बैकअप आपकी साइट के लिए किसी भी तरह के Security Threat के खिलाफ सबसे अच्छा Defense है। Regular बैकअप वो चीज़ है जोके हर ब्लॉगर/वेबमास्टर के पास होना चाहिए। 

आप Free में Complete वर्डप्रेस बैकअप बना सकते हैं? इतना ही नहीं, आप उन्हें क्लाउड पर भी स्टोर कर सकते हैं, और इसे Automatically Backup करने के लिए Schedule कर सकते हैं। इस Article में हम आपको दिखाएंगे कि BackWPup के साथ मुफ्त में एक Complete वर्डप्रेस बैकअप कैसे बनाया जाए।
जो पहली चीज़ आपको करनी होगी वो ये है के आपको WordPress Plugin Download और Install करना होगा। Activate होने पे Plugin Welcome Message डिस्प्ले करेगा। यह Backup Menue आइटम आपके WordPress Admin Sidebar में Add हो जाएगा।
BackWPup से Backup करें  

 

अपने WordPress से Automated Backup के लिए Add New Job पे क्लिक करें General बटन में इस जॉब का नाम प्रोवाइड करें। ये नाम Automatically यूज़ होगा और आपको हर एक Backup Instance को Identify करने में मदद करेगा।

 

यह नाम Internally यूज़ किया जाएगा और आपको हर बैकअप Example की पहचान करने में मदद करेगा।  Job Tasks section, में , उन जॉब  के टाइप को सेलेक्ट करें जिन्हें आप करना चाहते हैं। यहाँ पे आपको Database Backup, File Backup, WordPress XML Export, Installed Plugin लिस्ट, Optimize Database table और Check Database Table मिलेगा। 

 

 

अगर आप बस अपनी वेबसाइट का बैकअप बनाना चाहते हैं, तो आप Optimize करने और डेटाबेस टेबल की जांच करने के अलावा सभी Options को सेलेक्ट कर सकते हैं।

 

बैकअप फ़ाइल Creation Section के तहत, एक Archive Type का Selection करें। डिफ़ॉल्ट Option tar.gz है, हालांकि आप चाहें तो ज़िप Archive चुन सकते हैं। इसके नीचे, आप Job Destination Section देखेंगे।

 

यह वह जगह है जहां आपके बैकअप Store किए जाएंगे। BackWPup आपकी बैकअप फाइलों को स्टोर करने के लिए कई Option Provide करता है। यह आपके सर्वर पर बैकअप फ़ाइल स्टोर कर सकता है, इसे ईमेल के ज़र्ये से भेज सकता है, एफ़टीपी पर बैकअप, ड्रॉपबॉक्स में बैकअप, अमेज़ॅन एस 3, विंडोज एज़ूर, रैकस्पेस और शुगरसिंक। आप जो कुछ भी करते हैं, अपने सर्वर पर बैकअप स्टोर न करें। इस वर्डप्रेस ट्यूटोरियल के लिए, हम DropBox का यूज़ करेंगे।

 

BackWPup की मदद से WordPress में Automated Backup Schedule करें 

Schedule Tab पर क्लिक करें और चुनें कि आप कितनी बार अपनी साइट का बैकअप लेना चाहते हैं। WordPress Cron Option चुनकर आप इसे Monthly, Weekly या Daily Basis पर चलाने के लिए Schedule कर सकते हैं। Alternatively, आप Job मैन्युअल रूप से Run करने के लिए  Select कर सकते हैं, ताकि आप अपनी साइट पर ऑन-डिमांड बैकअप बना सकें।

 

Backup कैसे करें 

Backup में टेबल को Include करने के लिए DB Backuup टैब को सेलेक्ट करें। कभी कभी WordPress Plugin अपना खुद का टेबल DB में क्रिएट करता है, ज़्यादा तर वक़्त ये Table Crucial नहीं होते है और आपको इसकी ज़रूरत नहीं होती है। इन टेबल को Uncheck करने से आपके Backup का साइज़ Reduce हो जायेगा

 

हालांकि अगर आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं, तो सभी टेबल को Selected रहने दें।

 

 

File Tab में आप सेलेक्ट कर सकते है के कौन से Directory और File को आप Backup Job में Include करना चाहते है। हम आपको Recommend करते है के आप Core WordPress फाइल को Backup ना करें। आप सिर्फ Wp-content/uploads फोल्डर को Backup करें। Backup रूट फोल्डर को Uncheck करें, WP-content फोल्डर में किसी भी फाइल को आप छोर सकते है जिन्हें आप Backup करना नहीं चाहते। उदाहरण के लिए, कभी-कभी प्लगइन डेटा स्टोर करने के लिए WP-Content फ़ोल्डर के अंदर अपनी Directory बनाते हैं। यदि आप चाहें तो इन फ़ोल्डरों को बाहर कर सकते हैं।

