Trace Stolen Smartphone: Smartphone लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। लोग अपना ज्यादातर वक़्त मोबाइल फोन के साथ बिताते हैं। Smartphone आने के बाद हमारी जिंदगी में कई बड़े बदलाव आ चुके है। कॉलिंग के अलावा कई और कामों के लिए हम अपने मोबाइल का इस्तेमाल करते है। ऐसे में अगर Smartphone चोरी या गुम हो जाए, तो काफी टेंशन हो जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे स्टेप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने खोए हुए या चोरी हुए हैंडसेट को आसानी से खोज पाएंगे। फोन खो जाए तो डेटा, फोटो और दूसरी जरूरी सामान की Tension होने लगती है। ऐसी Situation में ऐप्पल यूजर्स के पास ‘Find My Phone’ फीचर मौजूद है। तो वहीं एंड्रॉयड स्मार्टफोन ‘Find Your Phone’ फीचर के साथ आता है। यह फीचर उन जगहों और लोकेशन को ट्रैक करता है जहां-जहां आप गए हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्‍स बताएंगे जिससे Google Maps की मदद से आप स्मार्टफोन की लोकेशन का पता लगा सकते हैं। लोकेशन को ट्रैक करने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों को फॉलो करना होगा।

Google Maps से इस तरह खोजें अपना Smartphone

Google Map की मदद से गुम हुए Android Smartphone को ढूंढने के लिए सबसे पहले आपको अपने Gmail अकाउंट का id और Password याद होना चाहिए। तो आईए देखते है उन स्टेप्स को

    • Google पर www.maps.google.co.in टाइप करें, इस से आपके Computer पे Google Maps खुल जाएगा, यहां आपको गुम हुए Smartphone से लिंक Id डालनी होगी।

 

    • आईडी साइन-इन होने के बाद ऊपर Right Side में 3 डॉट दिखाई देंगे, उसपर क्लिक करने के बाद आपको ‘Your timeline’ ऑप्शन नजर आएगा उसे सेलेक्ट करें।

 

    • अब आपको वो साल, महीना और दिन डालना होगा, जिस दिन की आप लोकेशन हिस्ट्री देखना चाहते हैं।

 

  • सभी Information Enter करने के बाद आपको Location History Time के साथ दिखाई देने लगेगी।

आपको बता दें कि आप चाहे तो इस फीचर को किसी भी एंड्रॉयड फोन में मौजूद Google Maps में इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल मैप्स में वही आईडी साइन करें जो आपके मोबाइल से लिंक थी। इस फीचर को हैंडसेट में इस्तेमाल करने का तरीका भी एक जैसा है। यह फीचर तभी सही से काम करेगा जब आपका मोबाइल और उसमें मौजूद लोकेशन सर्विस फीचर ऑन हो।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो Tutorial के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।