पैरेंटल कंट्रोल: Smart Phone ने हमारे ज़िन्दगी गुजरने के तरीक़े को रिफाइन कर दिया है। स्मार्टफोन का यह इम्पैक्ट रहा है कि वे हमारे डेली लाइफ का एक इंटीग्रल पार्ट बन गया हैं। यंगर जनरेशन खास कर बच्चे स्मार्ट फ़ोन पे वक़्त गुज़ारना बहुत पसंद करते है और बहुत सी तरह की साइट्स और Apps का यूज़ करते है। ऐसे में Smart Phone पे पैरेंटल कंट्रोल को सेट करना ज़रूरी है।

एक जिम्मेदार माता-पिता के रूप में, आपको यह ज़रूर समझना चाहए कि ऑनलाइन दुनिया कई खतरों से भरी है, और आपके बच्चे को ऑनलाइन होने के दौरान सुरक्षित होने के लिए आपके Guidance की ज़रूरत है। तेज़ी से बढती टेक्नोलॉजी के साथ अब आपके बच्चे को इंटरनेट एक्सेस करने के लिए स्मार्टफ़ोन का यूज़ करने के तरीके को कंट्रोल करने के लिए सुविधाजनक आप्शन हैं। पेरेंटल कंट्रोल एक useful आप्शन है जो अब एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम में इनबिल्ट है।

 

यह आपको स्मार्ट फ़ोन के डिफरेंट आस्पेक्ट को कंट्रोल करने में मदद करता है ताकि आप यह Insure कर लें के आपका बच्चा डिवाइस का यूज़ करते वक़्त कोई बेवकूफी तो नहीं कर रहा है।

निचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर के आप पैरेंटल कंट्रोल को इनेबल कर सकते है

Step1: अपने बच्चे के स्मार्टफ़ोन के एक्सेस को कंट्रोल करने के लिए, आपको उनके नाम के तहत एक नया यूजर  अकाउंट सेट अप करना होगा। तो, आप सब से पहले सेटिंग मेनू खोलें।

Step2: अब निचे ‘यूजर और अकाउंट’ के आप्शन पे जाएँ और यूजर के आप्शन पे क्लिक करें और ऐड यूजर पे टैप करें

Step3: नया अकाउंट बनाने के लिए setup now आप्शन पे टैप करें। आप को पासवर्ड डालने के लिए कहा जायेगा या कन्फर्म करने के लिए के ये आप है  पैटर्न डालने के लिए कहा जायेगा।

Step4:  ऑन स्क्रीन प्रोम्प्ट्स को फॉलो करेंअब अगर आपके बच्चे के पास पहले से Google अकाउंट है, तो यहां दिए गए डिटेल दर्ज करें या “More Option” पर टैप करके और इम्पोर्टेन्ट जानकारी भरकर एक नया Google अकाउंट  बनाएं।

Step5:  ऑन स्क्रीन प्रांप्ट को फॉलो करें और किसी भी आप्शन को सेलेक्ट और अनसेलेक्ट कर सकते है जिसे आप चाहते और नहीं चाहते के आपका बच्चा यूज़ करे। 

Step6: आप स्मार्टफोन की कई Facilities तक अपने बच्चे की पहुंच को रेस्ट्रिक्ट करने के लिए बहुत से आप्शन को choose कर सकते हैं।

Filter Content

    • उस यूजर अकाउंट को खोलें जिसके लिए आप पहुंच प्रतिबंधित करना चाहते हैं।

 

    • अब, प्ले स्टोर खोलें और पैरेंटल कंट्रोल आप्शन तक पहुंचने के लिए सेटिंग्स पर टैप करें।

 

    • अब, अपैरेंटल कंट्रोल स्विच ऑन करें और एक नया पिन सेट करें।

 

  • अब आप उस कंटेंट के टाइप को चूज़ कर सकते हैं, जिसे आप अपने बच्चे को एक्सेस करने देना चाहते हैं।

Prevent Purchases

    • उस यूजर अकाउंट को खोलें जिसके लिए आप एक्सेस रेस्ट्रिक्ट करना चाहते हैं।

 

    • अब, Play Store खोलें और सेटिंग आप्शन को सेलेक्ट करें।

 

    • अब, “खरीद के लिए Require authentication for purchases” आप्शन को सेलेक्ट करें।

 

  • “For all Purchases” आप्शन को सेलेक्ट करें अब जब भी आप खरीदना चाहेंगे तो आपको पासवर्ड इंटर  करना होगा। 

Disable Unauthorized Apps

    • सेटिंग्स मेनू से सिक्यूरिटी मेनू को खोलें।

 

  • Unknown सोर्स आप्शन को चेंज कर के आप थर्ड पार्टी आप्शन को डिसएबल कर सकते है। इन विकल्प को अपना के आप अपने बच्चो को स्मार्ट फ़ोन यूज़ करने से रोक नही सकते है पर आप उनके Inappropriate एक्सेस को कंट्रोल कर सकते है।