वर्डप्रेस सबसे पॉपुलर ब्लॉगिंग प्लेटफार्म और कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम के रूप में जाना जाता है। नए यूजर अक्सर Surprised होते हैं जब उन्हें ये पता चलता हैं कि WordPress Installation की आसानी के लिए भी जाना जाता है। सभी बेहतरीन वर्डप्रेस वेब होस्टिंग कंपनियां आपको कुछ क्लिक में ही WordPress Installation की परमिशन देती हैं। ज्यादातर कंडीशन में, WordPress Installation एक सिंपल प्रोसेस है जो पूरा करने में पांच मिनट से भी कम समय लेती है।

 

इस WordPress Installation Tutorial में, हमारा Goal शुरुआती और एडवांस यूजर के लिए एक Comprehensive WordPress Installation Tutorial प्रोवाइड करना है। हम आपको दिखाएंगे कि शुरुआती लोगों के लिए Fantastico, Softaculous, और SimpleScripts का यूज़  करके वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करें। हम समझाएंगे कि हमारे Intermediate यूजर के लिए वर्डप्रेस मैन्युअल रूप से कैसे Install करें। आखिरकार हमारे शुरुआती डेवलपर और डिजाइनरों के लिए, हम आपको लोकल कंप्यूटर पर WordPress Installation का तरीका दिखाएंगे।

WordPress Installation से पहले जो चीजें आपको चाहए

WordPress Installation से पहले, आपको एक डोमेन नेम और एक अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी की ज़रूरत होगी जो वर्डप्रेस जानता है। हम Recommend  करते हैं कि आप ब्लूहोस्ट या GoDaddy का यूज़ करें। ब्लूहोस्ट और Godaddy वर्डप्रेस की ऑफिसियल तौर पर Recommended होस्टिंग प्रोवाइडर है।

 

चूंकि यह एक बहुत लंबा और Detailed Tutorial है, इसलिए Appropriate सेक्शन में जाने के लिए नीचे लिस्ट का यूज़  करें।
  •  WordPress को  MOJO Marketplace की मदद से कैसे Install करें
  • WordPress को  Softaculous की मदद से कैसे Install करें
  • WordPress को  QuickInstall की मदद से कैसे Install करें
  • WordPress को  Fantastico की मदद से कैसे Install करें
  • WordPress को FTP की मदद से कैसे Install करें
  • WordPress को अपने  Computer  में कैसे Install करें
  • WordPress को अपने Language की मदद से कैसे Install करें
  • WordPress को Multisite Network की मदद से कैसे Install करें
  • Things to do After Installing WordPress

Mojo Marketplace की मदद से WordPress कैसे Install करें

 

MOJO Marketplace एक सिंपल वर्डप्रेस इंस्टॉलर प्रोवाइड करता है। कई होस्टिंग कंपनियां 1-क्लिक में वर्डप्रेस इंस्टॉल एक्सपीरियंस प्रोवाइड करने के लिए इसका यूज़ करती हैं। यह इंस्टॉलर अपने cPanel डैशबोर्ड में Integrate है।

इस Tutorial के लिए, हम आपको ब्लूहोस्ट सीपीनल दिखाएंगे। बस अपने होस्टिंग अकाउंट में लॉग इन करें और फिर अपने सीपीनल डैशबोर्ड पर वेबसाइट एक्सपीरियंस  पर स्क्रॉल करें।

 

वर्डप्रेस आइकन के इंस्टॉल पर क्लिक करें या इंस्टॉल पर 1-क्लिक करें । वे दोनों आपको MOJO बाज़ार में ले जाएंगे जहां आप इंस्टॉल बटन के साथ वर्डप्रेस के बारे में एक ओवरव्यू देखेंगे। जारी रखने के लिए आपको इंस्टॉल बटन पर क्लिक करना होगा।

 

MOJO बाज़ार अब आपसे पूछेगा कि आप वर्डप्रेस कहाँ इंस्टॉल करना चाहते हैं। बस ड्रॉपडाउन मेनू से अपना डोमेन नाम चुनें और चेक डोमेन बटन पर क्लिक करें।

 

इंस्टॉलर अब चेक करेगा कि सबकुछ आर्डर में है और फाइनल स्टेप  दिखाएगा। आप Expand करने के लिए Advance ऑप्शन दिखाने के लिए साइड में स्थित बॉक्स को चेक कर सकते हैं।

