Keyword Research एक ऐसा process जिसकी मदद से हम पॉपुलर सर्च टर्म का रिसर्च करते है जो लोग सर्च इंजन पे अपने कंटेंट को ढूंढने के लिए यूज़ करते है। कीवर्ड रिसर्च की मदद से हम अपने साईट के रैंक को बढ़ा सकते है। कीवर्ड रिसर्च SEO का एक बहुत Important हिस्सा है।

Keyword Research क्या है और आपको इसकी आवश्यकता क्यों है?

Keyword Research कंटेंट क्रिएटर और SEO एक्सपर्ट्स द्वारा यूज़ की जाने वाली एक रिसर्च Technique है। यह आपके इंडस्ट्री में कंटेंट,प्रोडक्ट, और सर्विसेज को खोजने के लिए सर्च इंजन में इंटर करने वाले वर्ड्स को खोजने में आपकी मदद करता है।
कीवर्ड रिसर्च की मदद से आप अपनी साईट पे ज़्यादा सर्च ट्राफिक हासिल करने के लिए उन Words और Phrases का यूज़ अपनी वेबसाइट में कर सकते हैं।

 

कई शुरुआती  ब्लॉगर मानते हैं कि उनके पास एक क्लियर आईडिया है कि उनके यूजर क्या ढूंढ रहे हैं। हालांकि, आपको गेस करने की ज़रुरत नहीं है, बहुत सारे  पावरफुल टूल्स अवेलेबल हैं जो आपकी साईट पे ट्रैफिक लेन के लिए कीवर्ड Decisions में आपकी मदद कर सकते हैं।

अपनी कंटेंट स्ट्रेटेजी के रूप में प्रॉपर कीवर्ड रिसर्च का यूज़ करके आपको निचे दिए गए चीज़ों को हासिल करने में मदद मिलती हैं:

  • उन पॉपुलर Keywords को ढूंढें जो एक्चुअल में आपके यूजर ढूंढ रहे हैं 
  • उन कंटेंट ideas को ढूंढें जिन्हें रैंक करना आसान हो
  • पता लगाएं कि आपके Competitor क्या कर रहे हैं और फिर बेहतर कंटेंट स्ट्रेटेजी के साथ उन्हें हराया
  • अधिक सर्च ट्रैफ़िक प्राप्त करें और अपने नए आर्टिकल के साथ अपने दर्शकों को बढ़ाएं
आइए देखें कि अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए कीवर्ड रिसर्च को सही ढंग से कैसे करें और अपने सर्च ट्रैफिक को कैसे बूस्ट करें। 

 

हमने बेस्ट Keyword Research टूल चुने हैं जिन्हें हमने खुद भी यूज़ किया है। हम आपको उनमें से हर एक को दिखाएंगे और बताएँगे के अपना खुद का Keyword Research करने के लिए उन्हें सही तरीके से कैसे यूज़ करेंगे।

1.SEMRush

SEMRush बाजार पर सबसे अच्छे SEO टूल में से एक है। यह Organic Research, Paid Advertising Research, Keyword Research, और In-Depth Competition Analysis करने के लिए Tools के साथ एक कम्पलीट SEO सूट है।

 

स्टार्ट करने के लिए, बस SEMRush वेबसाइट पर जाएं और एक कीवर्ड या अपनी वेबसाइट यूआरएल दर्ज करें।

 

आपके द्वारा इंटर की गयी Keyword का ओवरव्यू आप देखेंगे जो आपको सर्च वॉल्यूम, पेड एडवरटाइजिंग के लिए CPC  और नंबर ऑफ़ सर्च रिजल्ट देखेंगे

 

थोड़ा नीचे स्क्रॉल करने पे आपको  कीवर्ड मैचों और रिलेटेड कीवर्ड का एक ओवरव्यू दिखेगा। आप कम्पलीट लिस्ट को एक्स्प्लोर करने या उन्हें CSV फ़ाइल में एक्सपोर्ट करने के लिए फुल रिपोर्ट बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

 

निचे स्क्रोल करें आपको टॉप सर्च लिस्ट अपने कीवर्ड के लिए दिखेगा। आप पूरी रिपोर्ट देखने के लिए इन प्रत्येक लिंक पर क्लिक कर सकते हैं जो आपको यह समझने में मदद करेगा कि ये पेज इन Keywords के लिए क्यों रैंक करते हैं।