WordPress Backup को आप Dropbox में Save करें

आपके बैकअप के लिए Destination के रूप में आपने जो चुना है उसके Base पर, आप इसके लिए एक टैब देखेंगे। इस Tutorial में हम आपको दिखाएंगे कि BackupWP प्लगइन का यूज़ करके ड्रॉपबॉक्स में Automatic रूप से अपने वर्डप्रेस बैकअप Plugin को अपलोड कैसे करें। तो ड्रॉपबॉक्स टैब पर क्लिक करें और फिर Reauthenticate पर क्लिक करें।

 

 

यह आपको ड्रॉपबॉक्स वेबसाइट पर ले जाएगा जहां आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड प्रोवाइड करने के लिए कहा जाएगा। साइन इन करने के बाद, ड्रॉपबॉक्स आपके ड्रॉपबॉक्स अकाउंट में BackWPup एक्सेस प्रोवाइड करने के लिए आपकी परमिशन मांगेगा।

 

 

उसके बाद, प्लगइन बाकी चीजों का ख्याल रखेगा।

BackWPup की मदद से Multiple Backup जॉब Create करें

आप BackWPup के साथ कई बैकअप जॉब बना सकते हैं। Example के तौर पे, आप अपने वर्डप्रेस डेटाबेस का बैकअप Daily या Weekly Base पर चलाने के लिए एक Fix Job बना सकते हैं और सिर्फ अपनी वर्डप्रेस फाइलों का बैकअप Manually चलाने के लिए एक और काम कर सकते हैं। आप BackWPup पे जाने के बाद Job पेज पर अपने द्वारा बनाई गई सभी Job देख सकते हैं। आप Scheduled जॉब के लिए भी जॉब के नीचे Run Now लिंक पर क्लिक करके आप किसी भी बैकअप जॉब को चला सकते हैं। आप जॉब के लिए सेटिंग्स भी Edit कर सकते हैं या इसे पूरी तरह से हटा सकते हैं।

Backup Job को Run करें

जब आप Run Now लिंक पर क्लिक करके Manually बैकअप जॉब Execute करेंगे, तो BackWPup बैकअप Progress को Display करेगा। Display Working Log पर क्लिक करके, आप देख सकते हैं कि Background में क्या हो रहा है। अगर किसी वजह से बैकअप जॉब Fail हो जाती है, तो यह लॉग भी Factor डिस्प्ले करेगा। आप Abort बटन पर क्लिक करके Progress के दौरान Job को रोक सकते हैं।

 

BackWPup में WordPress बैकअप जॉब Troubleshooting

बैकअप जॉब चलाने से आपके होस्टिंग सर्वर पर एक्स्ट्रा लोड हो सकता है। इसका रिजल्ट अधूरा बैकअप जॉब हो सकता  हैं। ज़्यादातर शेयर होस्टिंग सर्विस पर भी, इस पर एक लिमिट है कि एक स्क्रिप्ट कितना वक़्त या मेमोरी का यूज़ कर सकता है। जब आपका सर्वर टाइम या मेमोरी लिमिट को Cross करने पे BackWPup को रोकता है, तो यह 5 मिनट तक वेट करता है और फिर प्रोसेस को फिर से शुरू करता है। इस मामले में, बैकअप जॉब खत्म होने में कुछ वक़्त लगेगा।

 

सबसे पहले आपको अपना PHP मेमोरी लिमिट बढ़ाना चाहिए, फिर BackWPup उसके बाद सेटिंग्स पर जाएं और जॉब्स टैब पर क्लिक करें। जॉब के स्टेप के आप्शन के लिए ज़्यादा नंबर में Restries बढ़ाएं। डिफ़ॉल्ट वैल्यू 3 है, आप इसे 5 तक बढ़ा सकते हैं और देख सकते हैं कि यह आपके लिए काम करता है या नहीं। उसके बाद सर्वर लोड आप्शन को कम करने के लिए नीचे स्क्रॉल करें और Medium या Low सर्वर लोड आप्शन को सेलेक्ट करें।

फाइनल Thought

आप सोच रहे होंगे के जब BackWPup जितना अच्छा फ्री प्लगइन मौजूद है तो फिर लोग  BackupBuddy या  VaultPress जैसे Paid plugins क्यों यूज़ करते है। इसकी एक वजह Support है। जब आप किसी Product के लिए Pay करते है तो आपको Guarantee दी जाती है के आपको Support की फैसिलिटी प्रोवाइड की जाएगी। दूसरी चीज़ जो BackupBuddy और VaultPress दोनों में  है वो Malware Scanning Provide करना है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो Tutorial के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।