 

आप देखेंगे कि MOJO मार्केटप्लेस ने आपकी साइट को पहले ही ‘माई साइट’ टाइटल  दिया है। यह यूजर नेम के रूप में आपके ईमेल एड्रेस का यूज़ करेगा और एक रैंडम  स्ट्रोंग पासवर्ड दर्ज किया जाएगा। आप इन सभी सेटिंग्स को बदल सकते हैं। आपको टर्म्स और कंडीशन चेकबॉक्स भी चेक करनी होगी।

 

एक बार पूरा हो जाने के बाद आप Install Now के बटन पे क्लिक करें

 

आपका WordPress Installation स्टार्ट हो जायेगा और आप उसे प्रोग्रेस बार में देख सकते है। यह कुछ मिनट लेगा और आप को इसे ख़त्म करने के लिए इसी पेज पे वेट करना होगा।

 

WordPress Installation

 

एक बार जब इंस्टालेशन ख़त्म हो जायेगा तो आप क्रेडेंशियल  बटन के साथ एक सक्सेस मेसेज देखेंगे। 

 

WordPress Installation

 

आपने Successfully WordPress Installation कर लिया है। MOJO मार्केटप्लेस डैशबोर्ड पर जाने के लिए व्यू क्रेडेंशियल्स बटन पर क्लिक करें और Notification सेंटर पर स्क्रॉल करें।

 

वहां आपको क्रेडेंशियल देखने के लिए एक लिंक के साथ अपने वर्डप्रेस इंस्टॉल की स्थिति दिखाई देगी।

 

WordPress Installation

 

यह इंस्टालेशन की स्टेटस और सक्सेस नोटिस शो करेगा। यूजर  नेम और पासवर्ड के साथ आपको अपनी साइट और वर्डप्रेस एडमिन एरिया के लिंक भी मिलेंगे जिन्हें आपको लॉगिन करने की ज़रूरत होगी।

 

WordPress Installation

WordPress को  Softaculous की मदद से कैसे Install करें

Softaculous एक पॉपुलर ऑटो-इंस्टॉलर स्क्रिप्ट है। यह आपको सिर्फ कुछ क्लिक के साथ वर्डप्रेस जैसे पॉपुलर वेब एप्लिकेशन इंस्टॉल करने की अनुमति देता है। SiteGround और  InMotion Hosting  जैसी होस्टिंग कंपनियां अपने कंट्रोल पैनल में सॉफ्टकुलस का यूज़ करती हैं।

बस अपने cpanel अकाउंट  में लॉग इन करें और Softaculous आइकन या वर्डप्रेस इंस्टॉलर आइकन देखें। आप उन्हें ऑटो इंस्टॉलर्स सेक्शन के तहत पाएंगे।

 

WordPress Installation

 

इनमें से किसी भी आइकन पर क्लिक करने से WordPress के लिए Softaculous-ऑटो-इंस्टॉलर लॉन्च होगा। सबसे पहले आप वर्डप्रेस का एक ओवरव्यू देखेंगे। जारी रखने के लिए आपको इंस्टॉल टैब पर क्लिक करना होगा।

 

Softaculous अब आपसे पूछेगा कि आप वर्डप्रेस कहाँ इंस्टॉल करना चाहते हैं। आपको  प्रोटोकॉल के रूप में http: // या http: // www चुनना होगा।

WordPress Installation

यदि आपकी साइट में SSL और HTTPS हैं, तो आप प्रोटोकॉल के रूप में https: // या https: // www का Selection कर सकते हैं।

 

इसके बाद, आपको डोमेन नेम चुनना होगा जहां आप WordPress Installation चाहते हैं। ज़्यादातर यूजर वर्डप्रेस को अपने डोमेन की रूट डायरेक्टरी में इनस्टॉल करना चाहते हैं, जैसे example.com। उस स्थिति में, आपको यह कन्फर्म करना होगा कि ‘डायरेक्टरी में’ फ़ील्ड खाली है।

 

थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें, और आप साइट सेटिंग्स सेक्शन देखेंगे।

 

 

इस सेक्शन के तहत, सबसे पहले आपको अपनी वर्डप्रेस साइट के लिए टाइटल और डिस्क्रिप्शन प्रोवाइड करने की ज़रूरत है। चिंता न करें आप इंस्टालेशन के बाद उन्हें आसानी से अपने WordPress एडमिन एरिया से बदल सकते हैं।

