Screenshot आज के दौर का अहम हिस्सा बन गया है। हर किसी को स्क्रीन शॉट लेने की ज़रुरत पर जाती है। आजकल हर Phone में स्क्रीन शॉट की फैसिलिटी अवेलेबल है। पहले हमारे पास स्क्रीन शॉट को एडिट करने की फैसिलिटी नहीं थी अगर हम अपने स्क्रीनशॉट में कुछ जोड़ना चाहते थे या हटाना तो इसका आप्शन हमारे पास नहीं हुआ करता था पर अब कुछ ऐसे App आ गये है जिनकी मदद से हम स्क्रीन शॉट को एडिट कर सकते है। तो आईए जानते है उन एप्लीकेशन के बारे में जिनकी मदद से हम अपने स्क्रीन शॉट को एडिट कर सकते है

Touchshot (Screenshot)

Touchshot Screenshot एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसके ज़र्ये हम स्क्रीन को एक टच में कैप्चर कर सकते है। इस एप्लीकेशन से हमें स्क्रीनशॉट लेने के लिए हार्ड Key की ज़रूरत नहीं परती है। बिना हार्ड Key की मदद से हम स्क्रीन शॉट ले सकते है। इस App से आप स्क्रीनशॉट लेने के साथ साथ Image की Quality अपने हिसाब से बढ़ा सकते है। स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते है। इमेज एडिट भी कर सकते है। 

Screenshot

ये एप्लीकेशन आपकी स्क्रीन को Image में कैप्चर करने का सब से आसान तरीका प्रोवाइड करता है। यहाँ पे स्क्रीनशॉट को ट्रिम करने के साथ साथ पेंट भी क्या जा सकता है। टेक्स्ट और दुसरे टूल की मदद से अपने screenshot को अपने हिसाब से एडिट भी कर सकते है। ये एप्लीकेशन आपके सारे Screenshot की हिस्ट्री को भी मेन्टेन करता है।

Screen Master: Screenshot & Photo Markup (Beta)

स्क्रीन मास्टर एक फ्री, यूज़ में आसान, बिना rooting वाला स्क्रीनशॉट और फोटो मार्कअप टूल है। स्क्रीन मास्टर के साथ, आप फ्लोटिंग बटन या Shaking डिवाइस को टच कर के स्क्रीन कैप्चर कर सकते हैं, आप अपने टैबलेट, फोन या दुसरे एंड्रॉइड डिवाइस पर स्क्रीनशॉट आसानी से ले सकते हैं! इस App का साइज़ भी बहुत छोटा है सिर्फ 5 mb का, सेव किये हुए स्क्रीनशॉट को एक्सटर्नल फाइल में रखा जा सकता है। ये PNG  फ़ॉर्मेट को भी सपोर्ट करता है।

Screenshot Ultimate

ये एप्लीकेशन स्क्रीनशॉट को एडिट करने, ड्रा करने, क्रॉप करने और इनफार्मेशन को ऐड करने की भी फंक्शनलिटी रखता है। इनसब के साथ साथ ये एप्लीकेशन आपको स्क्रीनशॉट को रोटेट करने का, कलर स्विच करने का और मिरर Image की भी फैसिलिटी देता है। इस एप्लीकेशन से आप ली हुई Pic शेयर कर सकते है। ये एप्लीकेशन टेबलेट को भी सपोर्ट करता है।

Screenshot Utility (Beta)

स्क्रीनशॉट यूटिलिटी ऐसा App है, जो आपके द्वारा लिए गए स्क्रीनशॉट के साथ बहुत कुछ कर सकता है। आपके द्वारा कैप्चर की गई इमेज पर डिफरेंट ऑपरेशन करने के लिए एकबेहतरीन टूल है। यहाँ पे आप बहुत सारे Screenshot को एक बार में Screenshot पे प्रेस और होल्ड कर के सेलेक्ट और डिलीट कर सकते है। स्क्रीनशॉट को एडिट करने के लिए यहाँ पे किसी भी परमिशन की कोई ज़रूरत नहीं परती है।आप स्क्रीनशॉट के ऊपर लिख सकते है और जिस पार्ट को हाईलाइट करना चाहते है तो अपने तरीक़े से कर सकते है। यहाँ पे आप अपने स्क्रीनशॉट को Blur भी कर सकते है।