Best WordPress Backup Plugins: Regular WordPress Backup बनाना आपकी वेबसाइट के लिए बहुत अच्छी चीज है। बैकअप आपको दिमाग की शांति देते हैं और जब आपकी साइट हैक हो जाते हैं या आप गलती से आप खुद को लॉक कर लेते हैं तो Emergency में
आपको बचा सकते हैं। वर्डप्रेस के लिए कई मुफ्त और पेड WordPress Backup Plugin हैं, और उनमें से ज़्यादा यूज़ करने में काफी आसान हैं। इस आर्टिकल में, हम आपको वर्डप्रेस के लिए 7 बेस्ट बैकअप प्लगइन बताएंगे।

Important: कई वर्डप्रेस होस्टिंग प्रोवाइडर लिमिटेड बैकअप सर्विस प्रोवाइड करते हैं, लेकिन कृपया याद रखें कि आपकी वेबसाइट पर बैकअप लेना आपकी ज़िम्मेदारी है। बैकअप के लिए पूरी तरह से अपने होस्टिंग प्रोवाइडर पर भरोसा ना करें।

यदि आप पहले से ही अपनी साइट का बैक अप नहीं ले रहे हैं, तो आपको इन 7 बेस्ट वर्डप्रेस बैकअप प्लगइन में से एक चुनना चाहिए और इसे तुरंत यूज़ करना शुरू करना चाहिए।

1. BackupBuddy

BackupBuddy सबसे पॉपुलर प्रीमियम वर्डप्रेस बैकअप प्लगइन है। यह आपको डेली, वीकली, या मंथली बैकअप आसानी से Schedule करने की परमिशन देता है। यह Automatically Dropbox, Amazon S3, Rackspace Cloud, FTP,  Stash में अपने बैकअप को स्टोर भी कर सकता है, और यहां तक ​​कि इसे खुद ईमेल भी कर सकता है।

 

यदि आप उनकी स्टैश सर्विस का यूज़ करते हैं, तो आपके पास रीयल-टाइम बैकअप करने की Ability भी है।

 

BackupBuddy का यूज़ करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह Subscription बेस्ड सर्विस नहीं है, इसलिए कोई मंथली फी नहीं है। आप अपने प्लान में Mentioned साइटों की संख्या पर प्लगइन का यूज़ कर सकते हैं। आपको अपने बैकअप को स्टोर करने के लिए प्रीमियम सपोर्ट फ़ोरम, रेगुलर अपडेट और 1 जीबी क्लाउड स्टोरेज तक एक्सेस भी मिलती है।

 

आप वेबसाइटों को Duplicate, Migrate और Restore करने के लिए BackupBuddy का भी यूज़ कर सकते हैं।

2. UpdraftPlus

UpdraftPlus एक मुफ्त वर्डप्रेस बैकअप प्लगइन है। यह आपको अपनी वर्डप्रेस साइट का पूरा बैकअप बनाने और क्लाउड पर स्टोर करने या अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड करने की परमिशन देता है।

प्लगइन Schedule के साथ साथ ऑन-डिमांड बैकअप का सपोर्ट करता है। आप बैकअप के लिए कौन सी फाइलें चुन सकते हैं। यह Automatic रूप से Dropbox, Google Drive, S3, Rackspace, FTP, SFTP, Email, और कई दूसरी क्लाउड स्टोरेज सर्विस पर आपके बैकअप अपलोड कर सकता है।

UpdraftPlus में माइग्रेट या क्लोन साइट, डाटाबेस सर्च और रिप्लेस, और दूसरी चीजों के बीच Multisite सपोर्ट के लिए एड-ऑन के साथ प्रीमियम Version भी है। प्रीमियम Version आपको Priority Support तक Access भी देता है।

3. BackWPUp

BackWPUp एक मुफ्त प्लगइन है जो आपको मुफ्त में कम्पलीट वर्डप्रेस बैकअप बनाने और क्लाउड (ड्रॉपबॉक्स, अमेज़ॅन एस 3, रैकस्पेस, आदि), एफ़टीपी, ईमेल या अपने कंप्यूटर पर स्टोर करने की परमिशन देता है।

इसका यूज़ करना बेहद आसान है और आपको अपनी साइट की अपडेट फ्रीक्वेंसी के According Automatic बैकअप Schedule करने की परमिशन देता है।

बैकअप से वर्डप्रेस साइट को Restore करना भी बहुत आसान है। BackWPUp प्रो Version Priority, Support, Google ड्राइव पर बैकअप स्टोर करने की Ability और कुछ दुसरे Cool फीचर के साथ आता है।

4. BackUpWordPress

BackUpWordPress Automatic Schedule सपोर्ट के साथ एक कम्पलीट वर्डप्रेस बैकअप प्लगइन है। यह आपको अपने डेटाबेस और फ़ाइलों के लिए अलग-अलग Schedule बनाने की परमिशन देता है। लेकिन एक प्रॉब्लम यह है के क्लाउड स्टोरेज सर्विस में अपने वर्डप्रेस बैकअप को स्टोर करने की परमिशन नहीं देता है।

अगर आप अपने बैकअप को ड्रॉपबॉक्स, Google ड्राइव, एफ़टीपी आदि पर स्टोर करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए प्रीमियम एक्सटेंशन खरीदना होगा। एक्सटेंशन हर सर्विस के लिए अवेलेबल हैं, और आप जिसकी आपको ज़रूरत है या पूरे बंडल को खरीद सकते हैं।

5. Duplicator

जैसा कि नाम से पता चलता है, Duplicator वर्डप्रेस साइट्स माइग्रेट करने के लिए एक Popular वर्डप्रेस प्लगइन है। हालांकि इसमें बैकअप Service भी हैं।