 

इसके बाद, आपको एक एडमिन  यूजर नेम, पासवर्ड और ईमेल एड्रेस चुनना होगा।Softaculous ऑटोमेटिकली आपके लिए यूजर नेम और पासवर्ड फ़ील्ड भर देगा। यह यूजर नेम और एक मजबूत पासवर्ड के लिए एक नॉन-डिक्शनरी  वर्ड का यूज़ करेगा।

 

यदि आप चाहते हैं तो आप उन्हें बदल सकते हैं ताकि आपके लिए याद रखना आसान हो। हालांकि, हम Strongly आपको एक मजबूत पासवर्ड का यूज़ करने का आग्रह करते हैं।

 

सुनिश्चित करें कि आप एडमिन  ईमेल फ़ील्ड में सही ईमेल एड्रेस इंटर करें। यह वह जगह है जहां वर्डप्रेस Notification और पासवर्ड रीसेट लिंक भेजेगा यदि आप कभी भी अपना पासवर्ड भूल जायेंगे।

 

स्क्रीन पर रेस्ट आप्शन  ऑप्शनल  हैं। अब आप इंस्टॉलर को चलाने के लिए इंस्टॉल बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

 

 

आपके द्वारा प्रोवाइड की गई सेटिंग्स का यूज़ करके Softaculous इंस्टॉलर चलाएगा। आप प्रोग्रेस बार में  इनस्टॉल स्टेटस देखेंगे। इसमें कुछ मिनट लगेंगे, जब तक कि प्रोग्रेस बार 100% तक नहीं पहुंच जाता तब तक विंडो बंद न करें वरना यह आपके वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन को  एफेक्ट कर सकता है।

 

WordPress Installation

 

Installation के फिनिश होने के  बाद आपको एक सक्सेस मेसेज दिखेगा। यह आपको आपकी वेबसाइट के लिंक और आपके वर्डप्रेस एडमिन एरिया के लिए एक और लिंक भी दिखाएगा।

 

WordPress Installation

WordPress को  QuickInstall की मदद से कैसे Install करें

QuickInstall एक पॉपुलर ऑटो-इंस्टॉलर है जो होस्टगेटर और अन्य जैसी कई होस्टिंग कंपनियों द्वारा यूज़ किया जाता है। हम यहां स्क्रीनशॉट में होस्टगेटर के cPanel डैशबोर्ड का यूज़ करेंगे, लेकिन अगर आप किसी अन्य होस्ट का यूज़  कर रहे हैं जिसमें QuickInstall है तो यह बहुत अलग नहीं होगा।

 

सबसे पहले आपको अपने होस्टिंग अकाउंट के cPanel डैशबोर्ड में लॉगिन करना होगा। सॉफ़्टवेयर और सर्विस सेक्शन पर नीचे स्क्रॉल करें और फिर QuickInstall आइकन पर क्लिक करें।

 

WordPress Installation

 

यह आपको QuickInstall पर 1-क्लिक इंस्टॉलर पेज पर ले जाएगा। आप देखेंगे कि यह वर्डप्रेस के साथ सबसे पॉपुलर वेब एप्लीकेशन के लिए इंस्टॉलेशन प्रोवाइड करता है। वर्डप्रेस इंस्टॉलर लॉन्च करने के लिए आपको वर्डप्रेस पर क्लिक करना होगा।

 

WordPress Installation

 

यह आपको वर्डप्रेस इंस्टॉलर पर ले जाएगा जहां आप सॉफ्टवेयर का एक ओवरव्यू देखेंगे। जारी रखने के लिए बस  ‘Install WordPress’ बटन पर क्लिक करें।

 

WordPress Installation

 

यह आपको अपनी वर्डप्रेस इंस्टॉल सेटिंग्स को सेट करने के लिए लाएगा।

 

सबसे पहले आपको डोमेन नाम चुनना होगा। यदि आप वर्डप्रेस को Sub-डायरेक्टरी में इनस्टॉल करना चाहते हैं जैसे example.com/blog तो आपको इनस्टॉल पथ फ़ील्ड में ब्लॉग दर्ज करना होगा। यदि आप रूट डायरेक्टरी में वर्डप्रेस इनस्टॉल करना चाहते हैं, तो इसे खाली छोड़ दें जैसे example.com.

