Apple Inc जो पहले Apple Computers के नाम से जाना जाता था, आज दुनिया की एक Well Known कंपनी है। इस कंपनी के फाउंडेशन को 42 years हो चुके है और आज ये दुनिया की बेस्ट कंपनियों में से एक है। तो  आज हम आपको Apple की हिस्ट्री के बारे में बताने जा रहे है

1 April 1976 में फाउंडर Steve Jobs और Steve Wozbiak ने Apple Computer बनाया, और 3 Jan 1977 को California के Cupertino में कंपनी को Incorporate किया। Jobs और Woz के अलावा Ronald Wayne नाम के एक तीसरे फाउंडर भी थे जिनको Jobs ने दो Young Co-Founder के लिए Business Guidance Provide करने के लिए Board में लाया था लेकिन वो ऑफिसियल तौर पे शामिल होने से पहले ही कंपनी को छोर कर अपने शेयर का $800 डॉलर का चेक ले लिया।

Apple का पहला Logo Wayne ने स्केच किया था जो एक पेड़ के निचे Isaac Newton को दर्शाता है।
Jobs और Woz की मुलाक़ात 1971 में उनके एक Mutual Friend की वजह से हुई थी जिसका नाम Bill Fernandez था जो Apple के शुरुआती दिनों के Employee भी थे। उस वक़्त जॉब्स की उम्र 16 साल और Woz की उम्र 21 years थी।

Jobs aur Woz n ने अपनी पार्टनरशिप तब शरू की जब टैलेंटेड, Self- Educated इलेक्ट्रॉनिक्स इंजिनियर Wozniak ने बॉक्स का कंस्ट्रक्शन शुरू किया, जिस से कोई बिना किसी पैसे के लॉन्ग डिस्टेंट फ़ोन Call कर सकता था, जिसके कई हंड्रेड मॉडल भी बेचे गए। बाद में जॉब्स Woz के कंप्यूटर मशीन को Assemble करने और उन्हें बेचने के इंटरेस्ट में कामयाब रहे।

कंपनी का पहला ऑफिस Steve Jobs के Parents का Garage था और कंपनी का पहला प्रोडक्ट Apple I था जो प्रोसेसर और Memory के साथ एक Motherboard था।

1977 में  Wozniak ने Apple II डिजाईन किया गया जोके एक पर्सनल कंप्यूटर था। 1978 में Apple के पास Employee और Apple II प्रोडक्शन लाइन के साथ खुद का ऑफिस था। 19 May 1980 में Apple ने Apple III रिलीज़ किया जोके एक बिज़नस Focused कंप्यूटर था। उसी साल 12 दिसम्बर 1980 में Apple ने एक सक्सेसफुल IPO लॉन्च किया। अगस्त 1981 में Apple US के तीन सब से बड़े Micro-Computer में से एक था।

Xerox Parc के Convince करने पे 1983 में Apple ने Lisa कंप्यूटर को Invent किया जोकि GUI पे बेस्ड था। ये कंप्यूटर बहुत महंगा था और इसमें ज़्यादा सॉफ्टवेर सपोर्ट भी नहीं था।

इसी साल Apple ने Sculley को CEO के पोस्ट पे Recruit किया जोके Pepsi के CEO थे।
इसके बाद जॉब्स ने 1984 में दुसरे Project को लीड किया जिसका नाम है Apple Macintosh जो उस वक़्त का सब से User-Friendly कंप्यूटर था। Macintosh को ले कर Apple को IBM से टफ Competition का सामना करना परा।

Sculley और Jobs का कंपनी के लिए Vision बहुत डिफरेंट होने के कारन Jobsको कंपनी के ऑपरेशनल रोले से हटा दिया गया। उसके बाद CEO John Sculley ने Company को अकेले ही चलाया, Apple से निकलने के बाद स्टीव ने Next नाम की अपनी खुद की कंपनी की शुरुआत की।

John Sculley के डायरेक्शन में कंपनी ने डेस्कटॉप, Adus PageMaker, Taligent (IBM के साथ) और Newton रिलीज़ किया जिसने एजुकेशन और डेस्कटॉप मार्किट पे कब्ज़ा कर लिया।

शुरुआत में लोगों ने Apple के प्रोडक्ट को पसंद किया जिसकी वजह से Apple ने Mac को Premium Price पे बेचा। लेकिन टाइम के साथ Apple का Gross Margine 34% तक गिर गया जोके दस सालों में सब से कम था और फिर Sculley ने कंपनी छोर दिया।

उसके बाद 1993-1997 तक Spindler और Amelio ने कंपनी को चलाया। Spindler ने कुछ कंपनियों को $50/कॉपी बनाने के साथ Mac क्लोन बनाने की इजाज़त दे दी, Apple के WorkForce को 16% कम कर दिया, और R&D भी कम कर दिया।

1995 के लास्ट में 500 मिलियन खर्च करने के बाद न तो Apple और IBM नयी टेक्नोलॉजी ‘Kaleida’ जोके Sculley का Initiative था उसे यूज़ करना चाहता था। $69 मिलियन के Loss के बाद Amelio CEO बन गये और उन्होंने High-Margine सेगमेंट और प्रीमियम- प्राइस Differentiation Strategy को Focus किया।

दिसम्बर 1996 में Amelio ने Next Acquisition का एलान किया जिस से न सिर्फ जॉब्स को मैनेजमेंट में लाया गया बिलकी Next टेक्नोलॉजी Mac OS X  का फाउंडेशन बन गया।

