Admob एक Mobile App Advertising प्लेटफार्म है जोके specifically App Developers के लिए Design किया गया है। AdMob ऐप डेवलपर्स को उनके मोबाइल ऐप्स में Ad दिखाकर मोबाइल ऐप्स को Monetize करने में मदद करता है। Google द्वारा AdMob Trgated इन-ऐप AD वाले मोबाइल ऐप्स को Monetize करने का एक आसान तरीका है। Admob आपके App से पैसा कमाने का सब से अच्छा आप्शन है। 

Admob

Admob काम कैसे करता है?

AdMob का यूज़ Android और ISO ऐप्स के लिए किया जा सकता है। AdMob डेवलपर्स को दुसरे Advertisers से App में Ad को दिखा करके अपने ऐप को Monetize करने की परमिशन देता है।

आपके Android Application में AdMob code का Integration बहुत आसान है, Currently AdMob के चार अलग-अलग Type के Ad हैं।

  1. Banner Ad
  2. Native Ad
  3. Rewarded Ad
  4. Interstitial Ad

AdMob एक ऐसे System को Manage करता है जहां Advertiser अपने Product के लिए Ad Campaigns चलाते हैं। उन Ads को Relevant यूजर को दिखाया जाता है जब मोबाइल ऐप डेवलपर्स अपने ऐप्स में AdMob को Intrgrate करते हैं। ‘Google’ Ads का 30% Revenue Share लेता है और डेवलपर्स को 70% Revenue देता है।

इससे पहले कि आप अपने ऐप में  AD Display कर सकें, आपको एक Admob अकाउंट बनाना होगा और एक या उस से ज़्यादा Ad Unit ID Activate करना होगा। यह आपके ऐप के उन Places के लिए एक Unique Identifier है जहां Ad Display होते हैं।

AdMob में सबकुछ App Owner के control में है इसलिए, Specific फ़िल्टर के साथ, आप जिस Ad Category का यूज़ करेंगे उसे  Determine कर सकते हैं। साथ में, आप यह भी तय कर सकते हैं कि Ad कब और कहाँ Display होगा। Example के लिए , Genera Category में से आप रीयल एस्टेट या Vehcle जैसी Category को फ़िल्टर कर सकते हैं जो आपके ऐप से Related नहीं हैं। इस तरह, आपके यूजर दुसरे Category से Distract नहीं होगा

AdMob एक Comprehensive Mediation Platforms भी Provide करता है जो Developers को 40 से ज्यादा थर्ड-पार्टी नेटवर्क के Ad Request को मैनेज और रिक्वेस्ट करने की परमिशन देता है। यह आपके ऐप Monetization को Maximize करने में मदद करता है।

AdMob Google मोबाइल Ads SDK का यूज़ करता है। Google मोबाइल Ad एसडीके ऐप डेवलपर्स को अपने यूजर के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने, ज़्यादा In-App Purchases ड्राइव करने और Ad Revenue को Maximize करने में मदद करता है। ऐसा करने के लिए, मोबाइल Ad SDK का Default Integration, डिवाइस की जानकारी, Publisher द्वारा Provide की गई Location की जानकारी, और General इन-एप Purchase की जानकारी जैसे  Item Purchase, Price और Currency Collect करता है।

दुसरे Mobile Ad Plateforms से AdMob Alag कैसे है

AdMob एक ही Platform में Best In-Class-Technology लाता है, ताकि Developer अपने यूजर  के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकें और अपने Ad Revenue को Maximize करने में Help कर सकें। अब आपको अपने खुद के solution बनाने के लिए Tools के Combination पर या Precious Development Resources पर भरोसा नहीं करना होगा। AdMob के साथ, आप अपनी Ad Unit में दिखाए गए Ad से पैसा कमा सकते हैं, अपने Ad को क्रॉस-प्रोमोशन करने के लिए House Ad का यूज़ कर सकते हैं और Customer के लिए एक ही Place पर Direct Deals चला सकते हैं।

 AdMob का Use Free है। Google और आपके द्वारा यूज़ किए जाने वाले कोई भी Third-Party Ad Network आपको आपके ऐप में Display होने वाले Ad पे क्लिक, इंप्रेशन और दुसरे  इंटरैक्शन के लिए Pay करेंगा।

AdMob से आप कितने पैसे कमा सकते है?

इस Question का कोई एक जवाब नहीं है। कुछ Factors के बेस पर यह Assumption बनाना Possible है। AdMob से Earned Income एप की ग्रेडिंग, Google Play और ऐप स्टोर में डाउनलोडिंग Rate जैसे डेटा के Parallel होती है। ऐप परSpend किए गए Time भी एक Important Factor है।

आपके ऐप के लिए Positive Comment और फीडबैक बढ़ाने से ज़्यादा Potential User और Google Attract होंगे। इस तरह, बढ़ती ऐप डाउनलोड Rate के साथ, आप अपनी Income को भी बढ़ा सकते हैं।

मोबाइल ऐप से पैसे कमाने के एक से ज़्यादा तरीके हैं। AdMob एक Useful Platform है जो आपको Ad दिखाने के साथ Income बढ़ाने में मदद करता है। मोबाइल ऐप में बैनर और वीडियो Ad जैसे सबसे Attractive Ad दिखाने में आसान नहीं है।

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल ने आपको AdMob के बारे में पूरी जानकारी दी होगी। आप हमारे पोस्ट अपने Photo से Location और दूसरी EXIF Data को View, Edit और Remove कैसे करें को भी पढ़ सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो Tutorial के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe कर सकते है। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।