 

WordPress Installation

 

आपको अपनी साइट के लिए एक टाइटल प्रोवाइड करने की ज़रूरत है, यह कुछ भी हो सकता है और आप इसे बाद में आप जब चाहे  बदल सकते हैं। इसके बाद, आपको एडमिन अकाउंट के लिए यूजर नाम, पासवर्ड और ईमेल एड्रेस  प्रोवाइड करने की ज़रूरत है। आपको एडमिन यूजर के लिए पहले और आखिर के नाम दर्ज करने की भी ज़रूरत होगी।

 

एक बार जब आप सेटिंग्स से संतुष्ट हो जाएं, तो Installation शुरू करने के लिए वर्डप्रेस बटन इंस्टॉल करें पर क्लिक करें।

 

QuickInstall अब आपके लिए वर्डप्रेस इनस्टॉल करेगा। जब आप इसे पूरा करते हैं तो आपको प्रोग्रेस बार और बाद में सक्सेस मेसेज दिखाई देगा।

 

सक्सेस मेसेज में व्यू क्रेडेंशियल्स बटन  के बगल में ड्रॉप डाउन आइकन पर क्लिक करें। एक फ्लाई डाउन मेनू लॉगिन क्रेडेंशियल्स और आपके नए इन्सटाल्ड वर्डप्रेस साइट के एडमिन एरिया के लिंक के साथ दिखाई देगा।

WordPress को  Fantastico की मदद से कैसे Install करें

Fantastico कुछ वर्डप्रेस होस्टिंग प्रोवाइडर द्वारा यूज़ की जाने वाली एक आम ऑटो-इंस्टॉलर स्क्रिप्ट है। यह लिस्ट में दुसरे इंस्टॉलर स्क्रिप्ट की तरह है, और वर्डप्रेस को Quickly इनस्टॉल करने का एक आसान तरीकाप्रोवाइड करता है।

सबसे पहले आपको अपने सीपीनल डैशबोर्ड में लॉगिन करने की ज़रूरत है। सॉफ़्टवेयर और सर्विससेक्शन पर स्क्रॉल करें, और वहां आपको Fantastico आइकन मिलेगा।

 

WordPress Installation

 

Fantastico आइकन पर क्लिक करने से ऑटो-इंस्टॉलर स्क्रिप्ट लॉन्च होगी।

 

कुछ होस्टिंग प्रोवाइडर अभी भी Fantastico के पुराने version का  यूज़ कर रहे हैं। इस ट्यूटोरियल में हम आपको Fantastico F3 version के स्क्रीनशॉट दिखाएंगे। यदि आपके होस्ट पर Fantastico अलग दिखता है, तो चिंता ना  करें। बुनियादी WordPress Installation कॉमन हैं, और आप आसानी से उसको फॉलो करने में कैपेबल होना चाहिए।

 

मुख्य Fantastico स्क्रीन पर आप अपने बाईं ओर वेब एप्लीकेशन की एक लिस्ट देखेंगे। आपको ब्लॉग पर क्लिक करना होगा, और वहां आपको वर्डप्रेस कई दुसरे एप्लीकेशन के बीच लिस्टेड होगा।

 

वर्डप्रेस पर क्लिक करने से आप इंस्टॉल बटन के साथ एप्लिकेशन का एक ओवरव्यू दिखाएंगे।

 

WordPress Installation

 

जारी रखने के लिए बस ‘Click here to install WordPress’ बटन पर क्लिक करें।

 

WordPress के लिए Fantastico ऑटो-इंस्टॉलर अब आपको अपनी इंस्टालेशन सेटिंग्स भरने के लिए कहेंगे। सबसे पहले आपको वह डोमेन चुनना होगा जहां आप WordPress Installation चाहते हैं।

 

WordPress Installation

 

यदि आप वर्डप्रेस को सब-डायरेक्टरी में इनस्टॉल करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए फ़ील्ड में सब-डायरेक्टरी नाम mention कर सकते हैं। अन्यथा, कन्फर्म  करें कि यह फ़ील्ड खाली है।

 

