Messaging App WhatsApp दो नए फीचर ‘Mark as Read’ और सभी कॉन्टेक्ट के लिए ‘Mute Button Feature’ लेकर आया है. इन दोनों फीचर के आ जाने से App की नोटिफिकेश Panel से ही ज़रूरी Action लिया जा सकता है। आप  मार्क एज़ रीड और म्यूट फीचर का यूज़ Notification से ही कर सकते है। यह ऑप्शन यूजर्स को नोटिफिकेशन में तब नजर आएगा जब वे किसी कॉन्टेक्ट से 51 से ज्यादा मैसेज रिसीव करेंगे।  इस इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने अपने लेटेस्ट व्हाट्सऐप एंड्रॉयड बीटा ऐप पर म्यूट बटन को एक्टिव कर दिया है।

Mute Button Feature

वहीं दूसरी ओर व्हाट्सएप पर एक और फीचर प्रीव्यू स्टीकर की ख़बर है। WhatsApp पर स्टीकर लाने की जानकारी फेसबुक ने अपने डेवलपर कॉन्फ्रेंस F8 में दिया था। इस फीचर के ज़र्ये WhatsApp वी-चैट और स्काईप जैसे चैटिंग एप को कड़ी टक्कर देने वाला है।

Mute Button Feature

Mute Button Feature की बात करें तो ये यूजर को किसी भी कॉन्टेक्ट से 51 से ज्यादा मैसेज भेजे जाने पर उसे Mute कर देगा। इसके लिए नंबर तय किया गया है अगर 51 से ज्यादा मैसेज किसी कॉन्टेक्ट से भेजा जा रहा है तो बिना एप को एक्सेस किए इसे Notification से ही Mute किया जा सकता है। नोटिफिकेशन पैनल में  ‘Reply To’ के पास ही यह ऑप्शन यूजर को मिलेगा।

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, Mute बटन WhatsApp बीटा वर्ज़न 2.18.216  में दिया जा रहा है। App का बीटा वर्जन अपडेट करके आप ये फीचर इस्तेमाल कर सकते हैं। म्यूट बटन हर बीटा यूजर के लिए उपलब्ध है लेकिन इसके साथ ही मार्क एज़ रेड बटन को अभी बीटा टेस्टर्स के लिए नहीं रिलीज किया गया है।  मार्क एज़ रीड बटन की मदद से यूज़र नोटिफिकेशन पैनल से ही किसी भी मैसेज को रेड मार्क कर सकते हैं। इसके लिए भी App यूजर को App को खोलने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

म्यूट बटन को रोलआउट करने के साथ WhatsApp ने स्टीकर प्रिव्यू जारी किया है। WABetaInfo की मानें तो यह WhatsApp बीटा वर्ज़न 2.18.218 का हिस्सा है, लेकिन स्टीकर्स को जल्द ही आम यूज़र के लिए Available कराया जाएगा। यह भी बताया गया है कि WhatsApp App में स्टीकर स्टोर एक हरे रंग के ‘+’ आइकन के साथ नजर आएगा। इसके अलावा एक अपडेट बटन होगा जिसकी मदद से यूज़र एक बार टैप करके किसी स्टीकर पैक को एक साथ डाउनलोड कर सकेंगे।

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और इस से आपको WhatsApp ke Mute Button Feature के बारे में इनफार्मेशन भी मिली होगा। आप हमारे Article Truthify App Video देखते वक़्त आपके Emotions को करेगा Detect को भी पढ़ सकते है।

 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।