fbpx
Home Internet

IRCTC में टिकेट बुक करने के बाद Boarding Point कैसे बदलें

Change boarding point
Change boarding point

Change boarding point in IRCTC App: Indian Railway के Official E-Ticket सर्विस प्रोवाइड करने वाली IRCTC से अगर आपने अपना टिकेट बुक किया है और आप अपना बोर्डिंग प्वाइंट बदलना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। कभी कभी किसी वजह से हमें अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलना परता है, हमने बोर्डिंग पॉइंट कुछ और दिया होता है और हमें बोर्ड कहीं और से करना परता है तो ऐसे कंडीशन में आप IRCTC की वेबसाइट से अपने बोर्डिंग प्वाइंट को बदल सकते हैं।

Also Read: 100% Confirm Tatkal Ticket कैसे बुक करें ? IRCTC Ticket Booking

अगर आपने टिकेट स्टेशन पर जाकर बुक करवाया है तो बोर्डिंग स्टेशन आपको नजदीक के स्टेशन पर ही जाकर बदलवाना होगा। ऑनलाइन बुक की गयी टिकेट की बोर्डिंग स्टेशन को बदलने के लिए आपको ऑनलाइन अपने IRCTC अकाउंट में लॉगिन करना होगा। ध्यान रखें आपनि यात्रा से 24 घंटे पहले ही अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते है। 24 घंटे पहले आप कभी भी IRCTC की वेबसाइट पर जाकर अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं।

Bording Point change करने के स्टेप्स 

  • IRCTC के वेबसाइट या मोबाइल ऐप में लॉग-इन करें।
  • इसके बाद बुकिंग टिकट हिस्ट्री को नेविगेट करें।
  • इसके बाद आपको IRCTC अकाउंट से बुक किए गए सभी टिकट दिखाई देंगे। जिसमें अपकमिंग जर्नी का सेक्शन भी दिखाई देगा।
  • अब आप जिस टिकट का बोर्डिंग प्वाइंट बदलना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद रेडियो बटन पर टैप करने पे आपको बुक किए हुए टिकट के बोर्डिंग प्वाइंट से डेस्टिनेशन तक के सभी स्टेशन दिखाई देंगे। आप इनमें से जिस स्टेशन से ट्रेन बोर्ड करना चाहते हैं वो सेलेक्ट कर सकते है।
  • इसके बाद चेंज बोर्डिंग प्वाइंट बटन पर क्लिक करें और सबमिट कर दें।
  • आपका बोर्डिंग पॉइंट बदल जायेगा।

आप अब अपने Bording point के साथ ही नाम भी बदलवा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने ई-टिकट का प्रिंटआउट के साथ नजदीकी स्टेशन पर जाना होगा। अगर आप नाम बदलवाने जा रहे हैं तो अपने साथ ऑरिजनल फोटो आईडी ले जाएं। ये आईडी टिकट बुक करते वक़्त जो आईडि यूज़ हुई थी वही होनी चाहए।

अगर आपको ये Article पसंद आया तो आप हमारे YouTube Channel को सब्सक्राइब कर सकते है, आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते है।