Mobile Disappearing Feature: आए दिन लॉन्च होते स्मार्टफोन्स के बीच खुद को Design Innovative और Different दिखने की होर मची हुई है। आए दिन लॉन्च होने वाले फोन में नया फीचर और नया डिजाइन देखने को मिल रहा है, जो न सिर्फ ग्राहकों को लुभा रहा है, बल्कि टैक्नॉलजी और स्मार्टफोन बाज़ार में अपनी पकड़ मज़बूत बना बना रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई स्मार्टफोन ब्रांड्स ने अपने फोन से कई Important Feature को हटाने का Strong स्टेप लिया है। इनमें 3.5mm हेडफोन जैक से लेकर फिंगरप्रिंट स्कैनर को फेस अनलॉक फीचर से रिप्लेस जैसे फीचर्स शामिल हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही फीचर्स के बारे में बताएंगे, जो जल्द ही आपको स्मार्टफोन्स फ़ोन में देखने को नहीं मिलेंगें।

Fingerprint Scanner

Mobile Disappearing Feature

 

फ़िंगरप्रिंट स्कैनर जल्द ही स्मार्टफ़ोन से गायब हो सकता है। ऐप्पल अपने नए आईफोन में – एक्सएस, एक्सएस मैक्स और एक्सआर -में फिंगरप्रिंट स्कैनर को अलग से शामिल नहीं किया है और इसके बजाय सिक्यूरिटी के लिए सिर्फ फेस आईडी पर Depend है। विवो और ओप्पो जैसे एंड्रॉइड प्लेयर्स में एक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर और आने वाली टॉप-एंड फोन जैसे वनप्लस 6 टी, सैमसंग गैलेक्सी एस 10 को Suit को Follow करने की उम्मीद है।

Headphone Jack

Mobile Disappearing Feature

हेडफोन जैक का यह फीचर पहले ही कई स्मार्टफोन्स से नदारद हो चुका है और अब टॉप स्मार्टफोन्स भी इस फीचर को बाय-बाय कहने वाले हैं। आने वाले OnePlus 6T से भी हेडफोन जैक का यह फीचर गायब होगा।

Sim Card Slot

Mobile Disappearing Feature

 

ऐप्पल ने पहले से ही अपने लेटेस्ट 2018 आईफोन लाइनअप में eSIM के ज़रिए ड्यूल सिम का फीचर दिया है, इसके बाद उम्मीद लगाई जा रही है कि एंड्रॉइड स्मार्टफोन ब्रांड भी अब eSIM के फीचर को अपना सकते हैं। हालांकि, भारत में अभी तक सिर्फ रिलायंस जियो और ऐयरटेल ही eSIM को सपॉर्ट करते हैं, लेकिन हो सकता है कि अन्य टेलिकॉम कंपनियां भी आने वाले वक्त में फिजिकल सिम की बजाय eSIM की सुविधा देने लगें।

MicroSD Card Slots

Mobile Disappearing Feature

एक्सटर्नल माइक्रोएसडी कार्ड्स स्मार्टफोन्स की परफॉर्मेंस को Affect करते हैं। इस लिए अब स्मार्टफोन ब्रांड्स 512 GB तक का इंटरनल स्टोरेज फोन्स में दे रहे हैं, तो इस लिए इसका बहुत ज़्यादा चांस हैं कि फ्यूचर में माइक्रोएसडी कार्ड का फीचर पूरी तरह से खत्म हो

Traditional mobile charger

Mobile Disappearing Feature

ऐसे वक्त में जब वायरलैस चार्जिंग का फीचर तेज़ी से पॉप्युलर हो रहा है, तो हो सकता है कि जल्द ही चार्जिंग केबल और एडाप्टर चार्ज करने के लिए पूरी तरह से भुला दिया जाए आने वाले वक़्त में लोगों को अपने साथ मोबाइल चार्जर कैरी ही न करना पड़े और पब्लिक वायरलैस पैड्स के ज़रिए ही उनका काम बन जाए।

अलग मनाही होगा Speaker

Mobile Disappearing Feature

ऐसी Technology पहले से ही Available है जिसमें स्मार्टफोन के डिस्प्ले को स्पीकर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। जिसका सबसे बेहतरीन उदाहरण Vivo Nex, है जिसमें आवाज़ Display से आती है। हो सकता है के फ्यूचर में अलाद से स्पीकर का फीचर ही ख़त्म कर दिया जाए।

Physical Volume Buttons

Mobile Disappearing Feature

स्मार्टफोन ब्रांड्स अपने फोन्स में जल्द ही power/wake बटन इंट्रोड्यूस कर सकते हैं, जिसकी वजह से अब तक स्मार्टफोन्स में आने वाला फिजिकल वॉल्यूम बटन का फीचर खत्म हो जायेगा।

Foldable Smartphone 

Mobile Disappearing Feature

 

जल्द ही वह वक्त आ सकता है जब मार्केट में फोल्ड होने वाले स्मार्टफोन्स का जलवा होगा। कहा जा रहा है कि सैमसंग, एलजी और शाओमी जैसी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां फोल्ड डोने वाले डिवाइसेस पर काम कर रही हैं। फोल्ड होने वाले स्मार्टफोन्स के आने का मतलब है कि Rectangular बार की शक्ल वाले फोन का बंद होना।

Earpiece Feature

Mobile Disappearing Feature

स्मार्टफोन्स में आने वाले इन-डिस्प्ले फीचर के बाद इस बात की संभावना है कि अब आपको आने वाले दिनों में फोन पर बात करते वक्त कानों में ईयरपीस लगाकर फोन को हाथ में पकड़े रहना ज़रूरी नहीं होगा। ब्रांड्स इयरपीस के बिना और इन-डिस्प्ले स्पीकर के बिना स्मार्टफोन लॉन्च करनेका सोच रहे हैं, आप कॉल रिसीव करने और उसे सुनने के लिए डिस्प्ले के किसी भी हिस्से का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Single-Lens Rear Camera

Mobile Disappearing Feature

आजकल लॉन्च होने वाले लगभग हर स्मार्टफोन में मल्टीपल लेंस का सिस्टम आ रहा है, जिससे उम्मीद लगाई जा रही है कि आने वाले टाइम में स्मार्टफोन्स से सिंगल लेंस रियर कैमरा सेटअप का फीचर खत्म हो जाएगा। हाल ही में सैमसंग ने भारत में अपना पहला ट्रिपल रियर कैमरे वाला स्मार्टफोन लॉन्च किया है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो Tutorial के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।