Google Chrome Extension: Stat Counter के मुताबिक, Google Chrome दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला वेब ब्राउज़र है। अपने Swift Performance, Clean Interface और Mobile Devices के साथ Easy Syncing, की वजह से  इसकी पॉपुलैरिटी को समझना आसान है। लेकिन Google के ब्राउज़र को क्रोम वेब स्टोर पर बहुत से उपयोगी एक्सटेंशन से भी बहुत फायदा होता है। यहां पे हमने सबसे अच्छे Google Chrome Extension के बारे में बताया है। बस इस बात के लिए Aware रहें कि ये Google Chrome Extension आपके ब्राउज़र को धीमा कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

स्पीड डायल 2
अगर आप क्रोम ब्राउजर को नए लुक में देखना चाहते हैं तो स्पीड डायल 2 एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक्सटेंशन क्रोम पेज को Attractive बनाता है और उसमें सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली वेबसाइट का एक शॉर्टकट बन जाता है और जरूरत पड़ने पर यूजर डैशबोर्ड में changes भी कर सकता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि यह डिजाइन नया पेज खोलने पर ही दिखता है। कंपनी ने ऐसा इसलिए किया है क्योंकि अधिकतर यूजर जब नई वेबसाइटखोलते हैं तो वह दूसरा वेबपेज ओपेन करते हैं। इसके अलावा आप पसंदीदा वॉलपेपर भी सेट कर सकते हैं। यह वेबस्टोर पर Speed Dial 2 New tab नाम से मौजूद है।

लास्टपास 

Lastpass एक Password Manager है जो आपके Password Save करता है और आपको हर Computer और Laptop से Secure Access Provide करता है। लास्ट पास में फ्री वजर्न और पेड वजर्न दोनों हैं। पेड वजर्न के लिए आपको 12 डॉलर यानी लगभग 720 रुपये सालाना खर्च करने होंगे। यह सभी ऑपरेटिंग सिस्टम विंडो, मैक, ओएसएक्स, लाइनक्स, किसी भी ब्राउजर,पर काम करता है। लास्ट पास में भी एक मास्टर पासवर्ड के जरिये सभी पासवर्ड इस्तेमाल होते हैं। यह आपके सभी यूजर नाम और पासवर्ड को Lastpass में Save करेगा और आपको साईट पे Auto-Login करेगा और हर जगह आपके पासवर्ड को sync करेगा।

ग्रामरली फॉर क्रोम 

फेसबुक, व्हॉट्सएप का ईमेल लिखने पर कई बार अंग्रेजी में गलतियां हो जाती है ऐसी शर्मिंदगी से बचने के लिए Grammarly for Chrome एक्सटेंशन की मदद ले सकते हैं। लिखते वक्त अगर किसी अंग्रेजी वर्ड गलत हो जाती है तो यह एक्सटेंशन उस शब्द के नीचे एक लाल रंग की लाइन बना देता है। इसके बाद उस गलत शब्द पर माउस से क्लिक करें। फिर आप सही वर्ड को चुन कर सकते हैं। इस एक्सटेंशन की मदद से Grammar में होने वाली ग़लतियों से भी हम बच सकते है।

स्क्रीनकास्टीफाई
कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने के दौरान कई लोगों को उस काम को रिकॉर्ड करना चाहते हैं। ऐसे में आप Screencastify – Screen Video Recorder एक्सटेंशन की मदद ले सकते हैं। यह एक्सटेंशन कंप्यूटर की स्क्रीन को रिकॉर्ड करता है। हालांकि यह रिकॉर्डिंग सिर्फ ब्राउजिंग के दौरान होती है। इसे देखने के लिए ब्राउजर के यूआरएल बॉक्स के दाईं ओर दिए गए आप्शन पर क्लिक करने के बाद नीचे की तरफ एक बॉक्स खुलेगा, उसमें वह फाइल मौजूद होगी।

वेबपेज सेव करने के लिए ‘पॉकेट’
अक्सर यूजर को मोजिला में दिया गया पॉकेट फीचर काफी पसंद आता है मगर वे क्रोम ब्राउजर चलाना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसी स्थिति में वे क्रोम वेब स्टोर पर मुफ्त में मिलने वाले ‘सेव टू पॉकेट’ एक्सटेंशन की मदद ले सकते हैं। पॉकेट फीचर की मदद से ब्राउजर में सर्चिंग के दौरान कोई वेबपेज पसंद आने पर उसे भविष्य के लिए सेव करके रखा जा सकता है। पॉकेट फीचर पाने के लिए क्रोम यूजर वेब स्टोर से  Save to Pocket  एक्सटेंशन को अपने ब्राउजर में शामिल कर सकते हैं।

एक्सटेंशन को ब्राउजर में शामिल करने के लिए यूआरएल बॉक्स में https://chrome.google.com/webstore  टाइप करें। इसके बाद बाईं ओर सर्च का आप्शन दिखाई देगा, उसमें एक्सटेंशन का नाम टाइप करें। एक्सटेंशन खुलते ही दाईं ओर दिया गए ‘एड टू क्रोम’ के आप्शन पर क्लिक कर दें। ऐसा करने के कुछ देर बार आपके ब्राउजर में उसका आइकन शामिल हो जाएगा। इसके बाद आप उसका आसानी से यूज़ कर सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो Tutorial के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।