Tech Industry में Privacy हमेशा एक Concern का एरिया रहा है। हल में ही हुए Facebook-Cambridge Analytica घटना के बाद एक रिपोर्ट आई थी के Google अपने जीमेल प्लेटफार्म पे थर्ड पार्टी के App डेवलपर को प्राइवेसी सिक्यूरिटी के वादे के बावजूद अपने यूजर के ईमेल तक एक्सेस प्रोवाइड कर रहा है जिससे यूजर्स को उनकी निजी जानकारी के आधार पर बेहतर विज्ञापन उपलब्ध कराए जा सकें। ऐसे में अगर आप नहीं चाहते कि आपकी निजी जानकारी कोई थर्ड पार्टी एक्सेस करें तो आप नीच दिए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Third Party Access कैसे Remove करें 

  • सब से पहले अपने Google अकाउंट के Security पेज पे जाएँ।

  • यहां आपको आपके डिवाइस के बारे में इनफार्मेशन दिया जायेगा। इसके अलावा यह भी बताया जाएगा कि कौन-सी थर्ड पार्टी ऐप्स को आपके अकाउंट का एक्सेस है।

    • पेज को निचे स्क्रॉल करने पे Third-party access का आप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर के आपको आपके डाटा को एक्सेस करने वाली सभी थर्ड पार्टी ऐप्स की जानकारी मिल जाएगी।

 

  • थर्ड पार्टी एक्सेस को रिमूव करने के लिए Remove Access पर क्लिक करें।
  • इसके अलावा किसी डिवाइस से अपना अकाउंट लॉगइन एक्सेस हटाने के लिए Your Devices पर क्लिक करें।

हो सकता है के आप इन टिप्स से फमिलिअर हो क्यों की ये Google के लिए Unique नहीं है। लेकिन ये बात जानने के बाद आप Surprise हो सकते है के आपने कितने सारे App के साथ अपना डेटा शेयर किया है।

गूगल ने हाल ही में Chrome 69 लॉन्च किया था। यह पहले से काफी तेज हैं बहुत सारे नए फीचर्स के साथ Chrome 69 में एक नया फीचर भी दिया गया है, जिससे आप अगर किसी भी गूगल सर्विस में लॉगइन करते हैं तो आप क्रोम ब्राउजर में ऑटोमैटिकली लॉगइन हो जाएंगे। और यह फीचर यूजर्स की सिक्योरिटी के लिए बहुत बड़ा खतरा साबित हो सकता है।