 

आप उनके नए ‘कीवर्ड मैजिक टूल’ का भी यूज़ कर सकते हैं जो आपको रिलेटेड टर्म्स पर कीवर्ड रिसर्च तक तेजी से पहुंचने में मदद करता है।

 

एक बार जब आप हाईएस्ट सर्च वॉल्यूम वाले बेस्ट कीवर्ड का पता लगा लेते हैं, तो अगला स्टेप उन Keywords के लिए competition को Analyze करना होगा। एक डिटेल Analysis देखने के लिए उन keywords के लिए पहले से रैंकिंग वाले लिंक पर क्लिक करें।

 

आप उस पर्टिकुलर यूआरएल के लिए बैकलिंक्स, दुसरे पेज जो पेज रैंक के लिए हैं, और यह कितना सर्च ट्रैफिक गेन करता है यह सब देख सकेंगे।

 

कुल मिलाकर, SEMRush बाजार में सबसे अच्छा Keyword सर्च टूल है। यह न केवल आपको कीवर्ड आईडिया देता है, बल्की यह आपको यह जानने में भी मदद करता है कि आप उन कीवर्ड के लिए रैंक कैसे कर सकते हैं।

2.Ahrefs

Ahrefs बाजार में सबसे पावरफुल कीवर्ड रेसेअर्च टूल में से एक है। Ahrefs डेली 6 अरब से ज्यादा पेजों को क्रॉल करता है, 200 से अधिक डोमेन नामों से उनके Index में 12 ट्रिलियन से अधिक लिंक है। यहाँ बहुत सारे डेटा है, लेकिन इसकी असली ब्यूटी यह है कि उनका प्लेटफार्म इस डेटा का यूज़ आपके बेनिफिट के लिए कैसे करता है।

 

इसमें से एक  Intuitive User Interface है जो सभी डेटा को डिफरेंट सेक्शन में ब्रेक करता है। बस आपको सर्च फील्ड में एक डोमेन नेम डालना होगा और Ahrefs आसानी से समझने में आने वाली जानकारी आपके लिए खींच लायेगा।

 

यह आपको बैकलिंक्स की कुल संख्या, Referring Domains, Organic Keywords, और Content review का एक ओवरव्यू दिखाएगा। आगे ड्रिल करने के लिए आप इनमें से किसी भी सेक्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

 

‘ऑर्गेनिक कीवर्ड’ रिपोर्ट पर क्लिक करें और Ahrefs आपको सर्च वॉल्यूम, सर्च  रैंक, यूआरएल आदि के साथ डोमेन नेम के लिए कीवर्ड का एक लिस्ट दिखाएगा।

 

आप सर्च बॉक्स में कीवर्ड इंटर करके कीवर्ड आईडिया भी Generate कर सकते हैं। Ahrefs ‘कीवर्ड एक्सप्लोरर टूल सर्च वॉल्यूम, डिफिकल्ट स्कोर और क्लिक के साथ कीवर्ड सुझावों की एक लिस्ट Generate  करेगा।

 

Ahrefs कंटेंट एनालिसिस, रैंक ट्रैकिंग, वेब मोनिटरिंग, ​​आदि के लिए पावरफुल टूल के साथ आता है। आप CSV या पीडीएफ फ़ॉर्मेट में सभी रिपोर्ट एक्सपोर्ट कर सकते हैं और फिर अपने पसंदीदा स्प्रेडशीट सॉफ़्टवेयर में उन पर काम कर सकते हैं।

3.AnswerThePublic

AnswerThePublic एक फ्री visual कीवर्ड सर्च और कंटेंट आईडिया टूल है। यह Google और बिंग की ऑटो-Suggest फीचर का यूज़ करता है और डेटा को अधिक समझने लायक़ visual फ़ॉर्मेट में प्रेजेंट करता है।

 

बस वेबसाइट पर जाएं और एक कीवर्ड या फ्रेज इंटर करें। टूल फिर कीवर्ड लोड करेगा और उन्हें visual मैप में पेश करेगा। रिपोर्ट Questions, Prepositions, Comparisons, Alphabetical, और Related keywords में Divided होगा

 

