Link-Pan-Card-to-Aadhar-Card: अगर आपने अभी तक अापने Adhar कार्ड को Pan Card से लिंक नहीं किया हैं तो अब कर लीजए। इनकम टैक्स फाइल करने के लिए अब पैन कार्ड के साथ आधार नंबर जोड़ना ज़रूरी हो गया है। अगर आप यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि इसे Online लिंक करना कैसे Possible है तो आप सही जगह आए हैं। खास बात ये है के ये पूरा प्रोसेस बेहद ही आसान है। इनकम टैक्स फॉर्म के साथ आधार नंबर जोड़ने का आप्शन पिछले कुछ सालों से मौज़ूद है। लेकिन सरकार ने इस साल PAN Card के साथ Aadhaar को लिंक करना ज़रूरी कर दिया है।

आधार नंबर को पैन कार्ड से जोड़ने के लिए आपको ई-फाइलिंग की वेबसाइट (https://incometaxindiaefiling.gov.in/) पर जाना होगा और दिए गए Instructions को Follow करना होगा।

  • अगर आप नए User है तो आपको यहाँ पे सबसे पहले ‘Register Hee’ पे क्लिक कर के खुद को रजिस्टर करना होगा। Register Here पे क्लिक करें और Pan Card डिटेल इंटर करें और OTP Varification के बाद अपना पासवर्ड सेट करें, उसके बाद लॉग इन करें।
  • अगर आपने पहले से अकाउंट बना रखा है तो ‘Login here’ पे क्लिक करें।
  • UserID में आपको अपना PAN नंबर डालना होगा, उसके बाद पासवर्ड, और फिर Captcha Code और फिर Login पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद एक पॉप अप विंडो Open होगा जिसमें आपको आधार नंबर को लिंक करने को कहा जाएगा। इसके बाद अपना आधार नंबर डालें और फिर कैपचा कोड के बाद ‘Link now‘ पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अगर आपको पॉपअप विंडो नहीं दिखा तो दोनों नंबर को लिंक करने के लिए टॉप मेन्यू में नज़र आ रहे प्रोफाइल सेटिंग्स में जाएं। इसके बाद ‘Link Aadhaar‘ वाले आप्शन को Select करें।
  • अपना आधार नंबर डालने के बाद ‘Save’ पर क्लिक कर दें।

यह तरीका आपके तब ही काम आएगा जब आपके पैन कार्ड और आधार कार्ड के Detail पूरी तरह से Match करेंगे। जिन लोगों के दोनों कार्ड के डिटेल पूरी तरह से मैच नहीं होंगे, उनके लिए सरकार ने इस Process को आसान बनाने की कोशिश की है। अब आपको इसके लिए सिर्फ अपने पैन कार्ड की एक स्कैन कॉपी देनी होगी। इसके अलावा Income-Tax विभाग इस संबंध में ऑनलाइन Option देने की भी तैयारी कर रहा है। अभी इस Option को उपलब्ध नहीं कराया गया है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो Tutorial के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।