Google Map हमारे लिए एक ज़रुरत बन गयी है। इस ने हमारी ज़िन्दगी को बहुत आसान बना दिया है। सडको पर  चलते हुए  रास्ता पूछना अब पुराने ज़माने की बात हो गयी है। अब लोगों को कहीं भी जाना हो कुछ भी करना हो तो बस Google Map का सहारा लेतें है। इस App की मदद से लोग किसी भी जगह को आसानी के साथ ढूँढ लेते है। 

Google Map वो शानदार फीचर में से एक है जिसका इस्तेमाल हर किसी ने कभी न कभी ज़रूर किया होता है। इस एप्लीकेशन की मदद से आप उन अंजान जगहों जिसके बारे में आप जानते भी नहीं वहां पे जा सकते है घूम सकते है। Google मैप पे आप किसी भी जगह की दुरी और वहां तक पहुंचे में कितना वक़्त लगेगा उसका अंदाज़ा लगा सकते है। Google मैप आपको ट्रेन, कार के साथ साथ पैदल की टाइम भी बताता है। तो आज हम जानते है गूगल मैप की कुछ बेहतरीन फीचर को

स्मार्ट एड्रेस सर्च 

यह फीचर गूगल द्वारा हाल में ही पेश किया गया है। इस फीचर का यूज़ आप तब कर सकते है जब आपको किसी पते की कोई जानकारी न हो। गूगल का ये फीचर आस पास के लैंडमार्क के बारे में बताता है जिसकी मदद से आप किसी भी जगह को आसानी से खोज सकते है।

पार्किंग को याद रखे 

Google Map का ये फीचर पिछले साल ही आया है जो ISO और एंड्राइड यूजर को अपनी Parked गाड़ी को ढूंढने में मदद करती है। इस एप्लीकेशन की मदद से हम अपनी गाड़ी की जगह को मैप पे दिख रहे ब्लू डॉट पे टैप कर के  अपनी गाड़ी को मैप पे लोकेट करना होगा। उसके बाद एक लेबल के ज़र्ये अपने कार पार्किंग के लोकेशन को ट्रैक कर सकते है।

आईओएस यूजर्स मैप पर दिख रहे ब्लू डॉट को टैप करने के बाद Set as parking location पर टैप करके अपनी गाड़ी को मैप पर लोकेट कर सकते हैं। इसके बाद एक लेबल की मदद से आप कार पार्किंग की और भी जानकारी डाल सकते हैं।

मेट्रो और ट्रेन मैप 

Google की मेट्रो और ट्रेन के साथ पिछले साल पार्टनरशिप के बाद गूगल की तरफ से टाइमिंग, कनेक्टिविटी और दाम की जानकारी मैप पे दी जा रही है। यूजरज़ को अब यात्रा से जुडी जानकारी के लिए दुसरे App की ज़रूरत नहीं परेगी।

लोकल गाइड बन कर करें कमाई 

Google Map के इस फीचर के ज़र्ये आप कमाई भी कर सकते है। ऐप में आप से कुछ आसान सवाल पूछे जायेंगे जिसे signup कर के आप उन जगहों के बारे में जानकारी डाल सकते है जो ऐप में मौजूद नहीं होगी। इस ऐप में आपकिसी जगह रेस्टोरेंट के बारे में रिव्यु दे सकते है। इन सब के साथ आप किसी भी जगह की फोटो खिंच कर भी डाल सकते है। इन तमाम काम के हिसाब से आपको गूगल की तरफ से रिवॉर्ड दिया जायेगा।

टॉयलेट लोकेटर 

ये गूगल का बहुत इंट्रेस्टिंग फीचर है जिसकी मदद से आप लोकल पब्लिक टॉयलेट को New Delhi एरिया में लोकेट कर सकते है। यहाँ पे यूजर को सिर्फ टॉयलेट या पब्लिक टॉयलेट लिखने की ज़रूरत है और ऐप आपको नजदीकी टॉयलेट लोकेट कर  के वहां पहुंचने में आप की मदद करेगा।।