वर्डप्रेस सबसे पॉपुलर ब्लॉगिंग प्लेटफार्म और कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम के रूप में जाना जाता है। नए यूजर अक्सर Surprised होते हैं जब उन्हें ये पता चलता हैं कि WordPress Installation की आसानी के लिए भी जाना जाता है। सभी बेहतरीन वर्डप्रेस वेब होस्टिंग कंपनियां आपको कुछ क्लिक में ही WordPress Installation की परमिशन देती हैं। ज्यादातर कंडीशन में, WordPress Installation एक सिंपल प्रोसेस है जो पूरा करने में पांच मिनट से भी कम समय लेती है।

हम जो वर्डप्रेस साईट बनाएंगे वो बनने के बाद कुछ इस तरह का दिखेगा।

 

इस WordPress Installation Tutorial में, हमारा Goal शुरुआती और एडवांस यूजर के लिए एक Comprehensive WordPress Installation Tutorial प्रोवाइड करना है। हम आपको दिखाएंगे कि शुरुआती लोगों के लिए Fantastico, Softaculous, और SimpleScripts का यूज़  करके वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करें। हम समझाएंगे कि हमारे Intermediate यूजर के लिए वर्डप्रेस मैन्युअल रूप से कैसे Install करें। आखिरकार हम आपको शुरुआती डेवलपर और डिजाइनरों के लिए, हम आपको लोकल कंप्यूटर पर WordPress Installation का तरीका दिखाएंगे।

WordPress Install करने के लिए सबसे पहले आपको GoDaddy के अकाउंट सेक्शन में Login करना होगा। आप अपने अकाउंट से लॉग इन करें और ‘Visit My Account’ पे क्लिक करें।

‘Visit My Account’ पे क्लिक करने के बाद आपको अपने प्रोडक्ट पेज पे पहंचा दिया जायेगा जहाँ पे आपके जितने भी प्रोडक्ट्स होंगे वो वहां पे मौजूद होंगे।

WordPress Download करने से पहले आपको अपना web Hosting सेटअप करना होगा जिसके के लिए अपने अकाउंट के ‘Starter Linux Hosting with cPanel’ में जाना होगा। और Setup के आप्शन पे क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको अपना Domain choose करना होगा और Next के ऑप्शन पे क्लिक करना होगा।

उसके बाद आपको अपना डेटा सेंटर चुनना है और Next पे क्लिक करना है।

Data center चुनने के बाद आपको वर्डप्रेस अकाउंट क्रिएट करने का आप्शन आएगा जहाँ पे आप ‘Not now, thanks’ के आप्शन पे क्लिक कर के ‘Finish’ के आप्शन पे क्लिक करना है। हमें WordPress Install करना है पर  हम ये अभी नहीं करेंगे।

फाइनली हमारा Hosting सेटअप हो गया है अब हमें ‘Go to Dashboard’ के आप्शन पे क्लिक करना है।

आपके Dashboard में सारी की सारी Information है, जिसे आप देख सकते है, पासवर्ड चेंज कर सकते है, इस पेज पे आपको ‘cPanel Admin’ में जाना है और वही पे WordPress को Install करना है।

अब आप cPanel Admin के Home Page पे आ जायेंगे जहाँ पे आपको देख सकते है के काफी सारी Information आपके पास आ गयी है। यहाँ पे File Manager है जो आपकी वेबसाइट की आपकी वेबसाइट की फाइल है। यहाँ से आप Theme भी डाउनलोड कर सकते है, अगर आपको वर्डप्रेस डाउनलोड करने में कोई परेशानी हो रही हो तो। यहाँ पे आप अपनी साडी की सारी चीज़ें देख सकते है। आप Usage भी देख सकते है के CPU, Memory, के कितना आपने डेटा यूज़ कर लिया है।

WordPress Install करने के लिए हमें Web Application में WordPress के option पे क्लिक करना होगा।

यहाँ पे आपको कुछ Information दिखाई जाएगी अगर आप देखना चाहते है तो देखे वरना ‘install this application’ पे क्लिक करें।

