tutorial के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।