आप किसी भी कीवर्ड पर क्लिक कर सकते हैं और यह Google सर्च रिजल्ट्स को एक नए ब्राउज़र टैब में दिखाएगा। यह आपको उन सवालों को तुरंत देखने की अनुमति देता है जो लोग खोज रहे हैं, और आप उन्हें रेलेवेंट कंटेंट के साथ कैसे उत्तर दे सकते हैं ये भी बताएगा।

 

सभी कीवर्ड रिसर्च आपको एक ही पेज पर प्रस्तुत किया जायेगा। आप visual फ़ॉर्मेट में डेटा को इमेज के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं या उन्हें CSV फ़ाइल में एक्स्पोर्र्ट कर सकते हैं और अपने पसंदीदा स्प्रेडशीट सॉफ़्टवेयर के साथ यूज़ कर सकते हैं।

 

कुछ और Keyword Research टिप्स

  • अपने कीवर्ड रिसर्च  को ब्रॉडर कीवर्ड के साथ शुरू करें और फिर कम कम्पटीशन वाले कीवर्ड और ज़्यदा सर्च वॉल्यूम वाले कीवर्ड के साथ नैरो करें। 
  • अपना खुद का कीवर्ड प्रदर्शन देखने के लिए SEMRush या Ahrefs में अपना खुद का यूआरएल दर्ज करें और फिर अपने Competitors के साथ इसकी तुलना करें।
  • उन कीवर्ड को खोजने पर ध्यान दें जो आपके ग्राहक के सवालों का जवाब देते हैं और उन्हें खरीदारी करने का निर्णय लेने में मदद करते हैं।
  • अपने कीवर्ड रिसर्च को सबसे ज़्यदा खोजे गए कीवर्ड तक सीमित न करें। आप आसानी से लंबे कीवर्ड के लिए रैंक कर सकते हैं और उस पर निर्माण कर सकते हैं।

अपने बिज़नेस या ब्लॉग में कीवर्ड रिसर्च कैसे अप्लाई करें?

Keyword सर्च  का मुख्य लक्ष्य यह पता लगाना है कि आपके ग्राहक क्या खोज रहे हैं और फिर सर्च रिजल्ट में उन Keyword के लिए रैंक करें। आपकी कंटेंट स्ट्रेटेजी के आधार पर ऐसा करने के कई तरीके हैं।
  • अपने नए keyword  रिसर्च के आस-पास एक कंटेंट मार्केटिंग स्ट्रेटेजी को प्लान करें
  • उन कीवर्ड का यूज़ करके Useful  कंटेंट आर्टिकल, ब्लॉग पोस्ट, इन्फोग्राफिक्स, वीडियो और बहुत कुछ बनाएं।
  • बिजनेस वेबसाइट लैंडिंग पेज, डॉक्यूमेंट, FAQS और नए कीवर्ड को टारगेट करने वाली दूसरी कंटेंट बना सकती है
  • यदि आप ऑनलाइन स्टोर चलाते हैं, तो आप उन कीवर्ड का उपयोग अपने प्रोडक्ट टाइटल, डिस्क्रिप्शन, प्रोडक्ट केटेगरी आदि में कर सकते हैं।

 अपने Keyword Research के परफॉरमेंस को कैसे ट्रैक करें?

सबसे पहले, आपको Google सर्च कंसोल के लिए साइन अप करने की आवश्यकता है। यह आपको Insight प्रोवाइड  करता है कि Google आपकी वेबसाइट को कैसे देखता है। आप उनkeywords को भी देख पाएंगे जिनके लिए आप रैंक करते हैं, और सर्च रिजल्ट की एवरेज पोजीशन को भी देख सकते है।

 

आपको अपनी कंटेंट के प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए Google Analytics की भी आवश्यकता होगी। WordPress में Google Analytics को इंस्टाल करने का सबसे आसान तरीका MonsterInsights है। यह आपको अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में टॉप कंटेंट दिखाता है और आपको अपनी वेबसाइट पर यूजर इंगेजमेंट को ट्रैक करने में capable बनाता है।

 

हमें आशा है कि इस आलेख ने आपको यह जानने में मदद की है कि अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए कीवर्ड शोध कैसे करें।

 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो कृपया वर्डप्रेस वीडियो Tutorial के लिए हमारे youtube चैनल को  subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी हमे फॉलो कर सकते हैं।
अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो कृपया वर्डप्रेस वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।