एडमिनिस्ट्रेशन डिटेल सेक्शन के तहत, आपको एडमिन यूजर अकाउंट की  जानकारी प्रोवाइड करने की ज़रूरत है। अपने वर्डप्रेस एडमिनिस्ट्रेशन अकाउंट के लिए यूजर नेम, पासवर्ड और ईमेल एड्रेस इंटर करें।

 

कंटिन्यू करने के लिए सबमिट बटन पे क्लिक करें

 

Fantastico अब आपके लिए वर्डप्रेस इनस्टॉल करेगा। आप इंस्टालेशन प्रोग्रेस को देखने में सक्षम होंगे। एक बार यह WordPress Installation के बाद आप एक सक्सेस मेसेज देखेंगे।

WordPress को FTP की मदद से कैसे Install करे

वर्डप्रेस को मैन्युअली इनस्टॉल करना फेमस 5 मिनट के इंस्टॉलेशन के रूप में भी जाना जाता है। हालांकि, मैन्युअल इंस्टालेशन में कुछ एडेड स्टेप हैं, और इसके लिए आपको एक एफ़टीपी क्लाइंट की ज़रूरत होगी।

 

सबसे पहले आपको वर्डप्रेस का नया Version डाउनलोड करना है। फ़ाइल को अनजिप करें, और अपनी पसंद की अपनी वेब होस्टडायरेक्टरी में फ़ाइलों को अपलोड करने के लिए एफ़टीपी सॉफ्टवेयर का यूज़ करें।

 

WordPress Installation

 

यदि आप अपने रूट डोमेन नेम (जैसे example.com) पर WordPress Installation चाहते हैं, तो आपको अपनी वेबसाइट की रूट डायरेक्टरी में वर्डप्रेस फाइल अपलोड करने की ज़रूरत है। आमतौर पर इसडायरेक्टरी को / public_html / कहा जाता है।

 

दूसरी तरफ, यदि आप एक सबफोल्डर (जैसे example.com/blog) में WordPress Installation चाहते हैं, तो उसे किसी फ़ोल्डर / public_html / ब्लॉग / में अपलोड करें।

 

एक बार वर्डप्रेस अपलोड करने के बाद, डेटाबेस बनाने के लिए अपने होस्टिंग कंट्रोल पैनल पर जाएं। हम cPanel वेब होस्टिंग का यूज़  कर रहे हैं, इसलिए हमारे स्क्रीनशॉट cPanel का होगा। अपने cPanel में, इस तरह के आइकन को ढूंढें:

 

WordPress Installation

 

आप एक नया डेटाबेस बनाने के लिए एक फ़ील्ड देखेंगे। अपना डेटाबेस नेम इंटर  करें, और“Create Database” पर क्लिक करें।

 

WordPress Installation

अब जब आपने अपना डेटाबेस बनाया है, तो MySQL को अभी भी एक सबयूजर  नेम  की ज़रूरत  है। इस यूजर नेम के पास डेटाबेस पर एक्शन करने के लिए यूज़ किया जायेगा।

 

अपने cPanel अकाउंट में MySQL डेटाबेस पेज पर, MySQL यूजर सेक्शन पर स्क्रॉल करें। बस अपने नए यूजर के लिए यूजर नाम और पासवर्ड प्रोवाइड करें और  ‘Create a user’’ बटन पर क्लिक करें।

 

इस नए यूजर के पास अभी भी आपके द्वारा बनाए गए डेटाबेस तक पहुंच नहीं है। इसके लिए आपको यूजर को डेटाबेस में जोड़ना होगा और उन्हें सभी वर्क को करने के लिए परमिशन देना होगा।

 

अपने cPanel अकाउंट में उसी MySQL डेटाबेस पेज पर, ‘Add User to a Database’ सेक्शन  पर नीचे स्क्रॉल करें। यूजर के बगल में ड्रॉपडाउन मेनू से बनाए गए डेटाबेस यूजर का सिलेक्शन करें, फिर डेटाबेस कासिलेक्शन करें, और ऐड बटन पर क्लिक करें।

 

WordPress Installation

 

अब आप उन Privileges के लिए पूछेंगे जिन्हें आप इस यूजर को देना चाहते हैं। सभी Privileges का चयन करें और चेंज करें बटन पर क्लिक करें।

 

आपका MySQL डेटाबेस और यूजर अब तैयार हैं, और यह वर्डप्रेस इंस्टॉल रन करने का वक़्त है।

 

बस यूआरएल पर जाएं जहां आपने वर्डप्रेस अपलोड किया था। यदि यह मेन डोमेन में है, तो अपने डोमेन नाम को ब्राउज़र विंडो में दर्ज करें, जैसे yoursite.com या www.yoursite.com.