यह आपको Automatic Schedule बैकअप बनाने की परमिशन नहीं देता है जो इसे Regularly Maintained साइट के लिए Ideal प्राइमरी वर्डप्रेस बैकअप सलूशन के लिए कम बनाता है।

6. WP-DB-Backup

400,000 से ज़्यादा Active इंस्टॉल के साथ, डब्ल्यूपी-डीबी-बैकअप सबसे Popular वर्डप्रेस बैकअप प्लगइन में से एक है। इसकी सिर्फ एक प्रॉब्लम यह है कि यह सिर्फ आपके वर्डप्रेस डेटाबेस बैकअप करता है।

 

इसका मतलब है कि आपको अपनी मीडिया फ़ाइलों का मैन्युअल रूप से बैकअप लेना होगा। यदि आप साइट को अक्सर अपडेट नहीं करते हैं या Images को अपलोड नहीं करते हैं, तो आप अपने प्राइमरी वर्डप्रेस बैकअप प्लगइन के रूप में WP-DB-Backup का यूज़ कर सकते हैं।

 

WP-DB-Backup डेटाबेस बैकअप बनाने, Automatic बैकअप शेड्यूल करने और अपने डेटाबेस को Restore करना रियल में आसान बनाता है। यह उन यूजर के लिए भी एक बहुत ही यूज़फुल टूल है जिनके पास वर्डप्रेस डेटाबेस मैन्युअल रूप से बैकअप करने के लिए phpMyAdmin तक एक्सेस नहीं है।

7. VaultPress (with Jetpack)

 वॉल्टप्रेस की Foundation Matt Mullenweg (वर्डप्रेस सह-संस्थापक) और उनकी टीम ने Automattic में की थी।

 

यह हाल ही में जेटपैक नाम के  ऑटोमेटिक के दूसरे प्रोडक्ट का हिस्सा बन गया है। VaultPress का यूज़ करने के लिए आपको जेटपैक Subscription Plan की ज़रूरत होगी। Diifferent फैसिलिटी के सेट के साथ अलग-अलग डिफरेंट प्राइसिंग प्लान हैं।

 

वॉल्टप्रेस $3.50/ Month से शुरू होने वाले Automatic रीयल-टाइम क्लाउड बैकअप Solution प्रोवाइड करता है। वॉल्टप्रेस सेट अप करना और बैकअप से Restore करना सिर्फ क्लिक का मामला है। उनके कुछ पैकेजों के साथ, वे Security स्कैन भी प्रोवाइड करते हैं।

 

VaultPress का यूज़ करने के कुछ डाउनसाइड्स हैं। सबसे पहले, यह एक Recurring expense  है जो आपके कई वर्डप्रेस साइट्स जोड़ सकता है। दूसरा, आपको जेटपैक की Subscription लेनी होगी, एक WordPress.com अकाउं प्राप्त करें, और अपनी साइट पर जेटपैक प्लगइन Install करें।

 

अंत में, Lower Plan पर बैकअप केवल 30-दिनों के Archive के लिए स्टोर किए जाते हैं। यदि आप Unlimited बैकअप Archive चाहते हैं, तो आपको प्रति वेबसाइट $29 प्रति माह फी का भुगतान करना होगा जो यहां listed दुसरे  सलूशन की तुलना में शुरुआती लोगों के लिए काफी महंगा है।

फाइनल Thought

हर एक वर्डप्रेस बैकअप प्लगइन का Pros और Cons है।  Main Reason जिसकी वजह से VaultPress का यूज़ किया जाता हैं। इसका यूज़ करना बेहद आसान है, और यह Real टाइम बैकअप प्रोवाइड करता है। इसका मतलब हर घंटे आपकी सभी फाइलों का बैक अप लेने के बजाय, यह केवल अपडेट के कुछ मिनटों के अन्दर अपडेट किए गए बैकअप को क्रिएट करता है। यह बड़ी साइटों के लिए आइडियल है क्योंकि यह हमें अपने सर्वर रिसोर्स का Efficient यूज़ करने की परमिशन देता है।

 

हालांकि यदि आप एक छोटी से Medium साइज़ की वेबसाइट चलाते हैं और मंथली फी का पेमेंट पेमेंट करना नहीं चाहते हैं, तो हम पॉपुलर BackupBuddy प्लगइन को Recommend करते हैं। चूंकि उनके पास अपना क्लाउड स्टोरेज है, स्टैश, जो शुरुआती लोगों के लिए कुछ क्लिकों में क्लाउड में अपने बैकअप को स्टोर करना आसान बनाता है।

 

जो भी वर्डप्रेस बैकअप प्लगइन आप चुनते हैं, अपनी बैकअप को उसी वेबसाइट पर अपनी वेबसाइट के रूप में स्टोर न करें।

 

ऐसा करके, आप अपने सभी चीजों को एक जगह में डाल रहे हैं। अगर आपके सर्वर का हार्डवेयर फेल होता है तो आप  हैक हो सकते हैं, तो आपके पास बैकअप नहीं है जो रेगुलर बैकअप सेट करने के Purpose को हरा देगा है।

 

यही कारण है कि हम आपकी बैकअप को थर्ड-पार्टी स्टोरेज सेवा जैसे ड्रॉपबॉक्स, अमेज़ॅन एस 3, Google ड्राइव इत्यादि पर स्टोर करने के लिए हाइली रेकोमेंड करते हैं।

 

हमें आशा है कि इस List ने आपको अपनी साइट के लिए Best WordPress Backup Plugin चुनने में मदद की है।

 

Also Read: WordPress Install करने के बाद की ज़रूरी बातें

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।