Apple के $1.6 बिलियन लोस करने के बाद Job Apple के Interim CEO बन गए। जोकि Apple के लिए एक टर्निंग पॉइंट बन गया।

अगस्त 1997 में स्टीव जॉब्स ने Microsoft के साथ पार्टनरशिप किया जोके 5 साल का कमिटमेंट था, जिसमे ये चीजें शामिल थी:-

  • माइक्रोसॉफ्ट Apple के लिए $150 मिलियन इन्वेस्ट करेगा।
  • Microsoft Apple के लिए ऑफिस Develop करेगा।
  • Macintosh licensing प्रोग्राम को ख़त्म कर दिया गया।

Jobs ने 1998 में 6 मिलियन यूनिट सेल के साथ Mac का सक्सेसफुल लॉन्च किया। 1997 में Apple ने अपने प्रोडक्ट को बेचने और रिसर्च और डेवलपमेंट में अपने खर्च बढ़ाने के लिए एक वेबसाइट लॉन्च किया। जॉब्स ने Apple के इमेज को एक टेक्नोलॉजी कंपनी के तौर पे फिर से Emerge किया ।

1998 में पहला डेस्कटॉप डेवेलोप हुआ जोकि USB पोर्ट के साथ पहला MAC था। 1999 में पहला IBOOK लैपटॉप रिलीज़ हुआ जो के WIFI कार्ड के साथ ही पोर्टेबल भी था।

2001 में Apple ने Mac OS X को introduce किया जो के वो ऑपरेटिंग System है जिसे आज हम MacOS के नाम से जानते है।  इसी साल स्टीव जॉब्स ने iPod Portable डिजिटल प्लेयर Introduce किया और फिर iPod ने 5GB Player के रूप में अपनी शुरुआत की जो लगभग 1000 गानों को स्टोर कर सकता था तब से ये मिनी iPod touch और Shuffle के रूप में Evolve हुआ।

इसी साल Apple ने पूरे अमेरिकन Computer बाइंग मार्किट में लोकेट होने के लिए अपने  Apple रिटेल स्टोर का एलान किया।

2003 में Apple ने iTunes स्टोर लॉन्च किया जो पहले 16 दिनों में ही 2 मिलियन डाउनलोड हो गया।
इस एप्लीकेशन के ज़र्ये म्यूजिक Purchase किया जाता था। जब iTune म्यूजिक स्टोर ने विडियो कंटेंट को सेल के लिए ऑफर किया तो 12 सितम्बर 2006 में iTune म्यूजिक स्टोर ने अपना नाम iTune स्टोर कर लिया।

2000 के शुरुआत में Apple CRT स्क्रीन से LCD स्क्रीन पे स्विच कर गया और Apple का Consumer प्रोडक्ट वाइट कलर में आने लगा।2006 में ही Apple ने पॉवर Pc से इंटेल चिप पे स्विच किया।

2007 में Apple ने iPhone Introduce किया यह Apple का पहला पॉपुलर प्रोडक्ट था जिसने Apple के मार्किट शेयर को बहुत ज़्यादा बढ़ा दिया। 2010 में Apple ने iPad को एक मिडिल प्रोडक्ट के रूप में Introduce किया जोके स्मार्ट फ़ोन और कंप्यूटर दोनों का काम कर सकता था।

2011 में स्टीव अपने Pancreatic कैंसर के थर्ड स्टेज में थे और iCloud के introduction के बाद स्टीव ने अपने CEO के पोजीशन से रिजाइन दे दिया। उसके बाद Timothy Tim Cook ने CEO की पोजीशन ली ।
Cook के CEO बनने के बाद Apple ने iPhone 5 को Introduce किया जो पहला फ़ोन था जिसका स्क्रीन 3.5 इंच से बार था। 2014 में Apple ने Apple वाच introduce किया यह प्रोडक्ट का नया रेंज था जो स्टीव जॉब्स के बाद लॉन्च हुआ।

2016 में Apple ने iPhone 6s और 6s प्लस introduce किया जो Improved कैमरा और प्रोसेसर के साथ था।
2017 में Apple ने iOS 11 का एलान किया इसके साथ MacOS, WatchOS, TVOS का नया वर्शन Announce किया।

इन सब के साथ Apple ने iMac, MacBook Pro, और  MacBookका नया वर्शन भी लॉन्च किया है इसके साथ साथ ही नया 10.5 और 12.9 inch का iPad Pro भी Release किया गया है।
12 सितम्बर 2017 को स्टीव जॉब्स थिएटर में Apple ने बेहतर कैमरा फैसिलिटी, Improve प्रोडक्ट डिजाईन और यूजर एक्सपीरियंस के साथ iPhone 8 और iphone 8 प्लस को लॉन्च किया।

12 सितंबर, 2018 को स्टीव जॉब्स थिएटर में, ऐप्पल ने आईफोन एक्सएस, आईफोन एक्सएस मैक्स और आईफोन एक्सआर, और iOS 12 की शुरुआत की, जिसमें Improved Facial Recognition और डिस्प्ले में एचडीआर के साथ-साथ सभी फोन के लिए बेहतर कैमरे भी शामिल थे। इसके साथ ही ऐप्पल वॉच सीरीज़ 4 की घोषणा की, जो कि सभी नए डिज़ाइन और बड़े डिस्प्ले के साथ-साथ कई हेल्थ रिलेटेड फीचर के साथ watchOS 5 पे रन करता है।