 

आप भाषा सिलेक्शन पेज देखेंगे। आप यहां एक भाषा चुन सकते हैं ताकि बाकी की Installation आपकी अपनी भाषा में शो  हो। आप अभी भी अंग्रेजी का यूज़  कर सकते हैं और फिर बाद में लैंग्वेज बदल सकते हैं।

 

WordPress Installation

 

प्रोसीड करने के लिए कंटिन्यू बटन पे क्लिक करें।

 

अब आप कुछ इंस्टाले शन इंस्ट्रक्शन देखेंगे। असल में वर्डप्रेस अब आपको बताएगा कि इसे आपके डेटाबेस का नाम, पासवर्ड और MySQL होस्ट जानकारी की ज़रूरत  होगी।

 

WordPress Installation

 

कंटिन्यू रखने के लिए ‘Let’s go’ बटन पे क्लिक करें

 

वर्डप्रेस अब आपको एक फॉर्म दिखाएगा। आपको पहले बनाए गए डेटाबेस का नाम इंटर करना होगा।

 

WordPress Installation

 

जानकारी भरें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें। वर्डप्रेस अब आपके डेटाबेस से कनेक्ट होगा और आपको एक सक्सेस मेसेज दिखाएगा।

 

WordPress Installation

 

जारी रखने के लिए ‘Run the Install’  बटन पर क्लिक करें।

 

वर्डप्रेस अब आपके डेटाबेस में टेबल बनाएगा और फिर आपको WordPress Installation के अगले स्टेप पर भेज देगा।

 

अब आपको अपनी साइट को सेटअप करने के लिए वर्डप्रेस के लिए कुछ जानकारी प्रोवाइड करने की ज़रूरत है। इसमें साइट टाइटल, यूजर नेम, पासवर्ड और एडमिन  ईमेल एड्रेस शामिल है।

 

यदि आप नहीं चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट सर्च इंजन पर दिखाई दे, तो आप सर्च  इंजन विज़िबल के बगल में चेक  बॉक्स को चेक कर सकते हैं। बाद में जब आप तैयार हों तो आप इसे वर्डप्रेस सेटिंग्स से बदल सकते हैं। यदि आप इस बारे में Unsure हैं कि क्या करना है, तो बस इसे अनचेक छोड़ दें।

 

WordPress Installation

 

जारी रखने के लिए वर्डप्रेस बटन इंस्टॉल करें पर क्लिक करें। वर्डप्रेस आपकी वेबसाइट सेटअप करेगा और इंस्टॉलेशन खत्म करेगा।

 

आपको अपना यूजर नाम दिखाने वाला एक सक्सेस मेसेज दिखाई देगा। अब आप अपनी वर्डप्रेस साइट पर साइन इन करने के लिए लॉग इन बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

 

WordPress Installation

अपने कंप्यूटर में WordPress कैसे Install करें

 शुरुआती लेवल के कई यूजर अक्सर पूछते हैं कि क्या वे अपने कंप्यूटर पर वर्डप्रेस Try कर सकते हैं? जवाब हाँ है, लेकिन ज़्यादातर  शुरुआती लोगों को ऐसा नहीं करना चाहिए।

 

लोकल सर्वर एनवायरनमेंट  में WordPress Installation का कारण थीम, प्लगइन, या चीजों का टेस्ट करने के लिए है।

 

यदि आप दुसरे लोगों को देखने के लिए ब्लॉग चलाना  चाहते हैं, तो आपको अपने कंप्यूटर में WordPress Installation की ज़रूरत नहीं है। यदि आप अपने कंप्यूटर में लोकल  रूप से वर्डप्रेस इंस्टॉल करते हैं, तो एकमात्र व्यक्ति जो साइट देख सकता है वह आप है।

 

यदि आप अपनी वर्डप्रेस साइट को इंटरनेट (बाकी दुनिया) में अवेलेबल करना चाहते हैं, तो आपको ऊपर दिखाए गए तरीकों में से एक का यूज़ कर वेब होस्टिंग अकाउंट प्राप्त करना और वर्डप्रेस इंस्टॉल करना होगा।

