क्या आप जानते हैं कि अपने Smart Phone की बैटरी को Healthy कैसे रखें? शायद ऩही। असल में, आप शायद अपने Charging Habit के करण अपने फोन की बैटरी की लाइफ को तेज़ी से कम कर रहे है।

100% तक चार्ज करना? रात भर चार्जिंग में लगाना? चार्ज में लगाने से पहले पूरी तरह से डिस्चार्ज करना? Cadex के हिसाब से, ये सभी कॉमन Practices है जो आपकी बैटरी के Usable लाइफ को कम सकती हैं।

तो आईए जानते है के हम अपने स्मार्टफ़ोन की बैटरी को चार्ज करने के लिए क्या करें और नहीं करें:

Phone को चार्ज करने के बेस्ट Charging Habit

अपने Phone को हमेशा Partially charge करें

Charging Habit

Partial charging lithium-ion batteries के लिए अच्छा माना जाता है बलके Actual में Cell के लंबी लाइफ के लिए कुछ Positive Benefit भी Provide करता है। 

अपने फोन की बैटरी को लो लेवल यानि 25% से 100% तक चार्ज करने से बैटरी की कैपेसिटी तो Reduce होगी ही और साथ में इसकी लाइफ भी घट जाएगी।

Battery University के मुताबिक, “Li-ion को पूरी तरह से चार्ज करने की ज़रूरत नहीं है, और न ही ऐसा करना Desirable है। Real में, इन्हें पूरी तरह से चार्ज नहीं करना बेहतर है, क्योंकि एक हाई वोल्टेज बैटरी को स्ट्रेस पहंचता है। कम वोल्टेज पर बैटरी को ऑपरेट करना बैटरी की लाइफ के लिए अच्छा है।

Idle Charging को Avoid करें

Charging Habit

पूरी रात Phone को चार्ज करना एक बहुत ही आम आदत है, कई कारण है जिसकी वजह से इसको Recommend नहीं किया जाता है, जिनमे से एक ये है के ये लॉन्ग टर्म में बैटरी के लाइफ की Stability को घटा देता है। दूसरा के ये बैटरी को Stress पहंचता है जब 100% पे पहुंच जाता है। तीसरा के ये एक्सेस हीट Generate करने लगता है।

अपने Phone के चार्ज लेवल को 45% और 75% के बीच रखे

Charging Habit

स्मार्टफोन के अंदर बैटरी के लिए सबसे अच्छी चार्ज रेंज 45% और 75% के बीच है। यह ज्यादातर लोगों के लिए डे टू डे बेसिस पर शायद Realistic रेंज है। रियल में, आप Potentially उन लेवल के भीतर अपना Charge रखने के लिए अपने फोन को Plug करने के लिए Daily Routine Develop कर सकते हैं।

अगर आप आम तौर पर 25% और 75% के बीच अपने फोन का चार्ज लेवल रखते हैं, तो संभवतः आपको बहुत ज़्यादा Long term नुकसान नहीं होगा।

अपने Smart Phone को Cool रखें

Charging Habit

सेलफोन Room Temperature पर सबसे अच्छा Perform करता हैं।

कभी भी फोन को ऐसे जगह न छोड़ें जहां Temperature 35 डिग्री सेल्सियस से ज़्यादा हो, जैसे गर्म कार। ऐसा करने से बैटरी को Permanent रूप से नुकसान पहुंचता है, जिसकी वजह से phone चार्ज को ज्यादा देर तक होल्ड करने में Capable नहीं रहता है।

हमें उम्मीद है के आपको हमारा  आर्टिकल Charging Habit to Increase Battery life पसंद आया होगा। आप हमारे Article अपने Photo से Location और दूसरी EXIF Data को View, Edit और Remove कैसे करें को भी पढ़ सकते है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो Tutorial के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe कर सकते है। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।