एक may को F8 कांफ्रेंस में WhatsApp विडियो कॉल की घोषणा की गयी थी। और अब ये एंड्राइड और ISO के लिए आ चूका है। क्या ये अबतक आपके अकाउंट पे उपलब्ध है। यह जानने के लिए के WhatsApp की इस फीचर को चेक और यूज़ कैसे करें हमारे इस आर्टिकल को पढ़े।

WhatsApp दुनया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला Messaging एप्लीकेशन है जो आए दिन अपने कस्टमर्स के लिए नए नए Features को जोड़ता रहता है। इस बार WhatsAapp फिर से अपने नए फीचर के साथ ग्रुप Voice और Video कॉल की फैसिलिटी ले कर आया है। इस फीचर की मदद से यूजर तीन अलग यूज़र के साथ Voice और विडियो चाट कर सकेगा। 

WABetaInfo के हिसाब से ये फीचर ISO के एक लिमिटेड यूजर के लिए अपडेट किया गया है जोके ISO Version 2.18.52 के लिए और एंड्राइड बीटा Version 2.18.145 के लिए है। वीडियो पर Multiple कॉन्टेक्ट्स को एक साथ कॉल करने में सक्षम होने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके ऐप का Version 2.18.52 में अपडेट किया हुआ हो। App को अपडेट करने के लिए निचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करें –

    • WhatsApp खोलें 

 

    • सेटिंग में जाएँ 

 

  • Help में App इनफार्मेशन में जाएँ

WhatsApp पर ग्रुप वीडियो कॉल कैसे काम करता है

इस फंक्शन को यूज़ करना बहुत सिंपल है, किसी भी एक कांटेक्ट को लें जिस से आप विडियो कॉल करना चाहते है, कैमरा आइकॉन पे क्लिक कर के कॉल लगायें और फिर नए कॉन्टैक को जोड़ने के लिए आइकॉन पे क्लिक करें। 

फिलहाल यह फ़ंक्शन केवल कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है लेकिन जल्द ही इसका ग्लोबल Distribution शुरू हो जायेगा। 

अभी तक सिर्फ स्काइप जैसे प्लेटफोर्म द्वारा ये सर्विस प्रोवाइड किया जाता था जिसमे एक साथ कई लोग विडिओ चैटिंग कर सकते है। दरअसल ग्रुप वीडियो कॉलिंग के दौरान यूजर्स को Add Person का आइकन दिखेगा जिसपर क्लिक करके ग्रुप के 4 लोगों को जोड़ा जा सकेगा। नाम सेलेक्ट करने के बाद उन लोगों के पास नोटिफिकेशन जाएगी।

एक रिपोर्ट में बताया गया था कि भारत के लोग पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा व्हाट्सऐप वीडियो कॉलिंग करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया था कि व्हाट्सऐप पर हर रोज 2 बिलियन मिलियन मिनट वॉयस और वीडियो कॉल किए जाते हैं। इस वीडियो कॉलिंग फीचर के अपडेट के बाद ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा 4 लोग और पर्सनल चैट में 3 लोगों को शामिल किया जा सकता है।