 

ऐसा करने के बाद, यदि आप थीम डेवलपमेंट, टेस्ट प्लगइन्स इत्यादि के बारे में अधिक जानने के लिए अपने कंप्यूटर पर लोकल रूप से WordPress Installation में वास्तव में इंटरेस्ट रखते हैं, तो हम आपको ऐसा करने के लिए हाइली Encourage करते हैं।

 

यदि आप विंडोज कंप्यूटर का यूज़ कर रहे हैं, तो हम रेकोमेंड करते हैं कि आप WAMP को डाउनलोड और सेटअप करें। यदि आप मैक का यूज़  कर रहे हैं, तो आपको Mamp डाउनलोड और सेटअप करने की आवश्यकता है।

अपनी भाषा में वर्डप्रेस कैसे Install करें

Window, Mac, iPhone, Android, के जैसे ही आप वर्डप्रेस को भी खुद की लैंग्वेज में यूज़ कर सकते है।

वर्डप्रेस अंग्रेजी, स्पेनिश, फ्रेंच, अरबी, कोरियाई, जर्मन, हिब्रू, हिंदी, जापानी, वियतनामी, चीनी (हान), पुर्तगाली और कई अन्य भाषाओं सहित कई भाषाओं में उपलब्ध है।

 

आप WordPress Installation के दौरान एक लैंग्वेज चुन सकते हैं या वर्डप्रेस एडमिन एरिया में Settings » General  पेज पर जाकर इसे बदल सकते हैं।

 

WordPress Installation

 

आप अपनी वर्डप्रेस साइट को भी कई भाषाओं में भी प्राप्त कर सकते हैं।

WordPress को मल्टीसाइट नेटवर्क पर कैसे इनस्टॉल करें

WordPress मल्टीसाइट फंक्शनलिटी के साथ आता है। मल्टीसाइट नेटवर्क आपको एक ही वर्डप्रेस इंस्टॉल का यूज़ करके कई वर्डप्रेस साइट्स बनाने की अनुमति देता है। यह आटोमेटिक रूप से सब -डोमेन  या सब-फ़ोल्डर में नई साइटें बना सकता है।

 

यह डिफरेंट लोकेशन या रीजन के  लिए सब-साइटों वाले बिज़नेस, गैर-मुनाफे, में आता है। कई एजुकेशनल इंस्टिट्यूट वर्डप्रेस मल्टीसाइट नेटवर्क का भी उपयोग करते हैं ताकि छात्रों को अपने ब्लॉग बनाने की अनुमति मिल सके।

WordPress Install करने के बाद करने के लिए चीजें

अब जब आपने WordPress Installation सक्सेसफुल्ली कर लिया है, तो यहां अपकी नई वर्डप्रेस साइट के साथ शुरू करने के लिए कुछ चीजें हैं।

Theme choose करन

आपकी वर्डप्रेस पॉवरड वेबसाइट की Visual प्रजेंस  थीम्स की मदद से  कंट्रोल होती है। आपके लिए चुनने के लिए हजारों वर्डप्रेस थीम उपलब्ध हैं। इतने सारे आप्शन के साथ, यह शुरुआती लोगों के लिए थोड़ा Confusing हो सकता है। यही कारण है कि हमने वर्डप्रेस के लिए सही थीम चुनने पर एक गाइड रखा है।

वर्डप्रेस प्लगइन्स को Install और यूज़ करना

वर्डप्रेस की रियल पॉवर प्लगइन के बड़े कलेक्शन से आता है। ये प्लगइन्स आपको नई फंक्शनलिटी और सुविधाओं को जोड़कर अपनी वर्डप्रेस साइट को एक्सटेंड करने की अनुमति देते हैं।

 

वर्डप्रेस प्लगइन डायरेक्टरी में अकेले 40,000 से ज़्यादा  मुफ्त प्लगइन अवेलेबल हैं। थर्ड पार्टी की वेबसाइटों से पेड प्लगइन के रूप में प्लगइन उपलब्ध हैं।

 

यदि आप सोच रहे हैं कि कौन से प्लगइन इंस्टॉल करना है, तो हमारे वर्डप्रेस प्लगइन्स सेक्शन देखें।

 

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल ने आपको WordPress को कैसे Install करें (WordPress Installation Tutorial) के बारे में पूरी जानकारी दी होगी

 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।