Incognito Mode: YouTube सबसे ज़्यादा यूज़ किये जाने वाला Video Platform है। Youtube Search History के बेस पे अपने यूजर को Video Recommend करता है। लेकिन कभी कभी कुछ Videos ऐसे होते है जिनको हम देखते है और हम नहीं चाहते के वो हमारे YouTube के History में रहे। YouTube ने अपनी Android App में नए Incognito Mode डाल कर इस प्रॉब्लम को Solve कर दिया है।
 Incognito Mode
YouTube का incognito Mode अभी तक सिर्फ Android Phone यूजर के लिए Available है और इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है के iOS यूजर के लिए ये कब तक अवेलेबल होगा। हलाकि हाल में ही Google ने एक फीचर को Add किया है जो यूजर को iOS डिवाइस के लिए अपने Gboard और Google Apps पे History Tracking को Restrict करने में Capable बनाता है।

अब, अगर आप सोच रहे हैं कि YouTube ऐप में इस incognito Mode का यूज़ कैसे करें, तो यहां पे आपके लिए  Step-By-Step Guide है:

Pre-requisites:

  • YouTube App के Latest Version के साथ Android Smart Phone.
  • Internet Connectivity.

Updating The YouTube App

अगर आप YouTube के पुराने Version को यूज़ क्र रहे है तो आपको इस फीचर को एन्जॉय करने के लिए अपने YouTube App को Update करना होगा

  1. अगर आपने Auto-Update फीचर को Active नहीं कर रखा है तो आप Play Store पे जा कर YouTube App सर्च करें।
  2. चेक करें के App Install के बदले में Update बटन Show कर रहा है के नहीं।
  3. Update बटन पे टैप करें ताकि आप नए version को Download कर सकें

 Incognito पे जाने के Steps: 

  • YouTube App खोलें
  • App के टॉप कार्नर में ‘Avatar’ पे टैप करें
  • YouTube पर incognito Mode को Activate करने के लिए Account Section में ‘Turn on incognito’ पे टैप करें

Incognito Mode में Avatar आइकॉन ब्लैक Incognito Symbol से रिप्लेस हो जाएगा और Bottom में एक ब्लैक बार ‘You’re incognito’ Message के साथ होगा

एक बार जब आप incognito मोड में आ जाते है तो आप जो भी Video चाहे यूज़ Browse और देख सकते है, App अब आपके सर्च History को Save नहीं कर पायेगा

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल Youtube में Incognito Mode कैसे यूज़ करें आपको पसंद आया होगा। आप हमारे Article WhatsAp Android App में आया ‘Mute Button Feature’ जाने कैसे करेगा काम को भी पढ़ सकते हैं।

 अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।