App Slowing Your Phone: High-Performance और Graphics Intensive एंड्रॉइड ऐप्स और गेम लॉन्च होने के साथ, स्मार्टफोन की Limited Memory Capacity को बढ़ाने की कोशिश की जा रही है। इस तरह, ज़्यादा से ज़्यादा स्मार्टफोन ब्रांड 6 जीबी या 8 जीबी रैम के साथ हैंडसेट लॉन्च कर रहे हैं। अधिक रैम वाला स्मार्टफोन खरीदन निश्चित रूप से एक Smoother Experience हासिल करने का ज़र्या है, ऐसे कई एंड्रॉइड यूजर हैं जो ऐसा करने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं। इसके अलावा, Memory Intensive Apps की पहचान करने के तरीके हैं। आप या तो अपने एंड्रॉइड फोन को Fast करने के लिए ऐप्स को Kill कर सकते हैं या उन्हें अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं। यह आपके Precious बैटरी को भी बचा सकता है।

 

बैटरी Drain और अपने फोन को Slow करने के लिए गेम या दुसरे Heavy ऐप्स को दोष देने से पहले, ध्यान दें कि ज्यादातर मामलों में, यह फेसबुक या इंस्टाग्राम ऐप है जो आपको किसी भी एंड्रॉइड फोन पर सबसे अधिक बैटरी और रैम को Use करता है। यहां बताया गया है कि कौन सा ऐप अधिक रैम को Consume कर रहा है और आपके फोन को धीमा कर रहा है।
    • Settings में जाएँ

 

    • निचे Scroll करें और storage/memory पे टैप करें

 

    • स्टोरेज लिस्ट आपको दिखाएगी कि कौन सी Constant आपके फोन में Maximum Storage Space को Consume कर रही है। यह List सिर्फ Internal Memory Consumption दिखाती है।

 

    • Memory पे टैप करें और फिर Memory Used By Apps पे। 

 

    • यह लिस्ट आपको चार Interval में रैम का ‘App Usage’ दिखाएगी – 3 घंटे, 6 घंटे, 12 घंटे और 1 दिन।

 

  • इस जानकारी के साथ, आपको उन सभी ऐप्स का पता चल जाएगा के रैम का कितना Percent Consume कर रहे हैं। 

     

    इस जानकारी के आधार पर, आप ऐप को Kill कर सकते हैं या इसे Uninstall भी कर सकते हैं। यदि आपका Internal Storage लगभग भरा हुआ है, तो यह फोन धीमा होने का कारण बनता है। Internal Storage का कुछ Storage रखें यह आपके फोन को Fast कर देगा और अपने फोन को हर रोज Restart करना न भूलें।
अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो Tutorial के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।