क्या आप कभी Gmail में Email Message लिखना चाहते थे लेकिन उसे बाद में भेजना चाहते थे? हो सकता है कि आप किसी को कुछ Wish करना चाह रहे हों लेकिन आप उसकी Delivry को एक पर्टिकुलर टाइम में Deliver करना चाह रहे हो। या फिर आपने एक ईमेल लिखा है लेकिन Recipient के Time Zone में डिलीवरी Schedule करना चाहते हैं जब Message पढ़ने की ज़्यादा Probability होती है।

 

Microsoft Outlook के पास एक Built-in Email Scheduler है लेकिन आपके पास जीमेल या Google इनबॉक्स के अंदर ईमेल Message की डिलीवरी में देरी करने के लिए ‘Basic’ Option नहीं है। यही वह जगह है जहां ईमेल Studio’s का Gmail Scheduler मदद कर सकता है।

 

Email Studio एक Gmail add-on है जो न केवल आपको जीमेल के अंदर ईमेल Message को Schedule करने में मदद करेगा बल्कि आप आप इसकी मदद से Repeatedly Email भी भेज सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप हर महीने के लास्ट में Friday को आप किसी को एक ईमेल Reminder भेजना चाहते हैं,तो आप इसे कुछ आसान Steps में जीमेल Schedular के साथ कर सकते हैं।

 

Boomerang या Sidekick जैसे Email Scheduler Extensions, जो ब्राउज़र Specific हैं, Email Studio जीमेल वेबसाइट के अंदर Available है और यह सभी डेस्कटॉप ब्राउज़र में काम करता है। आप किसी App को Install किए बिना एंड्रॉइड के लिए Gmail App के अंदर ईमेल Message को भी Schedule कर सकते हैं।

 

आप कुछ आसान Steps में Email Studio के Gmail Scheduler के साथ Email Message Schedule कर सकते हैं। Basic Idea यह है कि आप पहले उन सभी ईमेल को लिखते हैं जिन्हें आप जीमेल में बाद में Deliver करना चाहते हैं, इन Unsent Message को ड्राफ्ट फ़ोल्डर के अंदर रहने दें और फिर Email Studio में इन Message के लिए Exact Delivery Date और Time Specify करें।

Gmail Scheduler को Setup कैसे करें 

  1. Gmail website खोलें, Email Compose करें, Message Body Add करें और Recipients को Cc या Bcc Fields.Specify करें। लिखने के बाद Message को Send न करें बल्कि Draft में ही रहने दें।
  2. Gmail add-on store पे जाएँ और Email Studio को अपने Gmail Account पे Add करने के लिए Blue “Install” Button पे क्लिक करें
  3. Email Studio add-on के Install होने के बाद अपने Gmail mailbox पे जाएँ और Inbox में किसी भी Message को Open करें। आपको इनबॉक्स फ़ोल्डर के अंदर Message खोलने की ज़रूरत है क्यों की Gmail add-ons ड्राफ्ट फ़ोल्डर के अंदर दिखाई नहीं दे रहा है
  4. अब आप Right Side में  Email Studio के Icon को देखेंगे। Addon को ओपन करने के लिए Icon पे क्लिक करें और Necessary Authorization को Grant करें।
  5. Email Studio sidebar में आप सारी Services को देखेंगे। Email Scheduler service पे Add New Schedule पे क्लिक करें और Draft Message को Schedule करें।

Schedule Email Messages in Gmail

  • Email Schedule Window Drop Down से किसी भी Draft Message की लिस्ट को सेलेक्ट करें। किसी भी Message का Preferred Date और Time Specific करें के किस वक़्त ये डिलीवर होगा।
  • Email आपके Browser के TimeZone में Schedule होगा, लेकिन आप हर Message पे Timezone बदल सकते है

Ad-on Google के Server पे Background में चलता रहता है और आपके मेसेज को Choosen Time में Automatically Deliver कर देता है

अगर आप Previously Scheduled Message को एडिट करना या Unschedule करना चाहते है तो Gmail में जाएँ और Email Studio add-on को Open करें। Email Scheduler Service को Choose करें यहाँ पे दिए Option Edit या Remove को Select करें

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।