Aadhar Delink: सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड की वैधता को लेकर फैसला सुना दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है के अब आधार कार्ड बैंक अकाउंट और मोबाइल के लिए जरूरी नहीं होगा, वहीं पैन कार्ड को आधार के लिए जरूरी कहा है। ऐसे में जिन लोगों ने आधार को बैंक अकाउंट या मोबाइल नंबर से लिंक करा दिया है उनके लिए ये बड़ा सवाल है कि, उन्हें डीलिंक कैसे किया जाए। तो चलिए हम आपको बैंक अकाउंट, पेटीएम या मोबाइल नंबर से लिंक आधार को डीलिंक करने का तरीका बताते हैं।

Aadhar Delink करवाने के लिए ज़रूरी Documents

आपको यह बता दें कि आधार को बैंक खाता, मोबाइल नंबर या मोबाइस वॉलेट से डीलिंक या डिलीट करने के लिए आपके पास दूसरे पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट या फिर Residential होना चाहिए।

Bank Account को कैसे करे Delink

Aadhar Card Delink करने के लिए आपको ऑनलाइन सिविधा उपलब्ध नहीं है इसके लिए आपको बैंक जा कर Aadhar Delink का फॉर्म Fill करना होगा, उसके बाद आपके अकाउंट से 48 hrs के अन्दर आपका Aadhar Delink हो जायेगा।

Paytm को कैसे करे Delink

पेटीएम से अपने आधार को डीलिंक करवाने के लिए आपको पेटीएम के कस्टमर केयर नंबर 011-3377-6677 या 0120-4456-456 पर कॉल करना होगा और इसके बाद अपने पेटीएम अकाउंट को डीलिंक करने के लिए Apply करना होगा।

 

Apply करने के बाद पेटीएम की तरफ से आपको एक मेल भेजा जाएगा जिसमें आपको आधार की सॉफ्ट कॉपी अटैच करने को कहा जाएगा। इस मेल के मिलने के 72 घंटे बाद आपका पेटीएम अकाउंट आधार से डीलिंक हो जाएगा।

 

Mobile Number को कैसे करें Delink

अपने Mobile Number को Delink करवाने क लिए अप टेलीकॉम कंपनी की किसी भी नजदीकी ब्रांच पर जा सकते हैं और अपना आधार डीलिंक कराने के लिए Delink कर सकते हैं। आवेदन के 48 घंटे में आपका आधार डीलिंक हो जाएगा।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो Tutorial के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।