Laptop Battery Life: Modern Laptop पहले से कहीं ज़्यादा Powerful हो गया है। आज कल एक सस्ता Laptop भी 8 घंटे से ज़्यादा टाइम तक चल जाता हैं। कुछ Ultra Portable 14 घंटे से ज़्यादा चलते हैं। 

फिर भी, Inconvenient Truth यह है कि आपके PC या मैक लैपटॉप की बैटरी उतनी नहीं चलती जितनी Manufacturers Advertise करते है, आपकी लैपटॉप की बैटरी तब तक नहीं टिकेगी जब तक कि आप कुछ Important Factor पर ध्यान न दें जैसे आपकी Power Settings, आप कितने Apps चला रहे हैं, यहां तक ​​कि उस Room का Temperature जिसमें आप काम कर रहे हैं। अच्छी खबर यह है कि एक बार जब आप जान लेते हैं कि किन Settings को Adjust करना है, तो इसमें से किसी को भी Sort out करने के लिए बहुत ज़्यादा काम की ज़रूरत नहीं होती है। Longtime लैपटॉप Battery Life पाने में आपकी सहायता के लिए, यहाँ पे 7 आसान तरीके दिए गए हैं। तो आईए देखते है उन Tips को

1. Screen को Deem करें

Screen Laptop के सबसे ज़्यादा Power-hungry Part में से एक है। आपके Display को Clear और Bright दिखने के लिए बैटरी की ज़्यादा Amount में खपत होती है। Power को Save करना Brightness को Down करने का सबसे अच्छा तरीक़ा है।

Screen Brightness Button आमतौर पर F Key में से किसी एक के दूसरे फ़ंक्शन के रूप में Located होता है, और Up और Down icons के साथ छोटे से Sun Symbol के साथ Display किया जाता है। इसका यूज़ करने के लिए Sun के Symbol वाले ऊपर या निचे वाली Key को दबाए रखें।

2. Power settings को Change करें

विंडोज 10 कुछ बेहतरीन पावर फीचर्स के साथ आता है, जब आप Mains से Plugin होते हैं तो ये आपको Best परफॉर्म करने के लिए Capable बनाता है, और जब ये चलता है तो Battery Life को Optimize करता है।

Start search Box में ‘Power Option’ टाइप करें और List से ‘Power Saver’ चुनें। विंडोज 10 में बैटरी लाइफ बचाने के लिए और भी कई तरीके हैं। इनमें मॉनीटर को बंद करने और Sleep Mode में जाने के सेटिंग्स शामिल हैं।

3. Wi-Fi को Switch off करें

Battery Life

सबसे बड़ी बैटरी Sappers में से एक  Wireless Networking Capabilities है जो अधिकांश लैपटॉप में बनाया जाता है। वाई-फाई लगातार बैटरी से बिजली Draw कर के बैटरी को Drain कर देता है, और जब कनेक्ट नहीं रहता है, तो नेटवर्क की तलाश करताहै।

जब आप अपने लैपटॉप को Grid से दूर यूज़ कर रहे होते हैं, तो आप वायरलेस नेटवर्क से दूर होते हैं, तो आप इस डिवाइस को बंद कर सकते हैं। कई लैपटॉप में फ़ंक्शन बटन होता है जो आपको Unnecessary Waste को बचाने के लिए मैन्युअल रूप से वायरलेस एडाप्टर को बंद करने में Capable बनाता है, लेकिन पुराने लैपटॉप में अक्सर यह नहीं होता है।

अगर ऐसा है, तो टास्कबार के दाएं किनारे पर Speech bubble icon पर क्लिक करके Notification Center खोलें, और इसे बंद करने के लिए ‘WI-FI’ पर क्लिक करें।

4. Peripherals को बंद कर दें

Battery Life

USB peripherals Use करने से आपके सिस्टम को Drain किया जा सकता है, क्योंकि मदरबोर्ड को उन्हें Power देना पड़ता है, इसलिए सब कुछ अनप्लग करने से Battery Life बचाता है।  USB sticks, Mouse और Webcams वो Peripheral है जिन्हें हमें हटा देना चाहए , इसलिए अपनी सारी जानकारी को कॉपी करें और जितनी जल्दी हो सके अपने डिवाइस को Eject करें।

कई लैपटॉप में Built-in Webcam को बंद करने के लिए फ़ंक्शन बटन होते हैं, जो मौका दिए जाने पर बैटरी को Drain कर देता है। और यदि आपको Sound की ज़रूरत नहीं है तो अपने स्पीकर को Mute करने के लिए स्विच करें – जब भी कोई ईमेल या Boot आता है तो आपका लैपटॉप Beep करता है इस वजह से विंडो बैटरी Drain का कारन हो सकता है।

5. अपने Disc Drives को Eject करें

Battery Life

आपके लैपटॉप के Drive में डिस्क का होना Battery Life को कम करने का एक बहुत बार कारन हो सकता है। कई Program ऐसा करते है। अपने Working Day से Extra Minute पाने के लिए Battery Power पर Switch करने से पहले बस डिस्क निकल लें। 

आजकल बहुत सारे Modern Laptop Disk Drive Installation के साथ नहीं आते है, लेकिन अगर आपका है तो आप आगे बढ़ने से पहले Ensure कर लें के वो खली हो। 

6. Disable features

विंडोज 10 में कुछ आसान Built-in Features हैं, लेकिन कई आपके सिस्टम पर काम करते समय अनावश्यक Demand करते हैं। जब आप अपने लैपटॉप को ज़्यादा Efficient बनाने के लिए आगे बढ़ते हैं तो Graphical Effects को बंद करने का आसान Measure अपना लें।

7. Battery care

Lithium-Ion batteries को Complete Discharge की ज़रूरत नहीं होती है, लेकिन एक बार जब आप इसे चार्ज कर लेते हैं तो आपको बैटरी का उपयोग करना चाहिए। अगर आपके पास Spare है तो आप अपने Main को रेगुलरली यूज़ कर्मणे की जगह उसे Use करें, अगर आपके पास Non-Lithium-Ion battery है तो आपको इसे नियमित रूप से Discharge करने की ज़रूरत होगी।

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल ‘Laptop की Battery Life को कैसे बढ़ाएं’ आपको पसंद आया होगा। आप हमारे Article India में WhatsApp पे Message Forward करने की होगी लिमिट को भी पढ़ सकते है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।