अब आपको यहाँ पे Domain choose करना है आपका एक ही domain है लेकिन वो डिफरेंट डिफरेंट फ़ॉर्मेट में आपको show करेगा। एक बात जो आपको यहाँ पे ध्यान में रखनी है वो ये है के आपको https सेलेक्ट नहीं करना है। मैं यहाँ पे खुद के लिए http://www.cgrademedia.com सेलेक्ट किया है।

Directory के आप्शन को आपको वैसे ही छोर देना है। सारे Default सेटिंग को वैसे ही रहने दें और सेटिंग में Administrator Username को सेट करें जो के बहुत Important है। आपको यहाँ पे वो यूजर नेम डालना है जो आप वर्डप्रेस के ऊपर As a Admin लॉग इन करेंगे। अगर आपका कोई Email Address है तो आप उसे भी Administrator Email में डाल सकते है। उसके बाद आपको अपने Website का Title और Tagline भी डालना होगा। अगर आप एडवांस सेटिंग में कुछ करना चाहते है तो आप वहां पे भी कुछ कर सकते है, उसके बाद आप ‘Install’ के बटन पे क्लिक कर दें।

हमारा वर्डप्रेस इनस्टॉल हो चूका है।

अब आप वर्डप्रेस की फाइल्स को देख भी सकते है अगर आप  cPanel के Home पेज के ऊपर जायेंगे। आप यहाँ पे देख सकते है के वर्डप्रेस टॉप में ऐड हो गया है।

वर्डप्रेस के आइकॉन पे क्लिक करने पे आपका setup पेज खुल जायेगा जहाँ पे आपको अपना फर्स्ट सेटअप करना है जिसके लिए आपको ‘Start Wizard’ के आप्शन पे क्लिक करना होगा।

Set wizard पे क्लिक के बाद आपके पास एक सेटिंग पेज खुलेगी जिसमे आपको अपने साईट के टाइप, industry, title वगैरह के बारे में सेटिंग करनी होगी। ये सब बेसिक सेटिंग है जिसे आप बाद में चेंज भी कर सकते है। सभी फिल्ड को फिल कर के ‘Continue’ पे क्लिक करें।

आब एक कांटेक्ट डिटेल की पेज खुलेगी जिसमे आपको अपना ईमेल, फ़ोन नंबर, फैक्स नंबर, एड्रेस वगैरह डालना होगा। आप यहाँ से अपने social account की detail भी डाल सकते है। उसके  बाद ‘skip’ के आप्शन पे क्लिक करें और अपने वेबसाइट के लिए थीम का सिलेक्शन करें।

इसके बाद आपको अपना Theme सेलेक्ट करना होगा आप दिए गये आप्शन में से कोई भी थीम सेलेक्ट कर सकते है। आप बाद में इस थीम को चेंज भी कर सकते है। किसी भी थीम को आप प्रीव्यू कर के देख सकते है के वो कैसा दिखेगा।

थीम पे preview करने के बाद आपकी वेबसाइट कैसे दिखेगी वो दिखाया जायेगा। अगर आप उसमे कुछ Customize करना चाहते है तो आप कर सकते है। Customization के बाद आप Select के आप्शन पे क्लिक कर के अपना थीम सेलेक्ट कर सकते है।

Select पे क्लिक करने के बाद आप देख सकते है के website publish हो चूका है।

हम पेज पे Cross के sign पे क्लिक कर के Admin पैनल में आ जायेंगे जहाँ से हम सारी चीजें करेंगे कुछ भी Changes हो या कुछ भी publish करना हो सारी चीजें यहीं से की जाएगी।

आपको अपने साईट पे लॉग इन करने के लिए अपने cpanel में जाने की ज़रूरत नहीं है आप डायरेक्ट browser में अपने साईट का url टाइप कर के उसके आगे Admin डालें आप अपने साईट पे लॉग इन हो जायेंगे।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे इस आर्टिकल से WordPress Install करने में काफी मदद मिली होगी।

 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप  वर्डप्रेस वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।